सपने में शमशान या शमशान घाट देखना मत्तलब / Sapne me samsan ya samsan ghat dekhna matlab hindi

सपने में शमशान या शमशान घाट देखना मत्तलब / Sapne me samsan ya samsan ghat  dekhna matlab hindi

सपने में शमशान देखना का मत्तलब क्या होता है यदि किसी ने सपने में शमशान देख लिया तो वह डर जाता है। दोस्ततो सपने में शमशान देखने का मत्तलब डर से  नही है। यदि आप सपने में शमशान देखते है तो इस सपने के अनेक चीजे निकलती है लेकिन पहले हम शमशान के बारे में बात करेगे । आखिर शमशान क्या चीज है ओर लोगो को यहां पर क्यो ले जाया जाता है। दोस्ततो शमशान एक पवित्र स्थल है जहाँ पर जब मनुष्य की मृत्यु होने पर उसे ले जाया जाता है। अब आप सोचेंगे कि शमशान पर ही क्यो ले जाया जाता है। शमशान एक निश्चित जगह होती है जहाँ पर मरने के बाद मनुष्य को जलाया जाता है ओर खासकर यह किसी नदी के किनारे पर होता है। अब आप सोचेंगे कि नदी शमशान क्यो होता है तो इसका कारण यह है कि जब लाश को जलाया जाता है तो उसके बाद उसकी राख को नदी में प्रवाहित किया जाता है । यह आज से नही सदियों से होते आया है । इसका कारण यह भी हो सकता है कि जब लाश की राख को प्रवाहित नदी में कर देंगे तो उनकी आत्मा की शांति मिलेगी। उनके फूलों को भी नदी में  प्रवाहित करने का चलन है। इसलिये लोग अपने परिजनों की मृत्यु पर ज्यादातर उनकी लाश को किसी प्रसिद्ध नदी के किनारे यह किर्या करते है। गंगा किनारे यह ज्यादा किया जाता है। दूसरी  नदियों किनारे ही शमशान घाट मिलते है। यह उनकी आत्मा की शांति के लिये ही बनाये गये है।

सपने में शमशान या शमशान घाट देखने  का मत्तलब
दोस्ततो यदि किसी सपने में शमशान देखते है तो इसमे डरने की जरूरत नही है सपने में शमशान देखने का मत्तलब यह है कि जो परेशानी चली आ रही थी । उसका समाधान मिल गया है। आपका कोई रुका हुआ कार्य जो अधूरा  पड़ा हो । उस कार्य के पूरा होने का समय आ गया है। कोई अच्छा समाचार मिल सकता है। यह सपना कोई शुभ संकेत लेकर ही आया है। घबराने की जरूरत नही है। 
सपने में शमशान घाट देखने का मत्तलब भी यही बतलाया गया है शास्त्रों में किसी अभिलाषा की पूर्ति होना। सारे रुके कार्य बनेंगे। जीवन मे प्रगति आएगी। रिस्ते बनेंगे। मन प्रसन्न रहेगा।  निराशा हटेगी। जीवन सुखी रहेगा। यह एक शुभ स्वप्न्न है जिसके फल बहुत दिनों तक लाभ देते है। ।











Previous
Next Post »