सपने में चाँद देखना / sapne me chad dekhna

Sapne me chad dekhna hindi/ सपने में चाँद देखना 
मानव जीवन मे चाँद का बहुत ही महत्व है।चाहे ब्यक्ति किसी भी धर्म का हो उसके जीवन मे चाँद का बहुत ही महत्व है।हो भी क्यो नही।चाँद हमे शितलता प्रदान करता है। जहाँ तक  पर हिन्दू धर्म  का सवाल है।उसमें तो चाँद का विशेष महत्व है।हर 15दिन में अमावस्या और पूर्णिमा का चक्र चलता रहता है। चौथ का चाँद का भी विशेष महत्व है।मुस्लिम धर्म मे भी चाँद का विशेष महत्व है।चाँद दिखने से ही उनकी ईद होती है। तो इतना महतवपूर्ण चाँद को यदि हम सपने में देखते है। तो उसका फल भी कुछ  ना कुछ होगा ही।आज हम चाँद के बहुत सारे रूपो को सपने में देखने के बारे में विस्तृत वर्णन करेगे।जैसे पूर्णिमा का चाँद दुतिया का चाँद, चौथ का चाँद, उगता चाँद, डूबता चाँद, काला चाँद, चाँद के टुकड़े देखना,बडा चाँद, इस तरह के सपने आने पर फल जानने की इच्छा भी होगी। हर सपने का फल भी अलग अलग होता है। उन्ही सपनो के  आधार पर फल शुभ अशुभ परिणाम भी मिलते है।आज हम अपने इस ब्लॉक में sapne me chad ko dekhna सपने में चाँद देखना के फलो के बारे में जानेंगे।

Purnima ka chad  dekhna hindi/पूर्णिमा का चाँद देखना
दोस्तो पूर्णिमा का चाँद हमारे हिन्दू धर्म मे विशेष महत्व रखता है। हमारे देश के हिन्दू बहुसंख्यक आबादी इस दिन गंगा स्नान करती है। आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में हर ब्यक्ति गंगा स्नान तो कर नही सकता है ।पर ज्यादातर हिन्दू इस दिन चंद्र देव की पूजा घर पर ही नाहा धोकर करते है।पूरे दिन ब्रत रखते है। शाम मतलब देर रात जब चंद्र देव निकलते है तब वे बड़ी श्रद्धा से पूजा पाठ करते है।और चंद्र देव को खुश करने का प्रयास करते है। इतनी श्रदा वाली चीज को जब हम अपने सपने में देखते है। तो उसका फल जानने की भी हमारी इचछा होगी।उसके शुभ अशुभ फल क्या है,उनके परिणाम ।पूर्णिमा का चाँद देखना एक अत्यंत शुभ सपना है।इस सपने के फल आपको लाभदायी होंगे।आप उन्नति करेगे अपने अपने क्षेत्र में। आपका परिवार सुखी होगा।आप पर परमात्मा की कृपा बरसने वाली है।धन धान्य से परिपूर्ण रहेंगे। सम्मान भी रहेगा।

 Dutiya ka chad dekhna hindi/दुतिया का चाँद देखना 
चाँद तो हमारे लिये बचपन में चंदामामा हुुुआ केेरते थे। हमेंं हमारे बड़े बुजुर्ग  चंदामामा के गीत व गाने कह कर बहलाते थे।व सुलाते  थे। इतने  महत्वपूर्ण होते थे। duriya ka chad sapne me dekhne hindi दुतिया का चाँद देेखना सपनेे में  एक बहुुुत ही शुभ सपना है। दुतिया का चाँद आपनेे भगवान भोलेनाथ के  सिर जटा के ऊपर देखा हॉगआ।इस लिये ये बहुत ही शुभ है। दूतया के चााँद देखने पर बहुत लोग मन्नत भी माांगते है। और अपनी मानोकामना
चाँद से पूरी करने की आस लगाते है। ऐसे चाँद को देखना तो शुभ ही होगा।जिसकी सब देखने की आस लगाते है।इस तरह का चाँद सपने में देखने पर असीम फल की प्राप्ति होंगी।आपका सोया हुआ सितारा जागेगा। बहुत जल्द कोई काम बनेगा।

Sapne me ugta chad dekhna hindi/उगता चाँद सपने में देखना
दोस्तो कोई भी चीज उगती दिख जाय तो अच्छी लगती है।चाहे वो फसल हो,या उगता चाँद ही हो। चंद्रमा जिसको हमारा साइंस एक ग्रह मानता है ।पर हम हिन्दू उसको ग्रह के साथ ही साथ उसको पूजते है । जो हम आज से नही सदियों से करते आ रहे है।हमारे पूर्वज ने ही हमको इस संस्क्रति से जोड़ा है। जिसको हम आज भी निभा रहे है।
कोई ब्यक्ति सपने में उगते चाँद को देख लेता है। उसका फल अति उत्तम है। उसके भाग्य के दरवाजे खुल गए है।किस्मत चमकने वाली है।शुभ ही शुभ होगा।सपने यही संकेत दे रहे है।

Sapne me dubta chad dekhna hindi/सपने में डूबता चाँद देखना
चाँद को डूबने का सपना आने पर हम चिंतित हो जाते है।आखिर हो भी क्यो नही। जिस चीज की हम पूजा करते है।यदि सपने में हम उसे डूबते देखे तो चिंता होना लाजमी है।
हिदू धर्म मे चाँद को बहुत सम्मान के साथ देखा जाता है।वैसा किसी भी धर्म मे नही है।क्योंकि हिन्दू धर्म प्राचीन वैदिककालीन है।जिसका सीधा समन्ध हमारे भगवान राम, श्री कृष्णा, और शिवजी से है।जो पारिवारिक थे। हम आज भी अपने को उन्ही का अंश मानते है। इतना महान धर्म होने पर यदि हम सपने में डूबते चाँद जिसकी हम पूजा करते है उसको डूबा देखना शुभ नही है। कोई परेशानी या कष्ट, बीमारी,देहावसान का संकेत है। या कोई बड़ा कष्ट आने वाला है परमात्मा आपको साबधान करने का संकेत दे रहा है।अगर आपने अपनी लाइन जो गलत थी।वो बदल ली।तो संकट टल सकता है।संकट टालना अनिवार्य है। अगर संकट टल गया तो आगे की जिंदगी बहुत अच्छी होगी। परमात्मा यही संकेत दे रहा है।


Sapne me kala chad dekhna/सपने में काला चाँद देखना
सपने तो सपने होते है।उन पर किसी का वश तो चलता नही है।पर सपने हमे पूर्व संकेत दे रहे है। तो हमे भी साबधान हो जाना चाहिये।और गलत चीजों को छोड़ना होगा।माना कि हम गलत ब्यसन करते है  तो उनको त्यागना होगा।नोकरी में कोई गलत काम कर रहे है या काम तो सही कर रहे है।पर आपके दुश्मन बन रहे है।आपको साबधान होने की जरूरत है।ये सपना आपको आगाह करने आया है। वक्त रहते अपने को ठीक कर ले। आपसे अनजाने में किसी के खिलाफ कुछ गलत हो रहा है। उसे सुधारने की कोशिश करे।तभी आपका संकट टल सकता है।अन्यथा ये संकट बना रहेगा।ये संकट कोई बड़ी समस्या को आपके लिये , खड़ी कर रहा है।सपने में काला चाँद देखने के यही संकेत है।

Sapne me chad ke tukde hote dekhna/ सपने में चाँद टुकड़े  होते देखना
चाँद जिसको हम हजारो साल से पूज्यनीय मानते है, शुभ मानते है।हर पूर्णिमा को उसकी पूजा करते है। सारे ब्रत और त्योहार उसकी गणना के आधार पर होते है। सारे मंगल कार्य भी चाँद के शुभ मुहूर्त में होते है ।आप समझ लीजियेकी चाँद हमारे लिये कितना महत्वपूर्ण है।अगर किसी सपने में हम चाँद के टुकड़े होते देखते है।तो हम उसका फल जानने की कोशिश करेगे।यदि हम इस तरह के सपने देखते है तो सीधी बात है। हमारे अरमान टूटने वाले है।कोई विपत्ति आप पर आने वाली है।आप साबधान हो जाय।सपने पूर्व आभाश करा रहे है। सपनो के संकेत  तो यही मिल रहे है।आपको प्यार में धोखा मिल सकता है।यदि प्यार में खटपट चल रही है।तो प्यार से एक दूसरे को समझाए।जबरजस्ती कुछ नही होता है।सपने दैवीय होते है।उन पर परमात्मा का ही कंट्रोल है और किसी का नही।आप भगवान का जप करे। अपने समन्धो  को सुुधारे।



Sapne me samudra tat par chandra dekhna /सपने में समुद्र तट पर चंद्र देखना
सपने में समुद्र तट पर Samudra पर चाँद या चंद्र को देेखते है ।उस वक्त आपको ये जानने की कोशीश होगी।की इस सपने का क्या कारण है।आज हम आपको इस तरह के सपने के शुभ और अशुभ फल के बारे में बतलाआएंगे।
सपने में समुद्र तट पर चाँद देखना अति शुभ है।आपको अगले कुछ दिनों में अच्छे परिणाम मिलने वाले है। चारो और से खुसी के समाचार मिलेंगे। घर मे खुशाली आएगी।उन्नति होगी।पत्नी के साथ मधुर होंगे।

karawa choth ka chandra  sapne me dekhna/करवा चौथ का चाँद सपने में  देखना
करवा चौथ का चंद्र सपने में देखने का फल के बारे में जानगे। दोस्तो करवा  चौथ हमारे हिन्दू धर्म मे एक पत्नी के लिये , उसके पति की दीर्घायु की कामना के लिए किया जाता है। आजकल कुछ पुरुष भी अपनी पत्नी या महिला मित्र के लिये भी ब्रत रखते है। और एक दूसरे के लिये दीर्धायु की कामना करते है। इतना महत्वपूर्ण करवा चौथ का चाँद को हम अपने सपने में देखते है। तो यह बहुत ही उत्तम सपना।और यदि सपने में महिलाओं को एक साथ पूजा  चंद्र की करते देखते है। तो ये बहुत ही शुभ सपना ।आपकी  बहुत जल्द उन्नति होने वाली है।आपके परिवार में खुशी आने वाली है। आपकी उन्नति धन के द्वारा होने वाली है।समाज मे आपका नाम व सम्मान होगा। 

Sapne me bada chandra dekhna/सपने में बड़ा चाँद देखना
सपने में बड़ा चाँद देखना ये एक उत्तम सपना है। इसको यदि आप सपने में  बडा चाँद देखते है। तो आपका उत्तम समय आ रहा है। किस्मत आप पर मेहरवान है।आप अपना कार्य दिल लगा कर करे।आपके पत्नी के साथ भी मधुर समन्दः बनेंगे।आप अपने बच्चे के साथ खुशी से जीवन बिताएंगे।यही संकेत इस सपने के है।।















Previous
Next Post »