budhapa rokne ka tips hindi/ बुढापा रोकने का tips

Budhapa rokne ka tips hindi / बुढापा रोकने के टिप्स

बुढापा रोकने के लिये कुछ टिप्स नीचे दे रहे है । यदि आप चाहते कि आपके गालों पर झुरया नही पड़े। शरीर की त्वचा में झुरया न पड़े। बाल सफेद ओर टूटने की समस्या से कैसे निजात पाये। हमेशा स्वस्थ्य रहे। उसके लिये आपको अपने डाइट ओर एक्सरसाइज पर ध्यान देना होगा। जिससे कि आप अपने शरीर की विटामिन्स मिनरल्स  की पूर्ति समय समय पर कर सके ।

1 )रोजाना 10 बून्द नीबू की  गुनगुने  पानी से लेना लाभदायक रहता है। नीबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा की सुरक्षा करता है साथ ही त्वचा को फ्रेश बनाये रखता है।

2 )एलोवेरा का जूस पी सकते है।  एलोवेरा शरीर को वो चीज देता है जो किसी अन्य में नही है। जैसे कि आपने देखा होगा कि एलोवेरा चिपचिपा होता है जो शरीर के अंदर हड्डियो के अंदर ग्रीस की पूर्ति करता है। जिससे जोड़ो की समस्या नही होती है।

3 ) सूखे मेवे जैसे बादाम,  अखरोट, किशमिश ,काजू ,पिस्ता 10ग्राम रोजाना खाने चाहिये। कभी न भी खाये तो कोई बात नही। सबको मिलाकर 10 ग्राम से ज्यादा न खाए।कभी ज्यादा खा भी लेते है तो अगले दिन नही खाना चाहिये या कम खाने चाहिये। सूखे मेवे में विटामिन्स व मिनरल्स होते है। जो शरीर को बुढ़ापे से रोकनेबमे मदद करते है। सूखे मेवे में विटामिन ई पाया जाता है जो बुढ़ापे को रोकता है।

4)  मौसमी फल जरूर खाने चाहिये । कीवी , संतरा सेब,केले जैसे फल जरूर खाने चाहिये। आम को फलो का राजा कहते है यह शरीर को विटामिन के साथ तागत भी देता है। आम नही मिलने पर आम रस पी सकते है।
5) भोजन में हरी सब्जियां मौसमी सब्जियां जरूर खानी चाहिये।

6 ) दाल जरूर खानी चाहिये। दाल प्रोटीन का स्रोत है।सभी किस्म की दाल जरूर खानी चाहिये।

7) अंडा,चिकेन , मछली भी खानी चाहिये। यह सब शरीर को मजबूत बनाते है साथ ही शरीर की जरूरत का प्रोटीन,विटामिन मिनरल्स भी मिलता है। जो शरीर को जवां रखने में मदद करते है।

8) आंवला को अपना जीवन मे शामिल कीजिये । आंवले को आर्युवेद में अमृत कहा गया है। आंवले से समन्धित पेय पदार्थ पी सकते है। 

9 ) अनार को अपने फलो में शामिल जरूर कीजिये । सप्ताह में दो पूरे अनार खाना सेहत के लिये लाभदायक है।
अनार न मिलने पर  अनार जूस का सेवन लाभ देता है । रोजाना किसी  प्रतिष्टित कंपनी का अनार का पेय लाभ देता है।

Previous
Next Post »