यूरिक एसिड का घरेलू इलाज डाइट प्लान के द्वारा / uric acid ka gharelu elaj through diet plan hindi

यूरिक एसिड का डाइट प्लान/ uric acid diet plan hindi

यूरिक एसिड की पहचान / uric acid ki pahachan hindi

जब भी हाथ पैरों व बदन में अकड़न व दर्द की शिकायत के साथ उठने बैठने की समस्या होती है। हाथ पैर लालिमा लिए होते है। हाथ पैरों की अंगुलियों में जकड़न होती हो। अंगुलिया मुड़ती नही हो तो समझ लीजिय की यूरिक एसिड
शरीर मे बढ़ गया है। जब भी शरीर मे यूरिक एसिड बेडता है । उस दौरान ब्यक्ति को उठने बैठने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पैरो में हाथो में शरीर मे दर्द की वजह से चल भी नही  पाता है। ये सब यूरिक एसिड बढ़ने की पहचान होते है।

यूरिक एसिड का नाश्ता / uric acid ka nasta hindi

यूरिक एसिड जिन लोगो का बढा हुआ है। उन लोगो को नास्ते में फाइबर रीच  जैसे दलिया, ओट्स, जैसी चीजें अपने सुबह के नास्ते में करनी चाहिये। चावल पुराना खाना चाहिये। दाल वैसे तो फायदेमंद होती है। लेकिन जिन लोगो को यूरिक एसिड बढा है। उन लोगो को दाल से परहेज करना चाहिये। ये सब चीजें मोटापा का कारण होती है। इस लिये इन चीजो को नास्ते में  नही खाना चाहिये। रोटी को अपने भोजन में शामिल जरूर कीजिये। प्रोटीन वाली चीजो से नास्ते में दूरी बना कर रखे।

यूरिक एसिड में लंच /  uric acid me lunch hindi

जिन लोगो का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है। उनको भोजन में
बथुवा की सब्जी,मट्ठा, रोटी,गाजर का सलाद व गाजर का जूस सरसो का साग,नीबू का सरबत आंवले का जूस ये सब पीने व खाने से यूरिक एसिड से बिना दवा के भी राहत पा सकते है। पालक का सेवन नही करना चाहिये। मीठी चीजो का सेवन नही करना चाहिये।  चीनी की जगह नेचरल शुगर का इस्तेमाल कीजिये।

यूरिक एसिड में डिनर / uric acid me dinner hindi

जिन लोगो का यूरिक एसिड बढा है। उन लोगो  का डिनर में गेहू की रोटी उत्तम होती है। बथुवा का साग, गाजर की सब्जी, मठठा या मठठा से बना कढ़ी जिसमे बेसन न पड़ा हो इस्तेमाल कर सकते है। रात का भोजन जिसको  डिनर कहते है वह हल्का होना चाहिये।भारी भोजन रात में बर्जित है। क्योंकि भोजन के बाद ब्यक्ति सो जाते है। इसलिये रात्रि का भोजन सूर्य छिपने से पहले कर लेना चाहिये।  यदि सूर्य छिपने के बाद भोजन करते है तो तुरन्त सोना नही चाहिये। रात्री भोजन के बाद थोड़ा घूमना जरूर चाहिये। रात्रि में पानी कम पीना चाहिये । ज्यादा पानी पीने से रात में सोने में डिस्टर्ब होता है। इसलिये यदि सही डाइट प्लान से यूरिक एसिड पर काबू पाया जा सकता है।।


इसे भी पढ़े











Previous
Next Post »