तुलशी के पत्ते के फायदे स्वास्थ्य के लिये/ Tulshi leaves benefit for health hindi

Tulsi leave  benefit for health hindi  तुलशी पौधे के फायदे स्वास्थ्य के लिए बहुत है। हिन्दू धर्म मे तुलशी को माता का स्थान प्राप्त है। यह एक माता की तरह हमारी देखभाल घर के अंदर बाहर करती है। तुलशी वातावरण को शुद्ध करती है। पुराणों और ग्रंथो में तुलशी को लक्ष्मी का स्थान प्राप्त है। कहते है कि तुलशी उस घर मे नही रहती है। जहाँ दरिद्रता का वाश होता है। तुलशी स्वच्छता चाहती है। उसका कारण बीमारियों को उसके वातावरण से दूर भगाना भी हो सकता है। हिन्दू धर्म ग्रंथो में तुलशी की महिमा वर्णित है। 

तुलशी पत्ते के फायदे सर्दी फ्लू  बुखार में / tulsi leave benefit in cold flu fiver hindi

तुलशी के पत्ते बहुत गुणकारी है। सर्दी फ्लू बुखार की समस्या होने पर आप 10 तुलशी पत्ते काली मिर्च के साथ चाय में डाल कर या साधारण पानी मे उबाल कर पी सकते है।आप दिन में तीन बार पी सकते है। सर्दी बुखार में अवश्य आराम मिलेगा। बुखार न उतरने पर चिकित्सक से सम्पर्क करें। ये किसी अन्य किस्म के कारण या किसी दूसरी वजह से भी हो सकता है।

तुलशी के पत्ते के फायदे  सांस व अस्थमा कफ की वजह से / tulsi leaves benefit in breathing and asthama problem due to cuff

तुलशी के पत्ते का काढ़ा अदरक के साथ बनाकर सामान्य व हल्के सांस व अस्थमा की समस्या में फायदा करता है। यदि आप को सर्दी के दौरान सांस व अस्थमा की समस्या हो जाती है। कफ सांस नली में फंस जाता है जिससे घर घर की आवाज होती है। उस परिस्थिति में आप तुलशी का अदरक के साथ काढ़ा बना कर पीने से फायदा होता है। दिन में तीन बार ये काढ़ा 5 से 8 तुलशी पत्ते डाल कर और एक इंच अदरक का टुकड़ा लेकर काढ़ा बना कर पी सकते है। यदि आप सांस व अस्थमा से पीड़ित है। आप अपने चिकित्सक से तुरन्त सम्पर्क करें। वैसे तुलशी के काढ़े का कोई साइड इफ़ेक्ट नही है। जितना हो सके ये फायदा ही करेगा।



तुलशी के पत्ते  फायदे नाक, कान, वात कफ पित्त में 
फायदा /  Tulsi leaves benefit for       nose,ear,vat,cuff,pita

तुलशी के पत्ते नाक और कान की समस्या में फायदा देते है। तुलशी के पत्ते एंटीबायोटिक का काम करते है।हमारा शरीर आर्युवेद के अनुसार वात,कफ पित्त हमारे शरीर के संतुलन को ठीक रखता है। तुलशी के पत्ते इसमे अहम रोल निभाते है। ये वात, कफ,पित्त के संतुलन को ठीक रहते है। आप अपने जीवन मे समय समय पर इसका प्रयोग करते रहे।आप बहुत सारी बीमारियों से बचे रहेंगे।


तुलशी पत्ते के फायदे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में/Tulsi leaves benefit for immunity strong hindi

तुलशी के पत्ते इस्तेमाल करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोग दूर भागते है। सर्दी, बुखार, के साथ अन्य रोग भी स्ट्रांग इम्युनिटी की वजह से सामने  नही आते है। यह एक एंटीबायोटिक की तरह शरीर मे काम करती है।



 
Previous
Next Post »