सुबह खाली पेट तुलशी खाने के फायदे /Subhah khali pet tulsi khane ke fayde hindi

सुबह खाली पेट तुलशी खाने के फायदे / Subhah khali pet tulsi khane ke fayde hindi

तुलशी एक आर्युवेदिक पौधा है जो दो से तीन फीट तक का होता है। तुलशी का पौधा भारत मे हर जगह पाया जाता है। तुलशी एक गुणी पौधा है। तुलशी के पौधे लगाने के धार्मिक व ओषधि लाभ मिलते है। आर्युवेदाचार्य सदियों से इस पौधे की पत्तियों का उपयोग करते रहे है। तुलशी का धार्मिक महत्व बहुत है। यह पूजा में चरणामृत बना कर भगवान को अर्पण होता है उसके बाद प्रसाद के रूप में वितरण होता है।
जिसका वैज्ञानिक  आधार भी पूजा के समय इम्युनिटी को बढ़ाने से था । शरीर की इम्युनिटी  बढ़ाने के लिये इसमे शहद ,दही, मिश्री,दूध ,तुलशी को डाल कर चरणामृत जो बनता है वो हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिये ही था। इसलिये साल में विभिन्न अवशरो पर पूजा का विधान होता था। उस समय सब इसके गुणों से परिचित नही थे। आज तुलशी का सेवन घरों में खूब होता है। खासकर तब इसका
प्रयोग होता है जब  सर्दी जुकाम लगा हो। शरीर तप रहा हो या बुखार हो। तुलशी में अदरक, काली मिर्च मिलाने से यह
सर्दी जुकाम की महा ओषधि बन जाती है। बुखार उतारने के लिये तुलशी में काली मिर्च मिला कर पिया जाता है । तुलशी में काली मिर्च मिला कर  10 मिनेट उबाल लीजिये उसके बाद इसका काढ़ा बना कर पी सकते है। यह बुखार में बहुत फायदा करता है।सर्दी जुकाम होने पर तुलशी, अदरक, काली मिर्च, लांग डाल कर 10 मिनेट उबाल लीजिये । उसके बाद इसका काढ़ा बन जायेगा । उसको दिन में दो बार आधा गिलाश बना कर पीना सर्दी जुकाम में लाभ देता है।यह काढ़ा इम्युनिटी को भी बढ़ता है। यदि सर्दी जुकाम जो कोरोना का लक्षण होते है उसमें शुरुवाती समय मे यदि इस काढ़े को पिया जाता है तो यह इम्युनिटी बढ़ाता है । कोरोना जैसी महामारी को भगत है। कोरोना के शुरुआती लक्षण में यह लाभदायक है लेकिन कोरोना पुराना होने पर सांस की समस्या तक पहुँच जाय तो डॉक्टर के पास जाना ही ठीक रहता है। वैसे कोरोना के लक्षण   मिले या दिखे  तो तुरन्त अपने को आसोलेट कर ले।  कोरोना को छुपाना खुद के लिये घातक हो सकता है। दुसरो के लिये तो यह घातक है ही। कोरोना के लक्षण होने पर तुरन्त सरकारी अस्पताल जाना चाहिये। वहां इसका इलाज मुफ्त है। कोरोना की वैक्सीन आ गयी है उसको जरूर लगाना चाहिये। कोरोना होने पर घबराना नही चाहिये। मास्क का प्रयोग जरूर कीजिये। वैक्सीन के बाद भी मास्क का प्रयोग कीजिये।यह आपके व दूसरे के हित में है। कोरोना का समय चल रहा है काढ़ा पीते रहे। दूध में हल्दी डालकर पीना चाहिये। कोरोना में बचाव ही  सबसे बड़ा उपाय है। खांली पेट तुलशी खाने के बहुत फायदे है यह इम्युनिटी को तो बढ़ाता ही है जिससे सर्दी जुकाम बुखार जैसे रोग आपको छू भी नही सकते है। तुलशी यहां तक कि कैंसर,हर किस्म के बुखार, जुकाम, इम्युनिटी को बढ़ाने में लाभदायक है। यह शरीर मे हर किस्म से फायदा करती है।


इसे भी पढिये





Previous
Next Post »