सपने में चारपाई को देखना / Sapne me chatpati ko dekhna hindi

 सपने में चारपाई को देखना /Sapne me bharpai ko dekhna hindi

सपनो की अपनी दुनिया है कब क्या दिख जाय पता नही।यहां एक सपने में  चारपाई को देखना के बारे में इस ब्लॉक में बतला रहे है। जैसे कि चारपाई सोने के काम आती है। चारपाई एक आराम की जगह है जब हम थक जाते है या हमे नींद आती है उस समय हम आराम करने के लिये चारपाई का इस्तेमाल करते है। कुछ लोगो का कहना होता है कि चारपाई का मतलब देखना ठीक नही है लेकिन यह गलत है चारपाई हो या पलंग हो यह आराम की चीजें है इन पर सो कर हम आराम का अनुभव करते है। 






जीवन मे अनुभव बहुत बड़ी चीज है। इसलिये हम अपने अनुभव से कह रहे है कि सपने में चारपाई का देखना एक सकारात्मक सपना है। यह शरीर मे एक सकारात्मक ऊर्जा का संकेत पैदा करता है।  इस सपने के अच्छे परिणाम देखने मिलता है यदि हम जीवन मे जैसे आराम करते है वो ही स्वप्प्न हमे सपने में भी दिख सकता है। यदि किसी सपने में हम अपने को चारपाई में सोते या आराम करते देखते है या बैठते अपने को देखते है तो यह शुभ स्वप्न्न है । हमे शारीरिक आराम मिल सकता है। हमारा कोई भी काम जो हमे मिल रखा है वह आराम से हो जाएगा। जीवन मे खुशहाली का भी संकेत है। जीवन मे आरामदायक स्थिति रहेगी। 




चारपाई पर ही हम जीवन का असली आनन्द उठाते है। जब किसी की शादी होती है तो उसमे दहेज में पलंग मिलती है । वो भी चारपाई ही है। इसलिये चारपाई पर बहुत से गाने भी लिखे गये है। जब कोई जोड़ा चारपाई पर अपनी सुहागरात मना रहता होता है तो उस दिन सुहागरात मनाने से पहले घर के लोग चारपाई को खूब सजाते है। फुलो की मलाई चारपाई पर लगाई जाती है। चारपाई पर सुंदर चादर बिछाई जाती है। उसमे फूल बिखेरे जाते है। तब शादी वाले जोड़ें को चारपाई पर सुहागरात के लिये भेजा जाता है। चारपाई भी किंतनी खुशनसीब है जिसको इस जोड़े को झूलने का काम अपने ऊपर कर रही है। बड़ी नसीब वाली चारपाई होगी जो इस तरह के सुहागरात में जोड़े को  अपने ऊपर आनन्द देती है।  वह लकड़ी जिससे चारपाई बनी वो किंतनी नसीब वाली होगी जिससे वो पलंग बनी होगी।।


इसको भी पढ़े











        















Previous
Next Post »