बबासीर ( पाइल्स) को जड़ से खत्म करने का घरेलू इलाज

बबासीर (पाइल्स) को जड़ से खत्म करने का घरेलू इलाज 

बबासीर से आज सभी परेशान है। यह बीमार खासकर उन लोगो को ज्यादा होता है जिनका काम बैठे बैठे होता है। जो लोग फील्ड जॉब करते है उनको भी यह समस्या होती है परंतु कम। इसलिये बबासीर वाले सजक हो जाये ज्यादा देर बैठे न रहे बीच बीच मे चल जरूर लिया करे। जहा तक बबासीर को जड़ से खत्म करने की बात है तो उसके लिये आपको कुछ उपाय करने होंगे जिससे यह जिंदगी भर नही होगा। यह उपाय उन लोगो के लिये है जिनके मस्से छोटे है । जिनके मस्से बहुत ज्यादा बड़ गये है उनको किसी योग्य चिकित्सक को दिखा कर इसका सर्जिकल इलाज करवा सकते है  लेकिन  जिनके मस्से छोटे है उनको क्या करना है यह नीचे जानिये।

1 जिन लोगो के मस्से छोटे है उनको रोजाना सुबह पाखाना जाने से पहले 1000 कदम पैदल जरूर चल लेना चाहिये। उसके बाद ही वे पाखाना जाए। 

2 यदि कब्ज हमेशा बना रहता है तो उनको रात को सोते समय गुनगुने पानी से त्रिफला का चूर्ण आधा चम्मच जरूर लेना चाहिये। बबासीर नियंत्रण में रहे उसके लिये जरूरी है कि तेल मशाले लाल मिर्च का प्रयोग कम करे। देशी घी को अपने भोजन में  जरूर  शामिल कीजिये।

3 अपने भोजन में फाइबर को शामिल कीजिये। उसके लिये ओट्स सप्ताह में चार बार कम मात्रा में  जरूर खाया कीजिये। 

4 दही अजवाइन को  उन दिनों लेना न भूले जब समस्या हो रही हो।

5 भोजन से पहले फल जरूर खाया कीजिये।

6 पानी की शरीर मे कमी न होने दीजिये।

7 सुबह पाखाना जाने से पहले गर्म पानी जरूर पीजिये।

8 कब्ज तोड़ने के लिये हरी साग जरूर अपने भोजन में शामिल कीजिये।

9 जो लोग खूनी बबासीर से परेशान है ओर उनको यदि आंतो की समस्या नही है तो वे बकाइन का चूर्ण आधा चम्मच दिन में एक बार पानी से ले सकते है। उसके बाद एक गिलाश मठ्ठा पी लीजिये। खून अवस्य बन्द हो जाएगा। सुखी ओर खूनी दोनों बबासीर में लाभ मिलता है। यह 100 प्रतिशत  लाभदायक है । बहुत से लोगो द्वारा आजमाया हुआ है ।  इस चूर्ण को तीन से पांच दिन ही लेना है । उसके बाद लेना ठीक नही है। यदि चूर्ण लेने से कोई समस्या होती है तो दुबारा न लीजिये। इसमे किसी वैद्य की सलाह भी ले सकते है। ।

Previous
Next Post »