बाल टूटना के कारण / Reason of hair falls hindi

बाल टूटने के कारण ओर रोकने के उपाय  /Reason of hair falls and how to  prevent it's  hindi

बाल जो हमारे चेहरे को सुंदर बनाने का काम करते है । यदि वे झड़ने लगे तो दुःखी होना लाजमी है। जब हम पैदा होते है उस समय किसी के सिर पर बहुत बाल होते है ओर किसी के सिर में कम। यह सब हार्मोन की वजह से होता है। लेकिन जब हम बड़े होते तो धीरे धीरे हमारे बाल बढ़ने लगते है।  आज हम बाल टूटने का बारे में इस ब्लॉक में चर्चा कर रहे है आखिर हमारे बाल टूटते क्यो है। आज हम आपको बताएंगे कि बाल टूटने के आखिर कारण क्या है ये टूटते क्यो है ओर इन टूटे हुए बालो को टूटने से कैसे रोके । 

बालो के टूटने का कारण गर्म पानी से नहाना / Bathing with worm water hindi

1जो लोग गर्म पानी से नहाते है आप खुद यह महसूस कर सकते है कि कुछ वर्षों के बाद उनके बाल टूटने लगते है। उसका कारण यह होता है कि गर्म पानी बालो की जड़ो को कमजोर कर देता है इसलिये धीरे धीरे बाल सफेद होने लगते है ओर बालो की जड़े कमजोर होने लगती है ओर जिसका परिणाम यह होता है कि बाल झड़ने लगते है।  यह खासकर उन लोगो के साथ ज्यादा होता है तो भोजन में सम्पूर्ण पोषक तत्व नही लेते है। यदि बालो की  सुरक्षा चाहते है तो गर्म पानी से नहाना बन्द कीजिये।

2 उन लोगो के बाल ज्यादा झड़ते देखे गये है जो भारी मेटल तत्वों वाले पानी को पीते है। जिस पानी मे आयरन की मात्रा ज्यादा होती है वह पानी भी बाल झड़ने का कारण हो सकते है। यदि चाहते है कि बाल न झड़े तो  हल्का पानी जिसमे आयरन की मात्रा सीमित होती है वह पानी बालो के लिये ठीक रहता है बालो को टूटने से बचाता है। लेकिन जो लोग अपने भोजन में हरी साग सब्जी का सेवन कम करते है उनके बाल भी झड़ सकते है यह आयरन कम के कारण भी हो सकता है।

3 बालो का झड़ना हेयर डॉयर एक कारण हो सकता है। जब हम ब्यूटी पालर जाते है वहा पर बालो को विभिन्न लुक देने के चक्कर मे वे हमारे बालो को फोल्ड करने के लिये हेयर डायर का इस्तेमाल करते है यह हेयर डायर गर्म हवा के द्वारा तकनीक जो उपलब्ध होती है उससे हमारे बालो को फोल्ड करता है जो कि बहुत ही बालों के लिये नुक्सादयक होता है। यह गर्म हवा बालो की जड़ो को कमजोर करता है जिससे बाल सफेद होते है ओर फिर कमजोर होकर टूटने लगते है। यदि आप चाहते है कि बाल सफेद ओर टूटे नही तो उसके लिये हेयर डॉयर का इस्तेमाल बन्द कीजिये। 

4 बालो का झड़ना  का एक कारण मानसिक तनाव ओर समय पर भोजन पानी नही लेने से भी हो सकता है जो लोग ज्यादा बीमार या किसी बीमारी से ग्रसित रहते है या कोई दवा की साइड इफ़ेक्ट की वजह से भी बाल टूट जकते है। 

बालो को झड़ने से बचाने के लिये बचपन से ही संतुलित भोजन कीजिये। दूध दही का ज्यादा सेवन कीजिये।फलो को भोजन में शामिल कीजिये। पानी समय समय पर थोड़ा थोड़ा पीते रहे। ब्यायाम योग कीजिये। प्रसन्न रहिये। किसी भी किस्म का तनाव अपने चेहरे पर न आने दीजिये। लोगो से मिलिए।  दैनिक जीवन को सफल बनायें।।
Previous
Next Post »