corona me labhdayak haldi and kali haldi hindi

Corona me labhdayak haldi and kali haldi hindi /  कोरोना में लाभदायक हल्दी ओर काली हल्दी

कोरोना में पीली हल्दी रामबाण है। आज पूरी दुनिया कोरोना से परेशान है । आज इसकी वैक्सीन भी उपलब्ध है उसके बाबजूद भी मुकम्बल इलाज  प्राप्त नही हुआ है। लेकिन जिन लोगो को वैक्सीन लगी है शायद उनको हेल्थ प्रॉब्लम कम हो। वेक्सीन जब उपलब्ध है तो जरूर लगानी चाहिये।
यही इलाज है। लेकिन मास्क का प्रयोग ओर दो गज की दूरी जरूर बनाये। लेकिंन यदि वैक्सीन नही लगा पा रहे है या वैक्सीन उपलब्ध नही है तो दूध में हल्दी डालकर जरूर पिया कीजिये। यह इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है। दूसरी चीज यह है कि कोरोना में फेफड़ो की समस्या हो जाती है। फेफड़ो में पानी भर जाता है जिससे साँस लेने में दिक्कत आती है। काली हल्दी का एक इंच का टुकड़ा पानी मे भीगा कर रख लीजिये । कम से कम 10 घंटे  भीगा कर रख दीजिये। उसके बाद इसका पानी पी लीजिये। दो चम्मच से ज्यादा इस दवा को नही पीना है। इस आर्युवेदिक जड़ी को 
कूट कर भी पी सकते है । सबसे अच्छा है कि किसी आर्युवेदिक डॉक्टर के निर्देशन में लेने से लाभ होता है।
लेकिन डोज दो चम्मच से ज्यादा लेना नुकसानदायक हो सकता है। यह दवा सांस , फेफड़ो की समस्या ,खांसी को रोकने में लाभ देती है। इस दवा को किसी आर्युवेदिक डॉक्टर के निर्देशन पर ले। यह दवा टायफाइड में भी लाभ देती है। यह दवा सुबह व शाम किसी भी वक्त ले सकते है। 
भोजन के तुरन्त बाद नही लेना है। खांसी में यह दवा अच्छा काम करती है।  कोरोना के लिये गिलोय का काढ़ा भी ले सकते है यह बुखार के उत्तम है। इम्युनिटी को मजबूत करता है।  कोरोना में गुनगुने पानी मे नीबू की 10 बूंदे जरूर लीजिये। नीबू विटामिन सी के स्रोत है। जो कोरोना में लाभ देता है। चाय व भोजन में दालचीनी का थोड़ी मात्रा में सेवन जरूर कीजिये। दालचीनी इम्युनिटी को मजबूत करती है। इसलिये एक बार दिन में दालचीनी जरूर लीजिये। कालीमिर्च अदरक का सेवन जरूर कीजिये। काली मिर्च अदरक नीबू, टमाटर ,लहसुन, सेंधा नमक ,पुदीना, धनिया  की चटनी का सेवन कीजिये।  कोरोना में ऑक्सीजन की पूर्ति के लिये कपूर, अजवाइन,नीलगिरी तेल को सूंघने से लाभ मिलता है। कोरोना बड़ी बीमारी है लापरवाही मत कीजिये। जिंदगी कीमती है। मास्क का प्रयोग वेक्सीन के बाद भी जरूर कीजिये। वेक्सीन के बाद भी कोरोना हो सकता है इसलिये सतर्क रहें। कोरोना एक महामारी है जिससे पूरा दुनिया परेशान है। कोरोना जैसी बीमारी एक दिन में समाप्त नही होती है। हमे इस बीमारी से बचना होगा तभी हमारा समाज बचेगा।



Previous
Next Post »