हाथ पैरों के दर्द में राहत देता है ये घरेलू उपाय /hath pero ke dard me rahat deta he ye gharelu upai

हाथ पैरों के दर्द में राहत देता है ये घरेलू उपाय /Hath pero ke dard me rahat deta he ye gharelu upai hindi

हाथ पैरों का दर्द आजकल आम हो गया है पहले यह दर्द बुजुर्को को हुआ करता था। आजकल नवजवान इस दर्द से परेशान है। उसका कारण आजकल की जीवन शैली से लेकर खानपान है ओर उसका एक कारण वर्क फ्रॉम होम भी है लोग आलसी ज्यादा हो गये है। यदि हम स्वस्थ्य रहना चाहते है तो हमे अपनी जीवन शैली में सुधार करना ही होगा।एक अच्छी जीवन शैली हमको रोगो से छुटकारा  दिला सकती है। आप कुछ घरेलू उपायों के अपनाकर उनसे राहत पा सकते है।

1 डीप ब्रीथिंग कीजिये
 सांसों को कभी हल्के ओर कभी गहरे तरीके  से लीजिये ।
जब आप सांसों को गहरे ओर हल्के तरीके से लेती है तो आपके शरीर मे ऑक्सीजन का संचार अच्छा होता है जिससे शरीर मे खून में आक्सीजन की कमी नही होती है ओर शरीर मे जो हल्के दर्द हाथ पैरों के होते है वह महसूस नही होते है। यह तरीका काफी हद तक अनेक शोधों में डॉक्टर रिसर्च कर चुके है लेकिन हमारे ऋषिमुनि इसको पहले ही कर बता चुके है।

2 ग्रीन टी
यदि हाथ पैरों के दर्द से राहत चाहते है तो रोजाना तीन से चार बार ग्रीन टी का सेवन कीजिये। ग्रीन टी हाथ पैरों के दर्द में राहत देता है शरीर मे फुर्ती का अहसास होता है। इसलिये रोजाना ये हल्के से उपाय आपको अवस्य राहत देने का कार्य करते है।

3 नीलगिरी का तेल
नीलगिरी का तेल दर्द से राहत देता है इसके तेल से शरीर की मालिश कीजिये। रोजाना इसके तेल के मालिश से शरीर मे ताजगी का अहसास होगा ओर हाथ पैरों के दर्द से राहत मिलेगी।

4 काली मिर्च की चाय 
हाथ पैरों का दर्द बहुत बार हल्के बुखार से भी होता है इसलिये यदि काली मिर्च तुलशी की चाय का सेवन करते है तो हाथ पैरों के दर्द से बहुत जल्द राहत मिलती है।

5 लहसुन का तेल हाथ पैरों के दर्द में फायदा
लहसुन का तेल हाथ पैरों के दर्द में राहत देता है आपको लहसुन की कलियों को पका कर उनसे हाथ पैरों की मालिश करनी है । ध्यान यह रहे कि लहसुन को काला होने तक पकाना है यह तेल गुणकारी है लाभकारी है इसको हाथ पैरों के दर्द में जरूर अपनाना चाहिये।







Previous
Next Post »