मैं अपनी पहचान कैसे बनाउ /me apni pahchan kese banau hindi

मैं अपनी पहचान कैसे बनाउ  /Me apni pahachan kese banau hindi

आज के दौर में दुनिया मे हर कोई अपनी पहचान बनाना चाहता है तो क्या पहचान बनाना आसान काम है नही बिल्कुल नही अपनी पहचान की जहा तक बात है उसको बनाना बिल्कुल भी आसान नही है । जब हम अपनी पहचान बनाने के बारे में सोचते है तो सबसे पहले हमें अपनी मानसिक शारीरिक क्षमता को समझना होगा। अपने शौक को भी समझना होगा। अपने शोक के अनुसार ही जब आप चलेंगे तभी आप कुछ कर पाएंगे । उसमे भी बहुत बार लोग सफल होते है ओर कई बार सफल नही भी होते है लेकिन जब आप अपने शौक से किसी क्षेत्र को चुनते है तो सफलता मिलने की संभावना 60 प्रतिशत से ऊपर होती है। जीवन के अनेक पल ऐसे होते है जब ब्यक्ति को बहुत ही कम कर्म करके भी अच्छी सफलता मिल जाती है लेकिन बहुत बार बहुत अधिक परिश्रम करने के बाद भी सफलता नही मिलती है । आखिर ब्यक्ति क्या करे । क्या वह परिश्रम करना छोड़ देना चाहिये नही यह गलत होगा । ब्यक्ति को परिश्रम करना बिल्कुल नही छोड़ना चाहिये।  उसे गीता में श्री कृष्ण भगवान के संदेश को याद रखना चाहिये। जिसमें श्री कृष्ण कर्म करने को कहते है ओर फल की इच्छा मत कर । फल देना तो ऊपर वाले के हाथ मे है। इसलिये जब आपके मन मे यह भाव आएगा कि मुझे तो अपना कर्म करना है ओर फल की इच्छा नही होगी तो उसके दो फायदे होंगे एक तो फल मिलने पर बहुत ज्यादा खुशी नही होगी आप इसको एक सामान्य प्रकिर्या का हिस्सा समझोगे। दूसरा असफल होने की स्थिति में आपको दुख भी नही होगा।

समाज मे अपनी पहचान कैसे बनाउ / Samaj me apni pahachan kese banau hindi

समाज मे अपनी पहचान बनाने के लिये संघर्ष तो करना ही होगा। आपका जिस क्षेत्र में रुझान है उस क्षेत्र में हाथ आजमाओ। सफलता काफी हद तक मिल सकती है। बस आपको अपना 100 प्रतिशत देना होगा। यदि आप अपना 100 प्रतिशत देते है तो लाभ अवस्य होगा।  अपनी पहचान जब हम बनाने निकलते है तो वह एक दिन में नही बनती है। समाज मे अपनी पहचान बनाने में बहुत से लोग अपनी पूरी जिंदगी लगा देते है लेकिन फिर भी जितनी पहचान उनको मिलनी चाहिये उतनी पहचान मिल नही पाती। उसका कारण यह है कि वो पहचान के पीछे नही भागते है बल्कि अपने शौक में डूबे रहते है। उनको किसी की प्रभाव पहचान की नही होती है। लेकिन बहुत से लोग है जो चाहते है कि समाज मे उनकी पहचान बने। उनको परिश्रम अपने क्षेत्र के मुताबिक करना ही होगा। तब जाकर एक दिन उनकी पहचान समाज मे बन पाएगी। 

किन क्षेत्रो में पहचान जल्दी बनती है /  kin kshetro me pahchan jaldi banti he hindi

आप यदि राजनीति में शौक रखते है तो  बहुत जल्द आप अपनी पहचान समाज मे बना सकते है लेकिन उसके लिये आपको बहुत मेहनत करनी होगी। समाज के कार्यो में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना होगा। सामाजिक जितने भी मुद्दे होते है उन पर तुरन्त अपनी उपस्थति दर्ज करवाइये ओर साथ ही उन मुद्दों को सुलझाने में कोई भी कठिनाई आती है उसको हिम्मत से सुलझाना चाहिये। जब आप समाज के लिये काम करते है तो लोगो को आपसे आश होती है जब उनकी आश को आप पूरा करते है तो जनता खुशी से झूम जाती है। उनकी खुशी जितनी बढ़ेगी उतनी आपकी प्रसिद्धि बढ़ेगी। जनता के मुद्दे जैसे अस्पताल,बैंक पोस्ट आफिस तहसील जिला बनाने का कार्य आपकी उन्नति करता है। आप अपने क्षेत्र में जितना अधिक कार्य करेगे  उतने ही आप समाज मे अपनी पहचान मजबूत बना पाएंगे।



Previous
Next Post »