कोरोना को रोकने के टिप्स / corona ko rokne ke tips hindi

कोरोना को रोकने के टिप्स / corona ko rokne ke tips hindi

आजकल कोरोना महामारी से सारी दुनिया परेशान है । पहले यह बुजुर्को पर  घातक हमला करती थी लेकिन अब इसके नये  वेरिएंट नवजवानों पर  भी अटैक करने लगा है। 
हम किस तरह से इससे बच सकते है ओर साथ ही दुनिया को भी बचा सकते है जानिये। 

1 कोरोना की चेन को तोड़ना जरूरी है। अगर किसी की मौत कोरोना से हो जाती है तो उसके दाह संस्कार में पूरी सावधानी बरतें। डॉक्टर के निर्देश का पालन अवश्य कीजिये। यह कोरोना की चेन तोड़ने में काफी मदद करेगा।

2 कोरोना की चेन तोड़ने के लिए दिन में कम से कम 10 से 15 बार हाथ ओर मुंह जरूर धोना चाहिये। जिससे कि गलती से भी हमारा हाथ यदि नाक आँख मुँह में चला जाता है तो भी हमको कोरोना न हो पाय। हाथो को हो सके तो साबुन व सेनिटाइजर से भी धोना चाहिये कम से कम पांच बार।

3 सर्दियों में हल्दी में दूध डालकर हम सभी पीते थे लेकिन अब गर्मियों के दिन है इसलिये हल्दी को रोजाना दूध में डाल कर नही पीना चाहिये। सप्ताह में तीन से चार बार दूध में हल्दी डाल कर  पी सकते है।

4 गिलोय के तने का काढ़ा सप्ताह में चार दिन पीना पर्याप्त है। गर्मियों के दिन आ गये है इसलिये लोग काढ़ा कम पी रहे है। उसका कारण काढ़ा गर्म होता है  क्योंकि काढ़े में अदरक, लोंग, दालचीनी पड़ती है जिनकी तासीर गर्म होती है। भारत मे सर्दियों में काढ़ा ज्यादा पिया गया इसलिये कोरोना ने अपना असर ज्यादा नही दिखाया। लेकिंन जैसे जैसे गर्मी आ रही है यह अपना असर दिखा रहा है। गर्मियों में भी काढ़ा पिया जा सकता है  लेकिन जब शरीर मे गर्मी ज्यादा महसूस हो या जिससे नींद में खलल हो रही हो। शरीर मे भड़क हो रही हो तब दही का सेवन इससे राहत देगा।

5 सरकार जैसे ही आपको वेक्सीन लगाने को कहती है तुरन्त जाकर लगवा लीजिये। डरने की जरूरत नही है। सरकार जो भी करेगी अपने वेज्ञानिको की सलाह पर करेगी। भारत के वैज्ञानिक किसी भी देश से कम नही है। हमे अपनी सरकार ओर वेज्ञानिको पर भरोसा रखना चाहिये। हमारी सरकार को हमारी चिता है इसलिये हम बीच बीच मे सक्त क़दम उठा रही है। हमे सरकार से नाराज नही होना है। जिंदगी बचेगी तो पैसा व शादी तो बाद में भी कर लेंगे। 

6 दो गज की दूरी का पूरा ध्यान रखिये। मास्क जरूर पह्नियेगा। ये दो गज की दूरी तो साधारणतः भी हमको सामान्य समय मे भी रखनी चाहिये लेकिन कोरोना के समय
में यह बहुत जरूरी है। मास्क भी हमे आगे पीछे पहनना चाहिये लेकिंन जब तक सारी  दुनिया से कोरोना नही जाता है हमे मास्क जरूर पहनना चाहिये। यह हमारी सुरक्षा का हथियार है।







Previous
Next Post »