Haldi ke fayde nuksan hindi/ हल्दी के फायदे और नुकसान

Haldi ke fayde aur nuksan / हल्दी के फायदे ओर नुकसान
हल्दी के फायदे और इस्तेमाल के बारे में हम आज अपने ब्लॉक में जानकारी दे रहे है। हल्दी का इस्तेमाल हमारे पूर्वज कुछ खास चीजो में  करते थे। जिनमें मुख्य  रंग रोगन में और खाने में कुछइस्तेमाल होता था। और कुछ दवा के रूप में हमारे पूर्वज ऋषि लोग करते थे। विदेशो में हल्दी को केसर  से तुलना की जाती है। आपने हल्दी खाई होगी।हल्दी का स्वाद कड़वा होता है।कुछ उत्पादों जैसे डेयरी और डिब्बा बन्द उत्पादों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

                  हल्दी एक गर्म तासीर की ओषधि है।यह एक चमत्कारी मशाला है। दूध के साथ हल्दी लेने से इसकेफायदे काफी गुना बढ़ जाते है। हल्दी को काली मिर्च के साथ लेने से उसके फायदे कई गुना बढ़ जाते है।हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है।जो रोगों से लड़ने की शक्ति देता है।अब हम हल्दी के फायदे विस्तार से वर्णन करेगे।
1,Haldi benefit for lowering cholostrol hindi/हल्दी के फायदे कोलोस्ट्रॉल कम करने में
पीले रंग वाली हल्दी की जड़ का पाउडर को थोड़ी सी मात्रा में पानी से लेने से कोलोस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। आप इसे गुनगुने दूध में डाल कर या दूध में पका कर हाफ  टीएसपी की मात्रा डाल कर इस्तेमाल कर सकते है।तासीर गर्म होने की वजह से मात्रा बहुत कम ले।इस्तेमाल आपकी शरीर की प्रकृति पर निभर्र करेगा।शरीर की  प्रकृति गर्म वालो को बहुत कम पीना चाहिये।या जब जरूरत है तभी पी सकते है।और जिनकी शरीर की प्रकृति ठंडी है वे रोजाना इसका कम मात्रा में दूध या पानी मे इस्तेमाल कर सकते है।दोनों प्रकृति के लोग भोजन में इसका कम मात्रा में इस्तेमाल कर सकते है।ये काफी हद तक कोलोस्ट्रॉल को कम करेगा।
2 Haldi benefit for liver hindi/हल्दी के फायदे लीवर में
हल्दी एक प्रकार से लीवर डिटॉकेसिफ़ायर है।ये लीवर से सभी विशाक्त पदार्थो को बाहर निकालती है।और अच्छे पदार्थो का निर्माण करती है।खून को साफ करती है।अपने इन्ही गुणों के कारण आज इसका डंका यूरोप में भी बज रहा है।
3 haldi benefit for cancer hindi/ हल्दी के फायदे   केन्सर में
 हल्दी में चमत्कारी गुण होने के कारण यह कैंसर में लाभदायी है। हल्दी में करक्युमिन नामक तत्व पाया जाता है।जो कैंसर सेल को शरीर मे बढ़ने नही देता है। और जो ट्यूमर है उसको भी आगे बढ़ने से रोकता है।डॉक्टर कैंसर मरीज को दवा के साथ हल्दी की चाय गुड़ में पका कर पीने को कहते है। जो किसी केंसर मरीज के लिये वरदान से कम नही है।यह लगभग हर प्रकार के कैंसर को और उसकी ग्रोथ को बढ़ने से रोकती है। कैंसर मरीज हल्दी का सेवन डॉक्टर की परमिशन के बाद कर सकते है।जिसके चमत्कारी फायदे होते है।और दवा भी अपना असर अच्छी से करती है।
4Haldi benefit for rumetaic pani joint pain hindi/ हल्दी के फायदे रूमेटिक समस्या और जोड़ो के दर्द में फायदा
हल्दी में एन्टी इम्पेलेमेट्री गुण होते है।जो ऑस्टियो ऑथराटाइस और रूमेटाइज़े और गठिया में बहुत लाभकारी दवा के रूप में काम करती है। हल्दी में एन्टी ऑक्सीडेंट भी होते है।यह शरीर से मुक्त कणों को फ्री रेडिकल  को नष्ट करती है। दर्द में यह किसी चमत्कार से कम नही है।
5 Haldi benefit for Alzheimer hindi/हल्दी के फायदे अल्जाइमर मे
हल्दी  की जड़ का पाउडर अल्जमर रोग में भी फायदा करता है।अगर याददाश्त की समस्या है।ऐसे ब्यक्ति को हल्दी का सेवन करना चाहिए।जिन बीमारियों में याददाश्त की समस्या है।उन रोगियों को हल्दी का सेवन रोजाना के हिसाब से डॉक्टर से पूछ कर करना चाहिये। एक महीना इस्तेमाल से चमत्कारी लाभ मिलते है।बृद्धावस्था में याददास्त कमजोर हो जाती है।उस समय हल्दी का सेवन रोजाना के हिसाब से कर सकते है। याददाश्त ठीक रहेगी। 
6 Haldi  benefit for digestion hindi/ हल्दी के फ़ायदे पाचन में
यदि आपका हाजमा खराब रहता है।पाचन की समस्या से जूझ रहे है, तो आपको हल्दी का सेवन बढा देना चाहिये,थोड़े समय के लिये। खाने में तीन चुटकी हल्दी पका कर जरूर खाये।यदि उस खाने में काली मिर्च डाल देते है तो हल्दी काली मिर्च के साथ ज्यादा लाभ देती है। हल्दी का चमत्कारी लाभ पाचन की समस्या में मिलेंगे। पेट भी भारी नही होगा।
7 Haldi ka sevan ghav{wound healing) bharne me hindi/हल्दी का सेवन घाव भरने में
Haldi ek natural antibiotic he.हल्दी एक नेचुरल एंटीबायोटिक है। यह स्किन के लिये लाभदायक है। इसमे बहुत से ऐसे तत्त्व है जो हमारे शरीर के घाव को भरने में मदद करते है।इसलिये ये घाव के लिये अपने गुणों के कारण बहुत ही श्रेस्ट है। कोई भी साधरण घाव हल्दी लगाने व खाने में इस्तेमाल करने से फायदा करता है।आप खाने में मिला कर खा सकते है।हर भारतीय घरों में इसका इस्तेमाल मशाले के तौर पर होता है। घाव की घुलाई भी आप हल्दी से कर सकते है।
8 korona kal me dudh me haldi ka sevan hindi/ कोरोना काल मे दूध में हल्दी का सेवन
Morons kal me aayush mantralay bharat sarkar ne haldi ko dudh me dal kar pine ki salah di thi.
कोरोना काल मे  आयुष मंत्रालय भारत सरकार ने हल्दी को
दूध में डाल कर पीने की सलाह दी थी।और भारत की जनता ने उसका पालन किया।जिसका शायद फायदा ये मिला कि भारत मे कोरोना का असर अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में कम था।
9haldi benefit for skin/  हल्दी के फायदे त्वचा के लिये
हल्दी के त्वचा के लिये बहुत फायदे है। हल्दी को बेसन में घोल कर त्वचा पर लगाने से चेहरा चमकता है।हल्दी का स्नान करने से शरीर चमकदार बनता है।भारत मे हिन्दू धर्म मे शादी से पहले वर वधु को हल्दी स्नान कराया जाता है। हल्दी को पवित्र बताया गया है। आदि काल से ही हमारे ऋषि इस औषधि के गुणों से परिचित थे। उस समय बीमारी ज्यादा न होने के कारण हल्दी पर वे उतना ही लिख पाये जितना जरूरी था। आज हम इसके और नए नए गुणों से परिचित हो रहे है। असल मे ये सब कुछ हम पहले भी जानते थे।पर प्रचार हल्दी का नही हो पाया। आज हर चीज का प्रचार हो रहा है। जाग्रुपता बढ़ी है। यही कारण है हल्दी आज अपना इलाज में ढंका बजा रही है।
Previous
Next Post »