Heart Attack Ke Lakshan हिंदी /हार्ट अटैक के लक्षण

Heart Attack Ke Lakshan  hindi/ हार्ट अटैक के लक्षण

Heart Attack Ke Lakshan
Heart Attack Ke Lakshan  hindi
हार्ट अटैक के  लक्षण


हार्टअटैक के लक्षण क्या है आज हम सरल तरीके से जानेंगे। हार्ट अटैक के लक्षण  इस प्रकार है।सीने में दर्द,दिल के बीचोबीच दवाव या कसाव।

शरीर के दूसरे हिस्से में दर्द, दर्द सीने से हाथो जबड़ो, गर्दन,पीठ ओर पेट की ओर जाता है।मन अशांत रहता है।चक्कर आते है।पसीना बहुत आता है।

सांस लेने में तकलीफ होती है। उल्टी आना,बेचेनी दौरे जोर शोर से। मरीज पूरी तरह से नर्वशः हो जाता है।

डॉक्टरों के अनुसार हार्ट अटैक का सबसे बड़ा लक्षण सीने में तेज दर्द होता है। ओर मरीज अपना सीना जोर से पकड़ लेता है। दर्द के मारे आँखों मे घबराहट  ओर वो जमीन पर गिर जाता है।

जब दिल तक खून की सप्लाई नही पहुँचती है। उस समय दिल का दौरा  पड़ता है। धमनियों  के रास्ते मे किसी तरह की रुकावट आने की वजह से खून दिल तक नही पहुँच पाता है।इसलिए सीने में तेज दर्द होता है।

कभी -कभी दिल के दौरे में तेज दर्द नही होता है। इस तरह का यदि हार्ट अटैक पड़ता है।उसे साइलेंट हार्ट अटैक कहते है।

आज भी दुनिया मे दिल का दौरे पड़ने वालों की एक बड़ी संख्या है। इसलिये  दुनिया को इस समस्या से जागरूप होना होगा खासतोर पर भारत को।एक बड़ी आबादी होने के नाते  हमें जाग्रुपता बढ़ानी होगी। 

आज देश के युवाओं को ट्रांसफैट से बचना चाहिए। जंक फूड से हमे बचना है। अधिक तेल खाने से हमे बचना चाहिये। अधिक तेल से खाना न बनाये ओर ना ही खाये। 

हार्ट में कोलोस्ट्रॉल से नही ट्रांसफैट से परेशानी आती है।डालडा ओर वनस्पति घी विल्कुल ना खाएं । ये हार्ट अटैक के लिए दिक्कत का कारण हो सकता है।
Previous
Next Post »