नाखूनों का रंग से जाने गम्भीर बीमारी के संकेत / colour of nail tell the serious disease hindi

नाखूनों के रंग से जाने गम्भीर बीमारी के संकेत / colour of nail tell the serious disease hindi

आपने अपने परिवार या दूसरों के नाखूनों के अलग अलग रंग देखे होंगे। क्या आप जानते है कि ये नाखूनों के रंग हमारी गम्भीर बीमारी का संकेत हो सकते है।  अब जानिये की कोंन से नाखूनों का रंग कोंन सी बीमारी का संकेत है। सबसे पहले  रूखे सूखे नाखूनों के बारे में जाने ।

रूखे ओर सूखे नाखून
रूखे सूखे नाखून थायराइड की पहचान है यदि आपके नाखूनो में रूखापन है ओर उनकी चमक कम हो रही है तो आप  किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से ग्रसित है ओर वह समस्या जैसे कि हमने कहा कि थायराइड हो सकती है। इस प्रकार के लक्षण जब भी नाखूनों में दिखायी देते है तो तुरन्त अपने खून की जांच करवा लेनी चाहिये।

 टूटे उखड़े वाले नाखून 
जो नाखून टूटे उखड़े वाले होते है उन लोगो को थायराइड के साथ लिवर, फेफड़ों की समस्या हो सकती है। ऐसे लोगो के नाखून सूखे, टूटने वाले, दरार पड़ने वाली होती है। इन लोगो का सिस्टम ठीक से काम नही कर रहा होता है ओर जो भोजन यह ग्रहण करते है उसको ये  पचा नही पाते है। शरीर मे खून का सर्कुलेशन धीमा रहता है जिस वजह से यह समस्या आती है। 

बदरंग नाखून
जिन लोगो के नाखून बदरंग होते है उनको किसी गम्भीर बीमारी का लक्षण हो सकता है। उनमे कैंसर के सेल जन्म लेते है। ऐसे लोगो को तुरन्त जांच की आवश्यक्ता होती है। नाखूनों का बदरंग होना स्वास्थ्य के लिये ठीक नही है। 

नाखूनों का सफेद होना
जिन लोगो के नाखून सफेद होते है उनमें हीमोग्लोबिन की कमी होती है  ऐसे लोगो को अपने भोजन में सुधार करना चाहिये। उनको अपने भोजन में दूध  केला पनीर, अंडा चिकेन, खाना चाहिये।

नाखूनों का गुलाबी होना
नाखूनों का गुलाबी होना शरीर के स्वस्थ होने की पहचान है। शरीर मे पर्याप्त आयरन है। ऐसे लोगो को अपने हीमोग्लोबिन की जांच करवानी चाहिये। हीमोग्लोबिन का ज्यादा बढ़ना गम्भीर बीमारी का संकेत है।।

Previous
Next Post »