अमरूद के फायदे स्वास्थ्य के लिये / Guava benefit for health

अमरूद के फायदे स्वास्थ्य के लिये / guava benefit for health hindi

अमरूद के फायदे स्वास्थ्य के लिये बहुत है। यह पेट की समस्या, डियाबिटिक diabitic, नियंत्रित करने में, अहम रोल निभाता है। अमरूद हमारे मेटाबोलिजम को ठीक रखता है। इस वजह से कोलोस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।और हार्ट को भी फायदा करता है। अमरूद के पत्ते भी बहुत लाभदायक होते है। यह बहुत सी बीमारियों में फायदा करते है। आज हम अपने ब्लॉक में अमरूद के स्वास्थ्य में फायदे के बारे में विस्तृत बतला रहे है।

Guava benefit for health


अमरूद के फायदे डियाबिटिक के लिये/  guava benefit for diabetic hindi

अमरूद डियाबिटिक मरीजो के लिये बहुत लाभदायक है। यह खून में  शुगर को नियंत्रित करता है। मोटाबॉलिज्म को ठीक रखता है। डॉक्टर भी डियाबिटिक मरीज को अमरूद खाने की सलाह देते है। डियाबिटिक मरीजो को कब्ज की हमेशा शिकायत रहती है। अमरूद कब्ज तोड़ने में रामबाण है। यदि आप डियाबिटिक मरीज है। आप अमरूद खा सकते है। यह आपकी स्वास्थ्य को ठीक रखेगा।

अमरूद के फायदे कब्ज के लिये / guava benefit for constipation

अमरूद कब्ज वालो के लिये रामबाण है।यदि आप कब्ज के मरीज किसी भी वजह से है। आप तुरन्त अमरूद खाना शुरू कर दे। अमरूद पेट कब्ज में काले नमक के साथ खाने से 10 घण्टे में कब्ज को तोड़ देता है।और आप कब्ज से राहत तो पाते ही है।साथ ही साथ पेट को भी आराम मिलता है। और शरीर की कार्य प्रणाली ठीक से काम करती है।

अमरूद के फायदे बबासीर में/ guava benefit for piled hindi

अमरूद बबासीर में  बहुत लाभ देता है। यह बबासीर में तब लाभ देता है। जब मरीज कब्ज की वजह से बबासीर से परेशान हो।और ज्यादातर कब्ज से ही बबासीर होता है। बबासीर उन लोगो को ज्यादा होता है जो गर्म चीजे व गरिस्ट भोजन में ज्यादा खाते है। और पेट हल्का नही हो पाता है। 

यदि आप अपने को बबासीर का मरीज बनाना नही चाहते है तो अमरूद सप्ताह में 3 बार जरूर खाये।और पके अमरूद कब्ज में फायदा देते है।आप काला नमक लगा कर खा सकते है। बबासीर होने नही देगा। यदि बबासीर है तो अमरूद खा सकते है। काला नमक के साथ अमरूद का आनंद ले, साथ हो कब्ज में राहत के साथ बबासीर भी ठीक रहेगा।

अमरूद के फायदे खाँसी में / guava benefit for cough hindi

अमरूद के फायदे खाँसी में भी होते है। यदि आप खाँसी से परेशान है। आप अमरूद खा कर ठीक कर सकते है। इसका तरीका इस प्रकार है कि  आप अमरूद को आग में जला ले। उसके बाद सेवन करे। दो घंटे तक कुछ भी ना खाये। खाँसी में राहत रहेगी। 

अमरूद के पत्ते के फायदे  खाँसी में/  guava leaves benefit for cough

अमरूद के पत्ते के फ़ायदे खाँसी में बहुत होते है। यदि आप खाँसी से परेशान है तो अमरूद के कोमल पत्ते ले। और अच्छी तरह से धुलाई कर ले। उसके बाद पत्तो का जेवन करे।यह किसी भी समय कर सकते है। पर निहार मुँह में ज़्यादा फायदा होता है। उसके दो घंटे तक कुछ भी ना खाएं। खाँसी में बहुत आराम मिलेगा। यह काम आपको दिन में तीन बार करना है। और तीन दिन जरूर करे। फायदा अवश्य होगा।

Previous
Next Post »