केला खाने के फायदे / Kela khane ke fayde hindi

केला खाने के फायदे / kela khane ke fayde hindi

केला हर कोई खाना पसन्द करता है। क्योकि इसमें गुण ही इतने ज्यादा है की ये शरीर की कमजोरी ओर भूख को दूर करता है। केले से शरीर मे आयरन की कमी पूरी होती  है। जिससे एनीमिया की समस्या में भी सुधार होता है। कब्ज से राहत मिलती है। रात को इसबगोल की भूसी से केला खाने से कब्ज में राहत मिलती है।

Kela khane ke fayde
Kela khane ke fayde



Kela khane ke fayde hindi/केला खाने के फायदे

एक केला प्रतिदिन खाने से ये काफि हद तक एनीमिया को दूर करता है। जैसे कि केला में बहुत से विटामिन और पोषक तत्व मिलते है जो स्वस्थ्य के लिए लाभदायक होते है।इसमें कार्बोहाइट्रेड,विटामिन A,C ओर B6 आयरन,फास्फोरस,केल्शियम,मैग्नीशियम ,जिक,सोडियम ओर खास चीज जो है वो है पोटेशियम ओर साथ ही प्राकृतिक शक्कर के साथ ये बहुत  हेल्दी फल है।
                      
केले के फायदे
1) Banana good for energy in hindi / केला ऊर्जा के लिए लाभदायक।
2) Banana  good  for stomach ulcer hindi / केला पेट के अल्सर में लाभदायक।
3) Banana good for heart health hindi / केला ह्रदय के लिए लाभदायक
4) Banana for weight loss in hindi / वजन कम करने में केला का लाभ।
5) Banana regulate bowels in hindi / अनियमित मल त्याग का समाधान है केला।
6) Banana good for semen in hindi / केला  वीर्य गाड़ा करने में फायदा।
7) banana good for pregnent women / केला  गर्भवती महिलाओं के लिये  लाभदायक।

 1) Banana good for energy  in hindi /  केला ऊर्जा के लिये लाभदायक 

केला ऊर्जा के लिये लाभदायक है।केले में विटामिन,खनिज ओर कार्बोहाइड्रेट होते है।जो प्राकृतिक ऊर्जा की पूर्ति करते है। केला में तीन प्राकृतिक शुगर है ग्लूकोज,सुक्रोज और फ्रक्टोज। दो केले खाने से आदमी तीन धंटे तक ऊर्जावान रहता है।और शरीर मे शक्ति बनी रहती है।

2)Banana good for stomach ulcer / केला पेट के अल्सर में लाभदायक

केला पेट के लिये बहुत लाभदायक है। केला भोजन को पचाने में लाभदायक है। केला अम्लता को बेअसर करने में मदद करता है। जो अल्सर के गठन में योगदान करता  है। इसलिये अल्सर में केला लाभदायक है।

3)Banana good for heart in hindi / केला ह्रदय के लिये लाभदायक

केला हार्ट के लिये बहुुुत लााभदायक है। इसका कारण है। केले में पोटाशियम और इलेक्ट्रोलाइट होता है। जो हेल्त्थ् के लिए लाभदायक है। पोटाशियम मस्तिष्क में ओक्सीजन देेंनेे में संचार ब्यवस्था की मदद करता है। जो लोग केला खाते है उन्हें जीवन में स्ट्रोक नही आते है।

4)Banana  good for  weight loss/  केला वजन  घटाने में लाभदायक

केला वजन घटाने में बहुत लाभदायक है। ये वसा मे कम, जबकि फाइबर ओर विटामिन में उच्च होता है। केला खाने से पेट भरा रहता है।इसलिए भूख भी कम लगती है। ये सब डिएट्री फाइबर की वजह  से होता है। जो पानी को अवशोषित कर लेते है।ओर ये पेट मे जगह भी काफी घेरता है। इसके अलावा ये भूख को भी बढ़ाता है।

5) Banana regulate bowled in hindi /  बनाना अनियमित मल त्याग का समाधान

अनियमित मल त्याग एक ऐसी समस्या है। जो केले से हल हो सकती है। केला पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है। उसमे अघुलनशील अच्छी फाइवर की मात्रा होती है। जो पाचन तंत्र में काम आती है। अपशिस्ट पदार्थ की सफाई का काम केला करता है। मल त्याग भी आसानी से हो जाता है।

6) Banana  good for thinner semen / केला पतला वीर्य  के लिये फायदेमंद

जिन लोगो को वीर्य पतला की शिकायत होती है। उन्हें दूध में केला डालकर खाना चाहिए। ओर परिणाम दो दिन के भीतर  पाएं। ये बहुत ही उत्तम है वीर्य गाड़ा के लिए। ओर जिन लोगो को वजन बढ़ाना है अपने को हेल्दी बनाना है। उन्हें भी ये करना चाहिए।

7) kela garbhti mahilao ke liye labhdayak / केला  गर्भवती महिलाओं के लिये लाभदायक

केला गर्भवती महिलाओं के लिये लाभदायक है। कारण है गर्भावस्था के दौरान शरीर मे आयरन की कमी हो जाती है ओर केला में आयरन की अच्छी खासी मात्रा होती है।  जो गर्भवती महिलाओं की इस आवस्यकता को पुर्ति कर देता है। 






Previous
Next Post »