खेती बैगन लखपति / kheti baigan lakh pati hindi

 खेती बैगन लखपति / Kheti baigan lakh pati hindi

बैगन की खेती से कैसे लखपति बने आज हम आपको बतलायेंगे। मात्र 10000 दस हजार खर्च कीजिये बैगन की खेती कीजिये। बैगन की खेती 2 बीघा जमीन में आपको छह महीने में लगभग 2 लाख के  बैगन बेच सकते है। बैगन बाजार में 20 से 40 रुपये किलो बिकता है। इसके लिये आपको अच्छे बाजार की जरूरत होगी जहां बैगन की अच्छी डिमांड है। वैसे बैगन एक ऐसी सब्जी है जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है।  ज्यादा डिमांड की वजह से इसको बेचना आसान होता है। बैगन की सब्जी बहुत स्वदिस्ट होती है । इसलिये इसको बेचना बहुत आसान होता है। बैगन जल्दी खराब नही होता है कम से कम 15 दिन तक इसको बिना  फ्रिज के रख सकते है।  बैगन में मेहनत बहुत कम होती है एक बार इसका पौधा लगा दीजिये उसके बाद आसानी से  सब्जी का आनन्द लीजिये।पैसा कमाई कीजिये साथ ही सब्जी का भरपूर आनन्द लीजिये। 

बैगन की खेती खर्च / baigan ki kheti kharch hindi

बैगन की खेती में खर्च बहुत कम लगता है । एक बीघा में बैगन लगाने का मतलब है कि एक बार बैगन तोड़ने से कम से कम 5000 हजार का बैगन निकलेगा। यदि रेट सही मिलता है। जहा  बैगन  नही है वहा ले जाकर इसको बेचने से रेट अच्छा मिलता है। खर्च बहुत कम इस खेती में लगता है । पौध दवा का खर्च लेकर 10000 दस हजार काफी है। 
वाकि दूसरी खेती टमाटर की इसके साथ कर सकते है यदि दोनों खेती एक एकड़ में करते है तो साल में 5 लाख तक रुपया कमाया जा सकता है। टमाटर की भी बहुत हमारे देश मे डिमांड होती है। इसलिये बैगन के साथ टमाटर की खेती लाभ देती है।  साथ मे धनिया पूदीना बोनस के रूप में फायदा देती है। इसलिये यदि बेरोजगार है आज ही खेती कीजिये और लखपति से करोड़पति बनिये।


इसे भी पढिये




Previous
Next Post »