अच्छी नींद लाने का उपाय / Achchi nind lane ka upay hindi

सुहागरात और सेक्स क्या करे कैसे रात बिताये /suhagrat aur sex kya kare kaise rat bitaye  hindi

हर ब्यक्ति काम करते करते थक जाते है जैसे भूख जरूरी है वैसे ही नींद भी जरूरी है। नींद एक किस्म का विटामिन्स है जो शरीर को स्वास्थ्य रखता है । एक अच्छी नींद शरीर मे ताजगी तो लाती ही है साथ ही शरीर को नीरोगी भी बनाती है। एक निरोग ब्यक्ति हर तरह से दिमागी व शारीरिक रूप से स्वास्थ्य होता है। नींद अच्छी  मिले यह सब चाहते है। नींद नही आने के कारणों को हमको सबसे पहले जानना  होगा। नींद नही आने का कारण चिंता व टेंशन है जिसकी हमको छुट्टी करनी होगी । 


हमे किसी किस्म की चिंता फिक्र सोते समय बिल्कुल नही करना होगा। यह नींद लाने का सबसे उत्तम उपाय है यह बिना दवा का उपाय है। दूसरा बिना दवा का उपाय यह है कि यदि नींद नही आ रही है तो सिर पर थोड़ा सा ठंडा पानी लगा कर अच्छी नींद ले सकते है लेकिन पानी इतना लगाना चाहिये कि सिर गिला हो जाय। तीसरा उपाय यह है कि ठंडे पानी मे थोड़ा सा सरसो का तेल मिला कर उस तेल ओर पानी को अच्छा से मिक्ष कर लीजिये। उसके बाद उस पानी को सिर पर लगा कर हल्की हाथो से मालिश कर लीजिये। यह सिर को ठंडा करने का व नींद आने का उत्तम उपाय है। 



माथे पर सूती कपड़े की पट्टी रखना भी लाभदायक रहता है लेकिन यह सिर पर पानी या पानी मिक्स तेल से सिर को तर करने के बाद ही  यह करना चाहिये। नींद लाने का इससे बड़ा उपाय नही हो सकता है।  यदि दवा लेना चाहते है तो अशवगंधा का चूर्ण भी नींद के लिये ले सकते है आजकल इसके कैप्सूल बाजार में उपलब्ध है । यह उपाय भी नींद लाने में कारगर है। अच्छी नींद के लिये  शाकाहारी भोजन करना चाहिये। दही का सेवन भी लाभकारी रहता है खासतोर पर गर्मियों में दही का सेवन बहुत लाभ देता है। जितना हो सके अंग्रेजी दवाओं से बचना चाहिये। यदि समस्या ज्यादा बड़ी है बार बार  नींद टूट रही है तो ह्रदय का चेकउप कोलोस्ट्रोल का चेकउप करना चाहिये।।



इसे भी पढिये











Previous
Next Post »