Finger pain hindi / अंगुलियों में दर्द के कारण लक्षण उपचार

Finger pain। hindi / अंगुलियों  में दर्द के कारण लक्षण उपचार 

आजकल का युवा अपने खानपान पर  विशेष ध्यान नही देता है। वह फ़ास्ट फ़ूड का आदी हो गया है। फ़ास्ट फ़ूड की वजह से उसको सम्पूर्ण पोषक तत्व नही मिल पाते है। जहाँ तक आजकल के युवा पढ़े लिखे है उनका अधिकार समय मोबाइल लेबटोप कंप्यूटर पर बीतता है। जिसकी वजह से टाइपिंग के कारण उनकी उंगलियां में दर्द हो जाता है। अंगुलियों में दर्द का दूसरा कारण शरीर मे यूरिक एसिड का बढ़ना भी है। तीसरा कारण संतुलित भोजन की कमी जो फ़ास्ट फ़ूड के कारण ब्यक्ति नही ले पाता है। चौथा कारण यह सोरायसिस या एलर्जी  के कारण भी होता है।  पांचवा कारण यह अंगुलियों में चोट के कारण भी हो सकता है।

अंगुलियों में दर्द के लक्षण / Symptom of pain in finger hindi

1 अंगुलियों में तेज दर्द होना 
जब कभी अंगुलियों में तेज दर्द के कारण  दर्द होता है तो इसका मतलब यह निकलता है कि शरीर मे यूरिक एसिड बढ़ गया है क्योकि जब शरीर मे यूरिक एसिड बढ़ता है तो उसका कारण यूरिक क्रिस्टल  के अंगुलियों में  जमा होने से दर्द होता है। 

2 अंगुलियों में सूजन होना 
अंगुलियों में दर्द ओर सूजन का कारण तब होता है जब मरीज को लंबे समय तक इलाज नही मिलता है। उस वजह से अंगुलियों में सूजन आ जाती है।

3 शरीर मे बुखार ओर थकान होना
जब अंगुलियों में दर्द रहता है ओर थकान बुखार है तो इसका मतलब यह है कि यूरिक एसिड की वजह से भी यह हो सकता है।

4 चोट का लगना
किसी तरह की चोट भी अंगुलियों के दर्द का कारण हो सकती है।

अंगुलियों के दर्द का उपचार / Treatment for finger pain hindi

अंगुलियों के दर्द के उपचार को विभिन्न  माध्यम है उनमें से कुछ नीचे दिए जा रहे है।

1 अंगुलियों के दर्द के लिये पैन किलर ले सकते है। मसाज किसी  दर्द निवारक क्रीम से कर सकते है।

2 बर्फ की पोटली दर्द स्थान पर रख सकते है। यह भी राहत देता है। जब पोटली हटाते है तो रक्क्त संचार होता है ओर दर्द में राहत मिलती है।

3  फिंगर एक्सरसाइज करके भी अंगुलियों के दर्द को कम किया जा सकता है।

4 दाल बनाते समय कुकर खोल कर दाल बनाये या पतीले में दाल बनाना चाहिये जिससे कि दाल की झाग को बाहर निकाला जा सके। दाल बनाने से पहले उसको अच्छे से घुलाई कर लीजिये। उसके बाद एक घण्टे भिगो कर रखे। उसके बाद ही दाल को मध्यम आंच में झाग निकलते निकलते पकाइए। इस तरह दाल पकाने से अंगुलियों के दर्द जोड़ो का दर्द जिसको  गठिया का दर्द कहते है वह नही होगा।  दर्द से जल्दी  राहत के लिये लहसुन का तेल इस्तेमाल कर सकते है।











Previous
Next Post »