जवान लड़कियां अधेड़ पुरुष से विवाह को मजबूर क्यों

जवान लड़कियां अधेड़ पुरुष से विवाह को मजबूर क्यों

भारत में लोग पढ़े लिखे काफी ज्यादा हो गए है उनमें से भारत में कुछ राज्य ऐसे है जिनमे शिक्षा का स्तर काफी अच्छा है और जब बात लड़कियों की आती है तो उत्तराखंड की लड़किया पढ़िई में काफी आगे है शिक्षा के मामले में केरल भी काफी आगे है वहा भी लड़कियों की शिक्षा दूसरे प्रदेशों से काफी अच्छी है। एक चीज  जो शिक्षा के मामले में दिखती है वह पढ़ाई का स्तर है। अब हम बात करेगे उत्तराखंड की यह प्रदेश पढ़ाई के मामले में खासकर उत्तराखंड के मूल निवासी लड़के हो या लड़की पढ़ाई में काफी आगे है शिक्षा का अच्छा स्तर होने की वजह से लड़किया पढ़ाई और जॉब में अच्छी जगह पर है लेकिन जब विवाह की बात आती है तब इन लड़कियों को विवाह के लिए अनेक संघर्ष से गुजरना पड़ता है जिसका पहला कारण कुंडली मिलान और दूसरा कारण हाइट तीसरा कारण पैकेज ।और कुछ लोग आज भी  ब्राह्मण में अपनी ऊंची जाति वालो से ही रिश्ता करना पसंद करते है।






 अब सोचिए की विवाह कितनी कठिन परीक्षा लेकर इन लड़कियों के सामने  खड़ी है अब जो नए लड़के जॉब पर होते है उनको अच्छा पेकेज नही हो पाता है और जो उम्र दराज या कहे आधी उम्र के जिनको अधेड़ कहते है उनके पेकेज ही थोड़े अच्छे हो सकते है तो क्या कम उम्र की लड़की पेकेज के चक्कर में अधेड़ से शादी करेगी शायद कुछ कर भी सकती है और वाकी शायद अपने समाज को छोड़कर दूसरे समाज में विवाह कर सकते है । यदि इसको रोकना है तो अपनी लड़कियों का विवाह समय पर करना ही एक समाधान है और अधिकतर लोग उत्तराखंड में इस समस्या को समझ रहे है और २८ की उम्र से पहले ही लड़की का विवाह कर रहे है। जो ज्यादा हाई फाई वाले है उनको ही विवाह में देरी हो रही है। 





असल में फिल्मी दुनिया ने लोगो की सोच को बदल दिया है आजकल फिल्मी दुनिया में कुछ फीमेल कलाकार अपने से उम्र में बड़ी पुरुष से विवाह का जो कल्चर चला है इसका प्रभाव भी कही न कही भारत के छोटे शहरों या ग्रामीण इलाको तक  पड़ता है। कुछ लोगो ने आज रुपए पेसो को ज्यादा महत्व दे रहे है जिस कारण इस तरह के बेमेल विवाह भारत के छोटे शहरों में भी देखे जा रहे है वैसे इससे घबराने की जरूरत नहीं है भारत की जिस तरह की आबादी है उसके मुताबिक यह बहुत कम या नही के बराबर है। हमे अपने बच्चो को अच्छे ससकार देने चाहिए और उनको इन सभी चीजों के बारे में जगरूप करना चाहिए जिससे की वो किसी के धोखे में मतलब  किसी के बुने जाल में फसने से बचे।




Previous
Next Post »