खेती कागजी नीबू 50 बीघा सीधे करोड़पति / kheti kabhi nibu 50 bigha sidhe karodpati hindi

खेती कागजी नीबू 50 बीघा सीधे करोड़पति / kheti kabhi nibu  50 bigha sidhe karodpati hindi
कागजी नीबू की खेती बहुत फायदेमंद है । कागजी नीबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से इसको दाल में  चाट में भोजन को टेस्टी  बनानें के लिये डाला जाता है। स्वास्थ्य के हिसाब से भी यह लाभदायक है । नीबू से अचार भी बड़ी मात्रा में बनाया जाता है। नीबू में विटामिन सी पाया जाता है । यह इम्युनिटी को मजबूत करती है । जिसके कारण  स्वास्थ्य के लिये यह बहुत लाभदायक है।
गर्मियों के दिनों में नीबू का अचार लोग बहुत पसंद करते है। गर्मियों में शर्बत सभी को पसन्द है जिसमे नीबू का शर्बत ताजा घर मे बनाया जाता है जो चीनी डालकर गर्मियों में खूब पिया जाता है यह शरीर मे पानी की पूर्ति करता  है।
नीनू के इन्ही गुणों के कारण बहुत सी कम्पनीज ने नीबू पेय भी बाजार में उपलब्ध है। 


लेकिन ताजा नीबू की बात अलग है यह शरीर को बहुत फायदा देत है। गर्मियों के दिनों में नीबू की कीमत 100 रुपये से 200 रुपये तक पहुँच जाती है। बहुत बार तो नीबू मिलते भी नही है।  यदि आप किसान है या बेरोजगार है तो नीबू की खेती की सलाह हम आपको देते है। नीबू की खेती जमीन के हिसाब से कर सकते है यदि दो बीघा में नीबू की खेती करते है तो यह साल में आपके घर के सारे खर्च निकाल देगा। यदि बड़ी खेती 50 बीघा से ऊपर करते है तो यह 5 साल में आपको करोड़पति बना सकता है । उसका कारण यह है कि एक नीबू के पेड में  50 किलो से 200 किलो तक नीबू निकल सकता है लेकिन यह पहले साल नही निकलेगा यह तीसरे साल से पर्याप्त फल देने लगेगा। खर्च भी ज्यादा नही है। बहुत कम पैसे में इसकी खेती की जा सकती है । पैसा एक बार ही खर्च होगा । पेड़ पर सिंचाई ठीक से करनी है । मिट्टी थोड़ी अच्छी होनी चाहिये। गोबर की खाद पहले बार मे दे सकते है 



बाद में इसकी जरूरत नही है । आपको बस पानी देना है ओर पैसा कमाना है। एक बीघा में 25 पेड़ आराम से लगाये जा सकते है। 50 बीघा में 2500 पेड़ लगाए जा सकते है एक पेड़ कम से कम 50 किलो से 200 किलो नीबू जरूर देगा। छोटे पेड़ो की देखरेख अच्छी से करनी पड़ती है। जहां नीबू लगाते है उसके आसपास दूसरी चीजे भी लगा सकते है सब्जियां लगा सकते है । टमाटर, बैगन , धनिया, मिर्च, जैसे पौधे लगा कर बहुत सारा सब्जियो का  उत्पादन  भी कर  सकते है । घर के लोगो को रोजगार भी मिलेगा। यदि खुद काम नही करना चाहते है तो श्रमिक लगा कर भी काम किया जा सकता है । लोकी की पैदावार भी लाभदायक रहती है । कहने का मतलब है की नॉकरी की जरूरत नही खुद का बिजनेश करे। फैक्टरी खोलने से ही बिजनेश नही होता है । यह भी एक तरह का बिजनेश है जो भविष्य में आपको करोड़पति बनने से कोई नही रोक सकता है।



इसे भी पढिये












Previous
Next Post »