हिंदुओ में विवाह में देरी क्यों क्या सही रिश्ता नही मिल रहा कारण जानिए समाधान खुद कीजिए हिंदी / Hinduo me Vivah me deri kyo kya sahi rista nahi mil rha karan janiye smafhan khud kijiye hindi

हिंदुओ में विवाह में देरी क्यों  क्या सही रिश्ता नही मिल रहा  कारण जानिए समाधान खुद कीजिए हिंदी/ Hinduo me vivah me deri kyo kya sahi rista nahi mil rha karan janiye samadhan khud kijiye hindi

हिंदुओ में विवाह में देरी के कारण

हिंदुओ में विवाह में देरी का कारण खासकर उच्च जाति में इसलिए होता है क्यों की जो जो लोग अरेंज मैरिज करते है उनको बहुत कुछ देखना पड़ता है जो की आज की पीढ़ी के हिसाब से सरासर अन्याय है । आज हम इस  विषय पर अपनी बात रखेगे । उम्मीद है आपको पसंद आएगी।यदि पसंद आए तो दूसरो को शेयर करना नही भूले। नीचे कुछ।बिंदुओं पर हम आपका ध्यान आकर्षित करना चाहेंगे उनको दूर करने से आज की पीढ़ी का भला होगा। यदि उस समस्या को दूर नही करेगे तो आने वाला समय आपको माफ नही करेगा। जो लोग आज मजे ले रहे है जिनको आज अपने लेबिल का साथी चाहिए। वे एक दिन खुद परेशान हो जायेगे। बाद में परेशान होने से कोई फायदा नही। सही समय ।पर अपने।प्यारे बच्चो के बारे में सोचो। किस्मत भी वही करती है जिसको आप कबूल करते है। आइए जानते है आजकल उच्च हिंदू जातियों में।विवाह में देरी क्यों हो रही है उसका निदान क्या है।


विवाह में देरी का कारण


1 आजकल विवाह में देरी के अनेक कारण है उनमें से एक कारण लड़की की हाइट कम होना। आजकल लोग लंबाई को कुछ ज्यादा ही महत्त्व दे रहे है। इसलिए जिनकी।लंबाई कम है उनके रिश्ते बनते बनते रुक जा रहे।है लडकी चाहे कितनी पढ़ी लिखी क्यों नहीं हो उसका पैकेज भी मायने नहीं रख रहा है उसका कारण यह है की जो लडका लडकी के लिए खोज रहे है वह उनको अपने लेबिल का चाहिए ओर जो लडका लेबिल के आसपास है उसको हाइट चाहिए,सुंदरता चाहिए,घर अच्छा चाहिए लड़की घर के कामों में परफेक्ट चाहिए। इसलिए विवाह में देरी का एक कारण हाइट है। जो लोग लालची नही है वे हाइट से समझोता नही कर रहे है।

आपको करना क्या है

आपको अपनी बेटी के लिए सही रिश्ता तलाश करना चाहिए। कृपया पैकेज को अपना गरूर नही बनाना चाहिए। सरकारी नोकरी तो है नही झाऊ पर का ध्यान रखना पड़ता है। समझोता कीजिए और बेटी का घर समय पर बसाने की।सोचिए। उस पर निर्भर रहना छोड़िए नही तो एक दिन वो आपको कोशेगी।


विवाह में देरी उम्र एक कारण

जिन लड़कियों की उम्र ज्यादा हो हो गई है अब उनको यदि लड़का नहीं मिल रहा है या जो लड़के वाले है उनके अपने हिसाब की।लडकी उम्र के हिसाब से नही मिल रही है तो अब जमाना बदल गया है अब अरेंज मैरिज में भी उम्र ये तो बड़ी है खासकर लड़की के मामले में उसको छोड़ना होगा। जब एक लड़का अपने से छोटी 10,साल लड़की से विवाह कर सकता है तो एक लडका अपने से तीन या चार साल बड़ी लड़की से विवाह क्यों नही कर सकता। अरे जब विवाह नही होगा लास्ट में तो करना ही होगा उससे अच्छा समय से कर लीजिए।


आपको करना क्या है


जिन लोगो की लडकिया बड़ी हो गई है यदि उनको छोटे उम्र के सही लड़का मिलता है तो।उसको विवाह के लिए तैयार कीजिए । आप अपनी हामी भरिए। लडके वाले भी यह कर सकते है दोनो तरफ से यह होना चाहिए। अपने समाज में जगरूप्ता लानी चाहिए। इस बाबत अखबारों में लेख लिखने चाहिए। टीवी पर बहस होनी चाहिए। समाज को जगाना जरूरी है तभी जाकर लोग कुछ कर पाएंगे। क्योंकि।मामला अरेंज मैरिज का जो है। लव मैरिज में तो उम्र कोई पूछता ही नही वहा तो शारीरिक आकर्षण और जॉब शिक्षा पर ज्यादा जोर होता है जो सही भी है।



विवाह में देरी का कारण पैकेज तो नही


आजकल विवाह में देरी का एक कारण पैकेज है।।अरे भाई तुम चाहे लडकी वाले हो या लडके वाले विवाह में देरी का एक कारण पैकेज भी है। इस पैकेज के कारण यदि विवाह में देरी हो रही है तो एक दिन तुमको पस्ताना पड़ सकता। यह एक juar है । आज नोकरी नही है बहुत कम लोगो को सही अवसर मिल पा रहे है इनलिए पैकेज को छोड़ सही लड़का सही लडकी को देखिए। अच्छा घर देखिए जहा आपकी बेटी ठीक ठाक रह सकते। कही पता चला की पैकेज वाला लड़का तो मिल गया लेकिन उसकी हरकते  शादी के बाद ठीक नही हुई। इसलिए  खासकर बेटी वालो को लडके के साथ ही उसका घर जरूर देखना चाहिए। यदि घर अच्छा है लडका केएमआर भी कमा रहा है तो चलेगा। कोन सी बेटी की या बेटे की सरकारी नोकरी है जो की।पद छोटा होने के कारण उसको झुकना पड़ेगा। इसलिए समझदार बनिए। अपने बच्चो के साथ खिलवाड़ मत कीजिए।
Previous
Next Post »