विवाह में देरी के कारण ग्रह जाने ओर समाधान तुरंत करे / vivah me deri ka karan grah jane aur smadhan turnt kare hindi

विवाह में देरी के कारण ग्रह जाने ओर समाधान तुरंत करे / vivah me deri ke karan grah jane  aur smadhan turnt kare hindi

विवाह में रुकावट का कारण आपकी जन्म कुंडली में ग्रहो के दोष भी जिम्मेदार होते है। यदि आप उनका समाधान कर लेते है तो समस्या कुछ हद तक टाली जा सकती है कुछ लोगो पर इसका असर ज्यादा होता है और कुछ पर कम।यदि जन्म कुंडली के सातवे घर में मंगल, राहु केतु ग्रह हो तो शादी में देरी होती है बहुत बार तो शादी होते होते टूट जाती है। यदि सूर्य राहु एक साथ सातवे घर में हो तो भी शादी में देरी होती है। शनि मंगल,. शनि राहु, मंगल राहु,या शनि सूर्य, सूर्यमंगल, सूर्य राहु, सातवे या आठवें घर में होने से विवाह में देरी होती है।  पत्नी पति संतान आय  का पता भी इससे चलता है। इसमें बहुत कुछ राशि का भी अपना रोल होता है जो भाग्य में सहायक होता है।


 कुंडली में कुछ लोग के जल्दी कमाने का भाग्य जहा होता है वही कुछ लोग देरी से कमाना शुरू करते है। यह सब भाग्य का खेल है कोई घमंड न करे अपनी कमाई पर क्योंकि ऊपर वाला कुर्सी पर बैठाता भी है उतनी जल्दी किसी बहाने से उतरता भी है। सब कुछ किस्मत पर छोड़ दीजिए ओर समय पर कर्म करना नही भूले । आज कुछ लोगो का विवाह इसलिए नही हो रहा है क्योंकि उनकी उम्र केरियर बनाने के चक्कर में निकल गई है जब तक शादी की सोचते है तब तक अनेक दिख्तो का सामना करना पड़ रहा है सबसे ज्यादा परेशानी जो आती है उसको  नीचे जाने


वर  कन्या की कुंडली मिलान में देखने योग्य बाते

१ कुंडली में नाडी दोष मतलब एक ही नाडी विवाह हो नही सकता है।

२, मंगली दोष ये भी विवाह में अड़चन है।

३ भृकुट मिलान यह बहुत जरूरी होता है । इसके मिलान के बिना विवाह नही होता है।

४,  नक्षत्र मिलान जरूरी है अच्छा नक्षत्र होना चाहिए।

,५ जेस्था नक्षत्र होने पर भी विवाह सबके साथ नही हो सकता है। 

६ विशाखा नक्षत्र छोटे भाई के लिए ठीक नहीं होता है।

७ अश्लेषा नक्षत्र का पहला चरण तो ठीक मतलब शुभ है उसके अन्य चरण तीन चरण सास और दूसरे के लिए ठीक नहीं है।

८ मूल नक्षत्र वालो को भी विवाह में दिख्ख्त का सामना करना पड़ता है।

९, ग्रह मेत्री मिलान जिससे की पति पत्नी में विचारो का मिलन हो।

१० कुंडली में कई दोष ऐसे होते है जो टोकने वाले होते है जैसे किसी का सास के लिए ठीक नहीं तो किसी का ससुर के लिए कोई पति के लिए ठीक नही । यह दोष लडके और लड़की दोनो की कुंडली में होता है।  बहूत से जानकार या तो इस बारे में जानते नही है या बतलाना ही नही चाहते है वो इसको किस्मत पर छोड़ देते है। इसलिए यदि आप अरेंज मैरिज कर रहे है तो कुंडली को मिलना नही भूलना चाहिए।

अब आप समझ गए होंगे की अरेंज मैरिज यदि कोई कुंडली मिलान से करता है जिसमे वो किसी किस्म का रिस्क नहीं लेना चाहेगा तो सोचो कितना कठिन कार्य है विवाह  करना। बड़ी मुस्किल से कुछ कुंडली मिलती है वो भी कुंडली मिलान में अड़चन आ जाती है कुछ हमारी नासमझी उस पर भारी पड़ जाती है  ये चीजे तो कुंडली मिलान में जरूरी है सब ब्राह्मण तो कुंडली में दक्ष भी नही होते है लेकिन जो होते है वह भी सब कुछ नही बताते है आखिर उनका भी अपना व्यवसाय है । इसके अलावा भी कुंडली में मिलाने को बहुत कुछ है जो हम बतला रहे है यह तो खास है यदि इन पर आपकी कुंडली खरी उतरती है तो पैकेज को  छोड़ो विवाह तो कर लीजिए कही भविष्य में पस्तना ना पड़े।

इसके अलावा कुछ लडकिया के नक्षत्र पति के लिए ठीक नहीं होते है । कुछ जातियों का विवाह में भी दिखख्त है वह उच्च कुलीन या दूसरे कुलीन का मामला भी नही है। यह एक अलग चीज है समझो हमारे पुरखे हमसे कह गए की उन  जाति में विवाह करना से हम लोगो को लहण नही होते। अब आप समझ सकते है को विवाह में कितनी अड़चन है ऊपर से नई अड़चन पैकेज के रूप में आया है।





यदि विवाह नही हो रहा है तो समाधान इस प्रकार है की शिव पार्वती के मंदिर जाकर उनको फूलो का हार एक साथ गले में डाल दीजिए  ओर उनसे उत्तम वर या कन्या मांगने की प्रार्थना कीजिए।  सोमवार के व्रत भी कर सकते है लाभ जरूर मिलेगा। लडकिया भगवान बृहस्पति की पूजा करे।उन्हे केले की पूजा हर गुरुवार को करनी चाहिए। पीले वस्त्र उस दिन पहने। गरीबों को दान कीजिए। ब्राह्मण भोजन जरूर खिलाना चाहिए। उन्हे उचित दान दक्षिणा दीजिए।
आजकल एक नया पेटर्न चला विवाह में देरी का वह  है पैकेज । आजकल लड़को के पास जॉब नही है जनरल के लोगो को तो परेशानी हो ही रही  वल्कि दूसरे लोग भी ज्यादा खुश नहीं है उसका कारण यह है की जॉब पाना एक कठिन समस्या बनते जा रहा है। ।


आखिर ऐसा क्या करे की शादी समय से हो जाए। अब पैकेज जिसका अच्छा है उसको समझोता तो करना हो होगा तभी जाकर के विवाह की अड़चन को दूर किया जा सकता है। कोई जरूरी नहीं की लडकी का पैकेज हो तो लडका जॉब करता ही हो। लडका जॉब कर रहा है या नहीं कर रहा है यदि उसमे योग्यता है तो कुछ तो वह कर ही लेगा अपने जीवन में। जब लडके बिना जॉब वाली लडकी खुशी खुशी विवाह कर सकते है तो लडकिया क्यों नही बिना जॉब वाले से विवाह कर सकती है या कम पैकेज वाले से विवाह तो कर सकती है। 

दिल की धड़कन तेज होने पर क्या करे  हिंदी/ Dil ki dhadkan tej hone par kya kare hindi



आप कुछ भी कर लो यदि आपकी किस्मत में बेरोजगार लडका लिखा है तो किसी रोजगार से शादी करने के बाद भी वह बेरोजगार हो सकता है सिर्फ आत्म संतुष्टि तो व्यक्ति कर लेता है लेकिन किस्मत को वही मंजूर होता है जो ऊपर वाले ने आपके पूर्व जन्म के  कर्मों के आधार पर लिखा है लोग सोचते बहुत है  सोचना बहुत ज्यादा सोचना शादी की देरी का कारण बनता है कुछ लोग सोचते है इंतजार करो शायद कोई अच्छा टकरा जाए पता चलता है की वो तो ओर भी सही नही निकला। 


आज लोग होशियार तो है वे सब कुछ पहले ही जान लेना चाहते है अरे भाई लोगो शादी के बाद जब दो लोग मिलते है तब भी एक दूसरे की किस्मत से घर चलता है दो दिल एक हो जाए तो फिर सोचना क्या जिंदगी में पैकेज के भरोसे बैठे रहेंगे तो अपने समाज का लडका लड़की तो मिलेगी नही फिर जाना दूसरे समाज में । अपने समाज में जो इज्जत लडकी को मिलेगी या लडके को मिलेगी वो गैर समाज में कहा मिलेगी।  किसी के बहकावे में नही आना चाहिए निर्णय अपना ही होना चाहिए।।




If you like this blog please share with your friends in facebook wordup for better future of their children marriage. Our webside www sapnahealth.com 



















Previous
Next Post »