मुंगफली खाने के फायदे / peanuts benefit for health

मुंगफली खाने के फायदे स्वास्थ्य टिप्स /peanuts benefit for piles  hindi health tips

मुंगफली गरीब लोगों के बादाम के नाम से महशूर है। गरीब क्या अमीर भी  जब गरम मुंगफली की खुश्बू सुगते है। तो उनका मन मुंगफली खाने को मचलता है। मुंगफली बेहद ही टेस्टी होती है। और गुणकारी भी होती है। यह स्वास्थ्य के लिये बहुत हेल्दी  है। अब आप रोजाना मुंगफली खा सकते है। पर जब भी मुंगफली खाया करे तो 100g से ज्यादा खाना ठीक नही है। इतना कोई भी स्वास्थ्य ब्यक्ति पचा सकता है। बीमार होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही खानी चाहिये।
मुंगफली के फायदे स्वास्थ्य के लिये / peanuts benefit for health hindi

मुंगफली स्वास्थ्य के लिये बहुत फायदेमंद है। मुंगफली में प्रचुर मात्रा में विटामिन एंड मिनरल्स मिलते है। 100ग्राम मुंगफली में 28 g लगभग प्रोटीन मिलता है। प्रोटीन हमारे शरीर के विकाश के लिये बहुत जरूरी है। गर्भवती महिला को मुंगफली खाने को देनी चाहिये। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का ठीक से विकाश होता है। मुंगफली में विटामिन्स व ओमेगा 6 मिलते है जो स्वास्थ्य के लिये बहुत ज़रूरी है।

मुंगफली के फायदे कोलोस्ट्रॉल में/  peanuts benefit for cholesterol hindi

मुंगफली खाने के स्वास्थ्य में बहुत फायदे है।उनमें से एक फायदा यह कोलोस्ट्रॉल को नियंत्रित रखती है। और साथ ही हमारी इम्युनिटी को मजबूत करता है। जिससे शरीर रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। शरीर को मजबूत बनाती है। इसलिये मुंगफली दिल के लिये भी फायदेमंद है।

मुंगफली के फायदे  कब्ज में/ peanuts..benefit for constipation

यदि आप कब्ज से परेशान है। और टॉयलेट ज्यादा कड़ा आ रहा है तो आप मुंगफली खा सकते है।  मुंगफली में  फाइवर व ओमेगा 6 होते है। जो आंतो के लिये फायदेमंद होते है।और कब्ज को इसलिये आसानी से तोड़ देते है।कब्ज सब रोगों की जड़ है। इसलिये इसे सही करे। मुंगफली खाये। जब भी मुंगफली खाय, हिसाब से खाये। ज्यादा खाने से उल्टियां होती है।

मूंगफली के फायदे पाईल्स में/ peanuts benefit for pilse. Hindi

मुंगफली  खाने के फायदे पाईल्स में / peanuts benefits for pilse hindi  में बहुत है। जब भी पाइल्स में परेशानी कब्ज की वजह से होती है।आप मुंगफली का इस्तेमाल अपने भोजन में कर सकते है।  यह पोष्टिक के साथ ही स्वादिस्ट भी होती है। कम मात्रा में ही मुंगफली खाये। यही स्वास्थ्य के लिये ठीक रहेगा। कहा जाता है कि कोई चीज अमृत होने से भी ज्यादा नही खाना चाहिये।अमृत भी जहर बन जाता है।




Previous
Next Post »