Adrak Ke Fayde Hindi / अदरक के फायदे, Ginger benefits

Adrak Ke Fayde Hindi / अदरक के फायदे                                                                       

अदरक की मसालेदार चाय हम सभी अपने जीवन मे कभी न कभी पी चुके है।खासतोर पर ठंड में हम अदरक की चाय जरूर पीते है। हम ये तो जानते है कि अदरक की चाय शरीर को गरम करती है। पर हम ये नही जानते कि इसके ओर क्या क्या फायदे हो सकते है। हम मसालो में भी अदरक का इस्तेमाल करते है। हम ये जानते है कि मशालों में ये डाला जाता है। पर इसके फायदों से हम अनभिज्ञ रहते है। 

Adrak ke fayde
Adrak ke fayde



आज हम अदरक के वे सभी गुणों के बारे में बतलायेंगे। जो स्वास्थ्य को फायदा करते है। ओर किन किन रोगों में इसके जबरजस्त फायदे है। वो भी हम बतलायेंगे।आज की हमारी पोस्ट अदरक के फायदे adrak ke fayde पर आधारित है। सरल भाषा मे समझीये।

Adrak ke fayde pachan me hindi / अदरक के फायदे पाचन में

अदरक एक अच्छा पाचक है।इसलिए हमारे पूर्वज हजारो सालो से अदरक का मशालों में प्रयोग करते थे।वे बहुत अच्छे से इसके गुणों के बारे में जानते थे। शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही तरीको के भोजन में वे अदरक का प्रयोग करते थे। अदरक का प्रयोग वे विभिन्न दवाइयों में भी करते थे।उन्ही के बताए तरीकों को हम आज भी अच्छे पाचन के लिये अदरक का प्रयोग करते है।

अदरक को किसी भी रूप में खाने से ये हमारे हाजमे को दुरूस्त करता है। और हम अपने भोजन को आसानी से पचा लेते है। चाहे वो कितना ही गरिस्ट क्यों ना हो। मांसाहारी भोजन तो इसके बिना बनता ही नही है।मांसाहार में जब कोई भी मसाला पड़ता है।तो उसमें अदरक का पहला स्थान होता है।मांसाहार गरिस्ट होने के कारण अदरक को उसमे जरूर डाला जाता है।

Adrak ke fayde hrday me hindi / अदरक के फायदे ह्रदय में

अदरक एक दवा के रूप में भी काम करता है।विभिन्न प्रयोगों में ये सिद्ध हो चुका है। हमारी इस देशी दवा को विदेशी यूनिवर्सिटीज में भी प्रयोगों के द्वारा सिद्ध कर दिया है।कि ये एक बहुमूल्य जड़ीबूटी है। ओर विभिन्न रोगों में ये काम आती है। अदरक में खून को पतला करने का गुण है। इसलिये इसका इस्तेमाल करने से खून के धक्के नही जमते है। खून का शरीर मे संचालन ठीक ढंग से हो पाता है। इसके इसी गुण के कारण ये ह्र्दय के लिए बहुत ही लाभकारी है। 

Adrak Ke Fayde Cancer me  hindi / अदरक के फायदे कैंसर में

अदरक में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने का बहुत जबरजस्त  गुण है। फेफड़ो का कैंसर में ये बहुत ही लाभकारी है। ये फेफड़ो के कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकती है। साथ ही कैंसर कोशिकाओं को नष्ट भी करती है। प्रोस्टेस्ट कैंसर, कोलिन कैंसर के साथ ही साथ अन्य कैंसर में भी ये फायदा करता है। ये सब प्रयोगों से भी सिद्ध हो चुका है।अब सिर्फ अदरक को आपको खाने में इस्तेमाल करना है।

Adrak ka fayda colon cancer me hindi/अदरक का फायदा कोलोन कैंसर में 

अदरक के अंदर ऐसे गुण होते है जो हर किस्म की सूजन व दर्द को दूर करते है। आर्युवेद डॉक्टर सूजनरोधी दवाओं में इसका इस्तेमाल करते है। अपने इन्ही गुणों के कारण ये कोलन कैंसर में बहुत ही कारगर है।कोलन की सूजन व दर्द को ये ठीक कर देती है। 

Adrak ke fayde gathiya me hindi / अदरक के फायदे गठिया में

अदरक में अपनी गरम तासीर के कारण गठिया को ठीक करने का गुण भी होता है। अदरक में जिंजोरोल पाया जाता है। जो गठिया के लिये बहुत ही लाभकारी है। जैसे कि आप जानते है कि गठिया की समस्या न्यादातार ठंड में होती है।इसलिये आपने देखा होगा कि बहुत सारे घरों में ठंड के दिनों में चाय में अदरक डाल कर पी जाती है। अदरक की तासीर गर्म होने के कारण व इसमे जिन्नजरोल की मात्रा होने के कारण ये बहुत फायदा करता है।

Adrak ka cholesterol me fayda hindi / अदरक का कोलोस्ट्रोल में फायदा

अदरक एक ऐसी औषधि है जिसका कोलोस्ट्रोल में भी फायदा मिलता है।रिसर्च में ये साबित हो गया है कि यदि आप 2 ग्राम अदरक का रोजाना सेवन कुछ महीने तक करते है। तो आपका कोलोस्ट्रोल ठीक लेबिल पर आ जायेगा। अब आपको कोलोस्ट्रॉल के लिये चिन्ता करने की जरूरत नही है। आपको अदरक को किसी भी रूप में इस्तेमाल करना है।इसे आप सूखा, पावडर, जूस,तेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

Adrak ka fayda sir dard maigren me / अदरक का फायदा सिर दर्द माइग्रेन में

जब भी आपको सिर दर्द माइग्रेन हो तो आप एक कप गरमागरम अदरक की चाय पी ले। आपका माइग्रेन का दर्द ठीक हो जाएगा। 

Adrak ka Manspesiyo ke dard me rahat hindi / अदरक का मांसपेशियो के दर्द में राहत

अदरक से मांसपेशियो के दर्द में राहत मिलती है।जो दर्द शारीरिक ब्यायाम  से  होते है।ओस्टियो अर्थराइटिस के कारण जोड़ो में दर्द ,जकड़न वाली बीमारी जो सामान्य बीमारी है।रिसर्च में पता चला है। उसमे ये फायदा देती है।बस सिर्फ आपको 2ग्राम अदरक किसी भी रूप में लेनी है।आप अदरक का जूस या चाय में डाल कर या सूखा पावडर भी इस्तेमाल कर सकते है।

Adrak ke fayde immunity system ko majbut kre hindi/अदरक के फायदे इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करे

अदरक में एंटी बैक्टेरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है।जो कई बीमारियों से बचाने में कारगर है।अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है।जो शरीर को ऊर्जा देता है।

Adarak ke fayde sardi jukam me hindi / अदरक के फायदे सर्दी जुकाम में

अदरक को सर्दी जुकाम होने पर इसकी चाय बना कर पीनी चाहिये। चाय में पानी के साथ तुलशी के 5 पत्ते, दालचीनी बहुत कम मात्रा में आप एक चुटकी कह सकते हो।डाल सकते हो। काली मिर्च और डाल दीजिये ।आप की सर्दी जुकाम में राहत मिलेगी। नाक भी खुलेंगी।लेकिन थोड़ा इसमे टाइम लगता है।उसके लिये तैयार रहे। 

Adarak ke fayde sankarman se bachne me hindi / अदरक के फायदे संक्रमण से बचने में 

अदरक में एन्टी बैक्टेरियल गुण होते है।अपने इन्ही गुणों के कारण  यह शरीर एलर्जी ओर इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है। शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है।

Adrak ke fayde thyroid me / अदरक के फायदे

अदरक के फायदे थायराइड में बहुत होते है ।इस बीमारी में  शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है।यदि इस प्रकार के मरीज अदरक का इस्तेमाल करटे है।तो उनमें भरपूर ऊर्जा बनी रहती है।अदरक शरीर को गर्म रखता है। जििससे मरीज आराम करता है।

Adrak ke fayde letrin me hindi / अदरक के फायदे लैट्रीन में

अदरक के फायदे लेेट्रिन में इस प्रकार मिलते है। जब पेट मे कब्ज बन जााती हैै।उस समय ये अदरक उस लैट्रीन को धकेलने का काम करती है।और हमारा पेेट के साथ ही हम  भी राहत की सास लेते हैै। अदरक में ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात ये है कि इसका सीमित इस्तेमाल करे।ज्यादा खाने पर ये नुकसान करती है।बच्चे इसको दवा के रूप में ही ले।बड़े सीमित मात्रा में रोजाना या हप्पते में चार से पांच बार ले सकते है।अदरक अगर शरीर मे ज्यादा गर्मी कर रही है तो आप दही खा सकते है बीच बीच मे।



Previous
Next Post »