high cholesterol rokne ke 5 five upai hindi/ हाई कोलोस्ट्रोल रोकने के 5उपाय

High cholesterol  control (rokne) ke 5 (five ) upai hindi/हाई कोलोस्ट्रोल कंट्रोल (रोकने) के 5 पाँच upai
                   
हाई कोलोस्ट्रोल से आज पूरी दुनिया के लोग परेशान है।भारत में भी हाई कोलोस्ट्रॉल की वजह से हार्ट, स्ट्रोक, जैसे मामले बहुत तेज़ी से बढ़ रहे है। ओर बड़ी मात्रा में इन बीमारियों की वजह से  मौत का आंकड़ा हर साल बढ़ता है।आखिर हम कोलोस्ट्रॉल को बढ़ने से कैसे रोके।कोलोस्ट्रोल शरीर मे मोम्म सा चिपचिपा पदार्थ होता है। जो शरीर के लिये बहुत जरूरी है। हमारे शरीर मे लीवर कोलोस्ट्रोल बनाने का काम करता है। हमारा लीवर शरीर की जरूरत का 80प्रतिशत कोलोस्ट्रोल का निर्माण खुद कर लेता है।और 20प्रतिशत की जरूरत हमे बाहर से पढ़ती है।जैसे डेयरी प्रोडक्ट, जानवर के मांस, अंडे से हम पूरी करते है। यही पर हम कुछ गलती कर जाते है। जो हमे ठीक करनी है।आज हमारे ब्लॉक में हाई कोलोस्ट्रॉल रोकने के 5 पांच उपाय बतायेगे।


1 रोजाना एक्सरसाइज करें। 3किलोमीटर पैदल चला करे।रोजाना योगा करे,  योगा  में अनुलोंम विलोम जरूर करे।भस्तिका कपालभाति जैसे योगा करे। थायराइड वाले उज्जैनी जरूर करे।

2 हाई कोलोस्ट्रोल में खानपान का विशेष  ध्यान रखे।डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल बहुत कम करे। क्रीम उतरा दूध ही पीना चाहिये।अंडा के पीले हिस्से में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है। इसलिये पीला हिस्सा न खाए।

3 खाने में सूखे मेवे का इस्तेमाल करे। सुबह अखरोट जरूर खाये। बादाम भी जरूर खाये ये भी कोलोस्ट्रॉल को कम करता है। और दूसरे मेवे भी खाये।

4 ताजा फल जरूर खाये। फलों में सेब, संतरा,केला जरूर खाये। नीबू को गुनगुने पानी मे डाल कर पी सकते है।  मौसमी फल जरूर खाये।

5 भोजन में अदरक, लहसुन,नीबू, शहद का इस्तेमाल जरूर करे। हल्दी को गुनगुने पानी या दूध में डाल कर जरूर पिये।सब्जियो में गाजर, मूली,बीन्स ओर  सारी हरी सब्जियां जरूर खाये।सब्जियो में कोलोस्ट्रॉल नही होता है।

ये सभी उपाय  हाई कोलोस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिये 
बहुत जरूरी है। यदि आप इन पर अमल करते है। तो हाई कोलोस्ट्रॉल से आपको विल्कुल परेशान होने की और घबराने की जरूरत नही है। इन चीजों को रेगुलर करे। कोलोस्ट्रॉल पर आपका नियंत्रण जबरजस्त रहेगा।


High cholesterol ke 5 lakshan(Sanket)hindi/हाई कोलोस्ट्रोल के 5 लक्षण संकेत

हाई कोलोस्ट्रोल के वैसे कोई लक्षण नही होते है।पर कुछ लक्षण मानव जीवन के अनुभव के आधार पर है ।उन्ही को हम सरल भाषा से  5 लक्षण के रूप में समझएगे।

1 सीढ़ी चढ़ने में सांस का फूलना।यदि हम सीढ़ी चढ़ रहे है। और हमारी सांस फूलने की दिक्कत आती है।तब आपको साबधान हो जाना चाहिये। ब्लड टेस्ट करवा लेना चाहिये।जिससे कोलोस्ट्रॉल का पक्का पता चल जाएगा।और इलाज में मदद मिलेगी।

2 ब्लड का फ्लॉ कम होना। यदि आपके शरीर मे खून का संचार कम हो रहा है । तब ये भी कोलोस्ट्रॉल का बढ़ने का संकेत हो सकता है।आपकी चाल एकदम धीमी हो  सकती है।  चलने से ऐसा लगेगा कि आप गिर जायेगे।

3 सीने में दर्द इसकी मुख्य वजह में से एक है। पर सीने में दर्द तब होता है।जब  कोलोस्ट्रोल ज्यादा  बढ़ जाता है। पहले सांस फूलने और दूसरे लक्षण आते है।थोड़ी सी एक्सरसाइज करने पर सांस फूलना। ज्यादा पैदल चलने पर चाल का एकदम से धीमा हो जाना कोलोस्ट्रोल के एक बड़े लक्षण में है।                                                             4  पैरो में सुन्नता व दर्द  बराबर बने रहना भी बड़े कोलोस्ट्रोल का एक कारण हो सकता है। हाथों की उंगलियों में अकड़पन भी हो सकती है।जिससे हाथों में परेशानी का अनुभव।

5  नींद का रात में बार बार टूटना भी कोलोस्ट्रोल की  एक वजह हो सकती है।  वैसे तो थोड़ा ठीक लगता है पर सोने में प्रॉपर सांस का ना होना  के कारण बार बार नींद का टूटना भी बड़े कोलोस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है।

हाई कोलोस्ट्रोल में  इलाज व जांच का तरीका

1 ब्लड टेस्ट मुख्य है। टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद हाई कोलोस्ट्रॉल का इलाज शुरू होगा। जिसमें दवाई कोलोस्ट्रोल को घटाने वाली दवाई लेनी होगी।डॉक्टर से कॉन्सर्ट करे।

2 मेटाबॉलिक सिंड्रोम की जांच  करना जरूरी है।ताकि हाई कोलोस्ट्रॉल का इलाज के लिये समय पर दवा ले सके।

3 कुछ डॉक्टर  कोलोस्ट्रोल घटाने को  सप्पलीमेंट भी प्रोवाइड कराते है।

4 शुगर टेस्ट कराना भी जरूरी है। शुगर की वजह से भी कोलोस्ट्रोल बढ़ सकता है।

5 थायराइड की जांच करना भी जरूरी है। बड़े थायराइड की वजह से भी कोलोस्ट्रोल की समस्या हो सकती है। 

शुगर और थायराइड को कंट्रोल रखना जरूरी है। ये हाइ कोलोस्ट्रॉल का कारण बन सकते है।जिनसे हार्ट की समस्या हो सकती है।

हाई कोलोस्ट्रोल में पूछे जाने वाले  खास सवाल

1Q   कोलोस्ट्रोल क्यो बढ़ता है
Ans  कोलोस्ट्रोल एनिमल फ़ूड ज्यादा लेने से बढ़ता है। 

2Q  क्या जंक फूड खा सकते है
Ans नही जंक फूड नही खा सकते है।इससे कोलोस्ट्रोल बढ़ता है।

3Q  क्या कोलोस्ट्रॉल का इलाज है
Ans हा कोलोस्ट्रोल का इलाज है।दवा से ठीक हो जाता है।
खाने में एनिमल प्रोडक्ट जैसे डेयरी प्रोडक्ट, दूध, अंडा, मांस का सेवन कम करना। परहेज करने पर दवा छूट जाती है।

4Q  क्या कोलोस्ट्रॉल से हार्ट की समस्या होती है
Ans हा कोलोस्ट्रोल से हार्ट की समस्या होती है। अगर समय पर कोलोस्ट्रॉल का इलाज नही किया। तो ये हार्ट से मौत का कारण बन सकता है।

5Q कोलोस्ट्रोल का टेस्ट किस उम्र से करना चाहिए
Ans कोलोस्ट्रोल का टेस्ट 20 वर्ष की उर्म के बाद जरूर करना चाहिये। साल में एक बार जरूरी है यदि आप जंक फूड और डेयरी प्रोडक्ट ओर  साथ ही मांस अंडा भी खाते है तो 20 की उम्र के बाद साल में एक बार जरूर  ब्लड की जांच करवा ले। जो लोग इन चीजो का इस्तेमाल कम करते है वे भी 40की उम्र के बाद जांच जरूर करवा लें।








 

Previous
Next Post »