What We donate and Where We donate for own blessings know hindi / दान क्या करे और कहा दान करने से पुण्य की प्राप्ति जाने

What we donate and Where we donate for Own  blessing  know hindi / दान क्या करे और कहा दान करने से पुण्य की प्राप्ति

इस दुनिया में जहां कंजूसो की कमी नही है वही इस दुनिया में दान देने वालो की भी कमी है लोग जो दान करने वाले होते है वे अक्सर असमंजस में रहते है की दान क्या करे। कुछ लोग तो सीधे दान में धन दे देते है लेकिन धन दान देने में अक्सर आपके धन का सदुपयोग हो रहा है या दुरुपयोग । दान के दुरुपयोग को  रोकने के लिए सबसे बड़ी चीज यह है की वस्तुओं का दान करे । वस्तुओ में कंबल , कपड़ा , दवाइया , कूलर, पंखे , स्कूल और स्पोर्ट्स ड्रेस दान की जा सकती है। दान में  स्कूल, हॉस्पिटल , अनाथालय में कमरे भी बनाए जा सकते है । 










दान में कंबल कपड़े इस लिए दान करने चाहिए की जब भी सर्दियों में उन गरीबों को ठंड लगेगी तो शायद वो आपको दुआ देगे। इसी तरह गरीबी को गर्म कपड़े भी दान किया जाता है की जिससे ठंड से गरीबों की रक्षा हो सके और गरीब उनके बच्चे आपको दुआ दे सके लेकिन जब भी दान करे यह ध्यान रहे की उसमे दिखावा नहीं हो और कुछ पाने की लालसा से दान भी नही करे। दान गरीबी से घिरे लोगो को करे और अनजान बनकर दान करना और अच्छा है। दान किसी भी देश दुनिया के कोने में किया जा सकता है। आजकल अमेजन से दान को चाहे तो चुन सकते है आपको घर बैठे दान हो जायेगा और लोग आपको जान भी नही पाएंगे। दान हमेशा छुपा या गुप्त ही होना चाहिए।







Who is real Candidate to Found  donation know hindi /। दान का असली हकदार कोन

दान का असली हकदार ब्राह्मण पुरोहियो को शास्त्रों में बताया गया है अपने पुरोहित को दान में जब भी कुछ एक्स्ट्रा दे उनको रुपया नही दे। दान में पुरोहित को धन रुपया पैसा पूजा का ही दे वाकी आगे पीछे उनको ऑन लाइन कोई भी समान खरीद कर दिया जा सकता है जैसे दान में कपड़ा कंबल हमेशा ऑन लाइन ही उनको दीजिए। यह दान गुप्त भी दिया जा सकता है। पूजा में हम उनको अनेक चीजे दान देते है कभी कभार उनके स्वास्थ्य को देख कर भी दान गुप्त तरीके से दिया जा सकता है जैसे आवला का मुरब्बा, अर्जुन की छाल यदि दिल के रोगी है या मिलट्स दान किया जा सकता है जो की उनके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो। ब्राह्मण पुरोहित लोगो के पास बहुत बार इतना ज्यादा दान में कपड़ा या दूसरी चीजें आ जाती है की उनको वे।चीजे बेच कर अपना गुजारा करना पड़ता है इससे अच्छा है की उनको इसके बदले धन दे दिया जाय। इस बात  को बहुत लोग आजकल समझ भी रहे है और दान में रुपए पैसे देने लगे है।






Donate always Poor to good  know hindi / दान हमेशा  गरीबों को देना उत्तम

गरीबों को दान देना उत्तम है लेकिन किन गरीबों को दान करे। दान उन गरीबों को करे जो वाकई में गरीब असहाय हो जिनके पास दो जून की रोटी जुटाना भी मुस्किल हो। जिनको रोजगार नही मिल रहा हो या जिनको कोई बड़ी बीमारी हो और जो इलाज में असहाय हो। उन गरीबों को पुस्तके कपड़े दान कीजिए जो अपने बच्चो को ये सुविधा नहीं दे सकते है। उन गरीब बच्चो को दान करे जो अपने बच्चो को गरम कंबल गर्म कपड़े नही दे सकते है इस तरह के दान आपको अगले जन्म में पुण्य का लाभ देगा।  जहां जरूरत से ज्यादा दान आ रहा है वहा।सोच समझ कर दान करे। समझो राम मंदिर में बहुत दान आ रहा है उसके साथ ही दूसरे देश के मंदिरो में।भी बहुत दान आ रहा है। यदि देश में सरकार हिंदू पक्ष को सपोर्ट की हो तभी यह दान काम आ सकता है खासकर हिंदुओ के।लिए अन्यथा नहीं हा मानवता के नाते इसका सदुपयोग हो सकता है लेकिन ही हिंदुओ को सनातन की चिंता करना जरूरी है हमारे पूर्वजों ने जो दुख देखे है वो आगे की पीढ़ी नही देखे। 
















Previous
Next Post »