काजू के फायदे / kaju ke fayde

काजू खाने के फायदे                                        

काजू एकं ऐसा सूखा मेवा हैै। जो विभिन्न सब्जी और चटनियों में डाला जाता है।  इससे काजू कतली भी बनाई जाती है। जो भारत मेंं बहुत पसन्द की जााती है।

काजू ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है।काजू खाने से शरीर का मोटबिलिज्म ठीक रहता है।यदि आप मधुमेह के रोगी नही है ।तो आप काजू अच्छी मात्रा में खा सकते है।

Kaju ke fayde
Kaju ke fayde



जैसे कि काजू शरीर मे इन्सुलिन का उत्पादन करता है।निससे शरीर मे पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। शरीर ठीक से काम करता है।जो मधुमेह के मरीज है उन्हें भी डाइट में काजू 3से 6 टुकड़े दिए जाते है ।इतनी मात्रा उनकी ऊर्जा के लिये पर्याप्त है।

1) काजू रक्क्तचाप को ठीक रखता है

काजू में सोडियम की मात्रा कम होती है।इसमें पोटेशियम और मैग्नेशियम बहुत अधिक होता है। जो हमारे रक्क्तचाप को कंट्रोल करता है।

2) काजू हड्डियों को मजबूत करता है

हड्डियों में कैल्शियम की तरह मैग्नीशियम भी फायदा करता है। हमारे शरीर मे प्रतिदिन 300 से 750 मिलीग्राम बॉडी के हिसाब से मैग्नीशियम की जरूरत कम या ज़्यादा समय समय पर पड़ती है।इसलिये काजू हड्डियो के लिये लाभकारी है।

3) काजू ह्रदय के लिये लाभकारी

काजू में अन्य नटो की तुलना में वसा की मात्रा कम होती है।इसमें ओलिक एसिड oleic acid की मात्रा अधिक होती है।काजू में कोलोस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है।इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हमे दिल की बीमारियों से दूर रखते है।

4) काजू के फायदे पेट के लिये

काजू पेट के कैंसर के लिये फायदेमंद है। काजू में विटामिन E व सेलीनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते है। जो पेट के कैंसर को पनपने से रोकता है।

 5) डाइबिटीज में काजू फायदे

काजू खाने से इन्सुलिन बढ़ता है इसलिये ये मधुमेह में भी फायदा दे सकता है। काजू खाने के दो घण्टे बाद शुगर की जांच करने से आपको शरीर मे शुगर की खपत का पता चल जाएगा।  काजू में मिठास भी अच्छी मात्रा में होती है। 

शरीर मे इसकी जरूरत का पता चल जाएगा की आपको कितने काजू आप रोजाना खा सकते है।

जैसे कि काजू में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स पाये जाते है। ये प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।इसमें मैग्नेशियम,पोटेशियम,कॉपर,जिंक, आयरन,मेगनीज,सेलीनियम जैसे मिनरल्स पाये जाते है।इसे हम गुणों का खजाना ही कह सकते है।

काजू के नुकसान

जैसेकि हर चीज खाने के फायदे होते है। वैसे ही नुकसान भी होते है।आज हम आपको काजू के नुकसान के बारे में बतलायेंगे।

1) काजू में सोडियम अधिक मात्रा में होता है। इससे high blood pressure हो सकता है।
2) काजू खाने से पेट मे कब्ज हो सकती है ।पेट खराब हो सकता है।
3) मोटापा लोगो को काजू नही खाना चाहिये। इसमे कैलोरी अधिक होती है ।अतः इसका सेवन वजन बढा सकता है।जो उनके लिये बाद में परेशानी का कारण बन सकता है।
4) सिर दर्द ओर माईग्रेन पीड़ित वालो को काजू अधिक मात्रा में नही खाना चाहिये।इसमे मौजूद एमिनो एसिड सिर दर्द ओर माइग्रेन को बढ़ा सकता है।
Previous
Next Post »