Heart attack how to save youngers and what knowledge need hindi / हार्ट अटैक से नवजवानों को कैसे सुरक्षित करे और किस ज्ञान की जरूरत है

Heart attack  how to save youngers and  what knowledge need hindi / हार्ट अटैक से नवजवानों को कैसे सुरक्षित करे और किस ज्ञान की जरूरत है

आजकल नवजवानों को हार्ट अटैक पड़ रहे है लेकिन ज्यादातर नवजवान इससे बेखबर है सरकार भी इस और खास ध्यान नहीं दे रही है क्योंकि यह विषय तो अब छोटी कक्षा से ही पढ़ाया जाना चाहिए था लेकिन इसकी शुरुआत अभी तक देखने को नही मिली है यदि कही पढ़ाई जा रही है तो सराहनीय कार्य जनता के हित में है। यदि हम अपने को अपने स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखे जिससे की हम अपने को हार्ट अटैक  जैसे शरीर में बनने वाले कारणों से अपने को सुरक्षित रख सके । यदि स्कूल से ही इसकी पढ़ाई शुरू की जाए तो लोग अपने को हार्ट अटैक से बचा पाएंगे। हार्ट को सुरक्षित रखने के लिए क्या करना चाहिए आगे जाने।

Heart attack what step taken necessary hindi  / हार्ट अटैक से बचने के लिए  क्या  जरूरी कदम

हार्ट अटैक से बचने के लिए युवाओं को उनके मातापिता को अपने बच्चो की शारीरिक जांच जिसमे ब्लड प्रेशर , हार्ट बीट  की जांच जरूरी है  जिसके लिए ब्लड प्रैशर मशीन चाहिए जिससे ब्लड प्रेशर की जांच के साथ ही हार्ट की जांच भी हो जाती है जो काफी हद तक आपको आपके शरीर के बारे में बतला देगी की आपका दिल कितना ठीक काम कर रहा है हार्ट बीट यदि 60है तो समझ लीजिए की आपको अपनी जीवन शैली बदलनी होगी और विशेषज्ञ से एक बार जांच करवा सकते है उनको कंसल्ट करने से बहुत लाभ मिलेगा। उसके बाद आप अपने स्वास्थ्य की जांच घर पर भी कर सकते है और यदि कुछ गडबड लगे तो तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए। ब्लड प्रेशर और हार्ट की जांच के लिए एक मशीन बाजार से खरीद सकते है जो किसी भी उस।मेडिकल दुकान पर मिल जाएगी जहा पर दवाई नही वल्कि मेडिकल से समंधित चीजे ऑपरेशनल चीजे मिलती है जब मशीन घर पर आए तो जांच  घर पर आसानी से किया जा सकता है जिसके लिए बहुत कम मूल्य चुकाना होता है बस एक बार यह सीख लीजिए और उसके बाद जिंदगी में बदलाव देखिए।आप खुद सतर्क हो जायेगे।


What  ate to save from  heart attack hindi /हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाए

जिन नवजवानों का ब्लड प्रेशर बढ़ा है उनको पोटेशियम  रिच फूड खाने चाहिए जैसे केला अंगूर और सेब जो दिल की बिगड़ी हालात को संभालेंगे इसके अलावा गाजर भी खा सकते है लेकिन जिनका ब्लड प्रेशर कम रहता है वह भी खतरनाक है इसलिए उनको अपने ब्लड प्रेशर को सही रखने के लिए  रोजाना एक छोटी चॉकलेट खानी चाहिए खासकर रात में आप चाहे तो चॉकलेट को दो बार में भी।खा सकते है सुबह और शाम। बड़ी चॉकलेट खाने से बचना चाहिए। शाम को प्रतिदिन तीन से पांच बजे के बीच नमकीन अच्छी क्वालिटी की थोड़ी मात्रा में जरूर खानी चाहिए यदि मूल्य में कहूं तो पांच रुपए की नमकीन का पैकेट काफी होगा । टोटल दश रुपए में लो ब्लड प्रेशर ठीक हो जायेगा। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को थोड़ा मीठा भी रोजाना जरूर खाना चाहिए। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए डॉक्टर से मिले लेकिन इससे  फायदा यह होगा की डॉक्टर के पास बार बार जाने से बचोगे और स्वास्थ्य ठीक रहेगा।


दिल की बीमारी में अर्जुन छाल क्यों

दिल की बीमारी में अर्जुन छाल बहुत जरूरी क्यों वैद्य मानते है आर्युवेद में अर्जुन की छाल को हमारे ऋषि मुनि लोग प्रयोग करते रहे है। आर्युवेद में ऋषि मुनि लोग अर्जुन की छाल का प्रयोग करते रहे है । दिल की बीमारी में अर्जुन की छाल का प्रयोग लाभदायक रहा है।इसलिए किसी वैद्य की निर्देशन में अर्जुन की छाल पानी या दूध से लीजिए।













Previous
Next Post »