खेती से बने लखपति करोड़पति / kheti se bane lakhpati karodpati hindi

 खेती से बने लखपति करोड़पति / Kheti se bane lakh pati karodpati hindi

खेती से कैसे लखपति करोड़पति बने । हम खेती तो बहुत दिनों से कर रहे है लेकिन धनी नही बन पाये। आज हम आपको थोड़ी सी जमीन से लखपति करोड़पति कैसे बना जा सकता है उसको बतलायेंगे। दोस्ततो नमस्कार  आज जमीन कम होते जा रही है । हमारे पास जो जमीन थी वो भाइयों के हिस्से में आ जाने के कारण वो कम हो गयी है।
कम जमीन पर गेहू  धान की खेती हमे लखपति करोड़पति नही बना सकती है। हमको कुछ हटकर करना होगा। आज हम आपको ऐसी ही एक खेती के बारे में बतला रहे है जिसको करने के बाद आप लखपति करोड़पति बन सकते है हमारे देश मे फलो की डिमांड बहुत है उनमें अमरूद की डिमांड बहुत ज्यादा है। इस बार तो मुझे ताजुप हो गया जब मैने देखा कि बाजार में सेब 40 रुपए बिक रहा है और अमरूद 60 रुपए बिक रहा है। सेब के किसानों ने सेब को पहचाना लकीन अमरूद किसान अमरूद को पहचान नही सके। जिस वजह से बाजार में इसकी कमी हमेशा बनी रहती है । यदि आप अमरूद की खेती एक बीघा जमीन में करते है  जिसमे लागत 10000 दस हजार तक आएगी ओर सबसे बड़ी बात हर साल बगीचे को बेच कर अच्छी कमाई की जा सकती है। यदि खुद मंडी जाकर अमरूद को बेचते है तो लाभ कई गुना होता है  । इस खेती को पढा लिखा लोग भी कर सकते है। अमरूद की खेती में नुकसान भी कम होता है। यह एक आदर्श खेती है।





अमरूद की खेती करने का तरीका / Amrud ki kheti krne ka tarika hindi

अमरूद की खेती करना आसान है बाजार से अच्छी किस्म उन्नत किस्म के बीज या पौध लेकर खेती में रोपण करना चाहिये। साल में फसल से पहले कीड़ो की दवा का छिड़काव जरूर करना चाहिये। अमरूद में लागत एक बार ही लगती है । यह आम से भी ज्यादा फायदा देती है क्योंकि आम साल में एक बार ही होता है । लेकिन अमरूद साल में दो बार होता है। इसकी फसल अच्छी होने से मंडी तक यदि सही बाजार तक माल पहुचाया जाय तो लखपति बनने से आपको कोई नही रोक सकता है । यदि बड़े मात्रा में करते है तो करोड़पति भी ये आपको बना देगी। अमरूद की खेती में खर्च बहुत कम है। मेहनत भी बहुत कम है। पढ़े लिखे लोग जमीन लीज पर या गिरवी ठेके पर लेकर भी इसकी खेती कर सकते है। यह फायदे का सौदा है।


इसे भी पढिये







Previous
Next Post »