सपने में यात्रा करते देखना / Sapne me yatra karte dekhna

आज हम आपको सपने में यात्रा करते देखना के बारे में जानकारी देंगे। सपने में किसी भी प्रकार की यात्रा का फल क्या होता है ।यह जानने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना होगा । कि यात्राएं भी भिन्न-2 प्रकार की होती है ।और उसके मतलब और परिणाम भी अलग-2 रहते है। कुछ प्रकार की यात्राओं के बारे में आज हम आपको इससे लेख में बताने जा रहे है।




1) रेल यात्रा


सपने में रेल यात्रा । यदि आप सपने में अपने को  किसी रेल यात्रा करते हुए देख रहे है । तो ये एक शुभ सपना है। इस सपने का मतलब है।  आप किसी काम की प्लानिग किये हुए है ।  उसका पूरा होने का वक्त बहुत जल्द आएगा ।पर अभी ओर  इंतजार करना होगा ।सपना के यही संकेत है ।पर काम पूरा होगा।ओर  यदि आप किसी यात्रा के बारे में सोच रहे है वह पूरी होगी।  आप द्वारा सोचे गए काम पूरे होंगे। बस समय लगेगा ।उन कामो से आपको उन्नति भी  मिलेगी।

2)घोड़े की सवारी


सपने में यदि आप गहरी नींद में हो । और उस सपने में आप घोड़े की सवारी कर रहे है ।तो ये एक शुभ स्वप्न है ।इस स्वप्न का मतलब है । कि आप जो भी काम कर रहे है । उसमें जबरजस्त उन्नति आपको मिलने वाली है। और आपका नाम उच्च होगा । समाज मे बहुत मानसम्मान मिलेगा।आप नोकरी में है।प्रमोशन मिलेगा।ब्यापार में है । कोई बड़ी डील हो सकती है। राजनीति में है तो सम्मान बढेगा।हो सकता है कोई पद मिल जाय।

3) सपने में हाथी की सवारी


यदि किसी रात स्वप्न में आप हाथी पर बैठकर सवारी करते है । तो इसका मतलब है ।आप को प्रसिद्धि मिलेगी। ओर वो प्रसिद्धि ऐसी होगी कि बहुत दिनों तक आपका नाम होगा । कोई बड़ा पद आपको मिल सकता है ।यदि आप नोकरी या राजनीति में है  तो समाज को गाइड  करने की जिम्मेदारी मिल सकती है। यानी कि कोई पद मिल सकता है। हर आदमी के जवान पर आपका नाम होगा ।यदि नोकरी में है ।तो उन्नति मिलेगी । जो असाधारण होगी ।और धन में भी उन्नति प्राप्त होगी।

4) यात्रा पैदल करना


सपने में यदि कोई अपने को पैदल यात्रा पर देखता है ।तो उसके काम मे देरी की संभावना है । पर काम पूरा होगा। वह काम आपसे मेहनत कराएगा। सपना यही संकेत कर रहा है।

5) सपने में यात्रा में रुकावट आना


सपने में बहुत बार यात्रा में रुकावट आती है। जैसे की कही आप जा रहे है । पर बस छूट गयी ।
रेल छूट गयी । ये सब अशुभ सपने है । ऐसे सपने आने पर सावधान रहे । ये सपने किसी काम मे रुकावट का सपना हो सकता है। आपको उस रुकावट को पहचानना होगा ।ओर दूर करना होगा।तभी आप आगे बढ़ पाएंगे। सपना यही संकेत दे रहा है।

6) यात्रा में सड़क में  रुकावट आना


स्वप्न में यदि यात्रा कर रहे है । और रास्ता बंद है ।तो ये भी अशुभ सपना है ।ये सपना किसी काम की रुकावट को बता रहा है ।आपने जो  भी काम सोच रखा है ।उसके बारे में दुबारा सोचे। या अंधेरा की वजह से कुछ दिखाई नही दे रहा है। इस तरह के सपने काम की रुकावट का संकेत है।

7) यात्रा में जंगल से गुजरना 


स्वप्न में आप जंगल से गुजर रहे है ।और रास्ता नही मिल रहा है । तो ये सपना निराशा देनेवाला है ।आप सावधान हो जाये ।जो भी आपने सोचा है ।उसमें रुकावट आनेवाली है ।उसे दुबारा सोचे। ओर ये समय चिंतन करने का है।कोई अच्छा काम लापरवाही से रुक रहा है।  जो भी कार्य आप करते है उसमें सुधार करे। यदि कोई गड़बड़ है। तो ठीक करे। सपना यही संकेत दे रहा है।

8) सपने में भैस की सवारी


सपने में भैस की सवारी करना भी अच्छा सपना नही है । जैसे कि  हिन्दू धर्म मे भैसे को यमराज का वाहन कहा गया है। इसका मतलब है कि आप किसी परेशानी में है । उसे समझीये।।और निदान कीजिये । यदि आप बीमार है । तो इलाज करा लें। ये सपना कोई मुसीबत का संकेत है। नो  स्वास्थ्य हानि  का संकेत है। एक्सीडेंट या कोई बड़ी समस्या का संकेत है। आप  अपना ख्याल रखे। परमात्मा का   भजन करे। सब कुछ ठीक हो जाएगा।


9) तीर्थ यात्रा करना


स्वप्न में तीर्थ यात्रा एक अच्छा सपना है ।हर आदमी जीवन मे एकबार तीर्थ यात्रा जाना   चाहता है ।और पुण्य कमाना चाहता है । इसलिए ये एक अच्छा सपना है।भगवान की ओर आपका रुझान है। आप धर्म के रास्ते पर चल रहे है।भगवान में आपकी  श्रद्धा अटूट है। आपका कल्याण ही होगा।




Previous
Next Post »