पति पत्नी में रोज की खटपट मतलब झगड़े कैसे दूर करे / How can end misunderstanding in between husband and wife hindi

पति पत्नी में रोज की खटपट मतलब झगड़े कैसे दूर करे /  How can end misunderstanding in between husband and wife hindi


पति पत्नी अपने परिवार की धुरी के दो खम्भे होते है। यदि उन खम्भो में बैलेंस बिगड़ जाए तो परेशानी पूरे परिवार को उठानी पड़ती है। पति पत्नी खुद तो परेशान रहते ही है क्यो की इसका कारण आपस मे मदभेद है। मदभेद की वजह से लोग बहुत बार तलाक की ओर बढ़ना भी पसन्द करते है जो कि एक गलत फैसला बाद में महसूस होता है। यदि आप चाहते है कि आपके सारे मदभेद दृर हो जाये तो उसके लिये आपको कुछ तो करना पड़ेगा। पहल अगर दोनों तरह से हो तो ज्यादा सुखद परिणाम देखने को मिलते है।

पति पत्नी में मदभेद दृर करने के टिप्स जाने / Knowing tips  end misunderstanding husband and wife hindi

1 हम जैसे कि मानव सभ्यता से आते है तो हमको अपने मदभेद को ज्यादा तूल नही देना चाहिये खासकर तब जब यह मदभेद पति पत्नी के बीच हो। हमे सुबह से शाम रात एक साथ ही जीवन बिताना है तो इतना तो हक हमको एक दूसरे के प्रति बनता ही है कि हम एक दूसरे से शिकायत गुस्सा कर ही सकते है । जब हम एक दूसरे से प्यार करते है तो उस वक्त तो हम जिंदगी के हसीन सपने देखते है तब कैसे हम एक दूसरे के प्रति नाराज हो सकते है जब कि हम एक साथ जीने मरने की कसमें जीवन साथी के रूप में एक दूसरे को अपना चुके है तो एक मामूली सी बात हमारे रिस्तो में कैसे खटपट कर सकती है। इसलिये पति पत्नी को अपनी समस्या मिलजुल कर सॉल्व करनी चाहिये।

2 जहा तक दूसरे उपाय हिन्दू रीतिरिवाज के मुताबिक भगवान शिव ओर पार्वती जी को सिंदूर चढ़ाना चाहिये। कलावा से उनका बंधन करना चाहिये।

3 एक बहुत सुंदर उपाय यह है कि सिंदूर की डिब्बी में गोमती  चक्र  रखने से पति पत्नी के खटपट झगड़े दृर होते है। समस्याये जो चली आ रही है वह दृर होती है। परिवार में मिठास बनी रह्ती है। नोकझोक कम होती है।

4 यदि पति पत्नी में रोज खटपट झगड़ा होता है। आपस के विचार मिलते नही है। दोनों में कोई एक ज्यादा ग़ुस्सेदार है तो आपको चाहिये कि घर मे नमक का पोछा रोज लगाना चाहिये। यह बहुत ही उत्तम है।

5 झगड़ो से बचने के लिये पतिपत्नी को भगवान शिव ओर पार्वती की भक्ति पूर्वक पूजा करनी चाहिये। उसके साथ ही उनसे अपनी समस्या को समाप्त करने के लिये प्राथना करनी चाहिये। खुद में भी कोशिश करनी चाहिये।













Previous
Next Post »