सरकारी नॉकरी घर बैठे करे तैयारी / Sarkari nokri ghar bethe kare teyari hindi

 सरकारी नॉकरी घर बैठे तैयारी  / Sarkari nokri ghar bethe kare teyari hindi

सरकारी नॉकरी की तैयारी हर कोई करता है। सरकारी नॉकरी में काम व जुम्मेदारी तो बहुत है। लेकिन छुटिया व नॉकरी की सुरक्षा की गारंटी भी होती है बशर्ते काम ठीक से किया जाय। आखिर सरकारी नॉकरी की तैयारी कैसे करे ओर कहा करे। सरकारी नॉकरी की तैयारी के लिये हर चीज का ज्ञान जो बेसिक नॉलेज होती है वह  जरूरी है। बिना बेसिक नॉलेज के कोई भी परीक्षा पास नही की जा सकती है। जहाँ तक नॉलेज की बात है किसी भी परिषार्थी को वह सब जानना भी जरूरी है जो भविष्य में वास्तविक विषय की परीक्षा के अलावा बाहरी ज्ञान जो समाज व दूसरे लोगो को 
आपके पद आसीन होने से सुविधा मिल सके। जिसकी जनता आपसे अपेक्षा चाहती है। 

इसे भी पढिये

सिविल सर्विस की तैयारी कैसे करे / How can prepare
Civil service exam hindi 

नॉकरी में बहुत से लोग इसी लिये नॉकरी गवा देते है क्योंकि उनके अंदर जनता को डील करने की क्षमता नही होती है जिसका परिणाम नॉकरी खोना या जनता को उनकी गलत भर्ती की सजा भुगतनी पड़ती है। इसलिये क्या पढ़ना है क्या नही यह सब तो बता देंगे। परीक्षा पास भी कर लेंगे। लेकिंन नॉकरी गवा भी सकते है इसलिये जीवन मे जब भी किसी परीक्षा की तैयारी करो उस तैयारी से पहले अपने को तोल लो कि जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे है उसकी समझ आपको है कि नही कही आपका मकसद खांली नॉकरी पाना तो नही। जिन लोगो मकसद खांली नॉकरी पाना होता है वे सरकारी नॉकरी पाकर भी जनता के लिये कुछ नही कर पाते है। 

इसे भी पढिये



एक सरकारी नॉकरी की तैयारी के  क्लास 1 से 12तक का ज्ञान होना जरूर चाहिये। वो ज्ञान ऐसा होना चाहिये कि आप क्लास 12 तक कि सारी गणित बना सके। क्लास 6 से 10 तक कि गणित की नॉलेज अच्छी होनी चाहिये। अंग्रेजी का ज्ञान भी आवश्यक है अंग्रेजी में ग्रामर पर विशेष फोकस कीजिये। जनरल नॉलेज लेटेस्ट जरूर पढ़नी चाहिये। जिस विभाग की परीक्षा दे रहे है उसकी भी जानकारी होनी चाहिये। वहां का प्रमुख कोंन है । वहा कोंन से काम होता है।
वो सब जानकारी जुटाने चाहिये। सरकारी नॉकरी के लिये कोशिश करे कि सुबह 4 बजे से 8 बजे तक कि पढ़ाई महत्वपूर्ण है। यदि उस समय का सदुपयोग कर सके तो आप को कोई भी सरकारी नॉकरी से नही रोक सकता है।



इसे भी पढिये













Previous
Next Post »