खेती से बने लखपति / kheti se bane lakhpati hindi

 खेती से बने लखपति /Kheti se bane lakh pati hindi

खेती से कैसे कम जमीन में लखपति बना जा सकता है आज हम अपने इस ब्लॉक में बतलायेंगे। कैसे 10000 रुपये लगा कर आप लाखो रुपये कमा सकते है। सिर्फ एक बार  पूंजी खर्च करना है और 5 साल लगातार  कमाई कर सकते है। खर्चा बहुत कम मेहनत ना के बराबर साल में दो बार इसकी खेती का आनन्द ले सकते है। दोस्ततो नमस्कार
आज में आपको कुछ खेती के सोलिड टिप्स देने जा रहा हु यदि आप उस पर ध्यान देंगे तो जरूर एक दिन कम मेहनत से लखपति बन सकते है। आज हम आपको पपीता की खेती के बारे में बतलाएंगे।

पपीता की खेती / papita ki kheti hindi

आज भारत जैसे देश मे जिसकी एक बड़ी आवादी है उस आवादी का भरण पोषण करने के लिये खांली भोजन ही नही चाहिये । भोजन के साथ फल भी चाहिये । फलो से हमे विटामिन्स मिलते है। जो हमारे शरीर के लिये बहुत लाभदायक है  तो आज हम पपीते के बारे में बात कर रहे है। पपीता की इस समय भारत मे बहुत बड़ी डिमांड है । अपनी डिमांड के कारण ही आज बाजार में एक पपीता 40 रुपए किलो तक बिक रहा है। समझो कि एक पपीता 1किलो से कम नही होता है कुछ अच्छी किस्म के पपीते 3 किलो तक के होते है। एक पपीते के पेड़ में कम से कम एक कुंतल पपीता निकलता है तो समझो ये 4000 रुपए का हो गया। सिर्फ आपको इसको सही बाजार तक पहचाना है। यदि आप 100 पपीते के पेड़ लगाते है तो आपको 400000 रुपए की आमदनी एक फसल से हो जाएगी। पपीता का पेड़ जगह भी बहुत कम घेरता है। जिस वजह से यह थोड़ी सी जगह में बहुत से पेड़ लगा सकते है । 100 पेड़ लगाने के लिये 2 से 3 बीघा जमीन पर्याप्त है खुद की जमीन है तो अच्छा है नही तो लीज पर जमीन लेकर भी यह कार्य किया जा सकता है। कुछ किस्म के  पपीते साल में दो बार भी फल देते है इस तरह के पेड़ लगाने से आपका उत्पादन  भी दुगना  होगा। पपीते की खेती में एक बार मेहनत है उसके बाद आराम से इसकी देखभाल करनी है यह आपको बहुत जल्द धनी बना देगा ऐसा मेरा मानना है। 
जो लोग पढ़े लिखे है वे कम मेहनत से पैसा कमाना चाहते है उनके लिये पपीता पैसा कमाने का  सही माध्यम हो सकता है। यदि आप खुद काम नही करना चाहते है तो किसी को
पार्टरशिप में रखकर भी यह खेती कर सकते है। मजदूरी से भी यह काम करवा सकते है। इसमें खर्च एक बार ही आता है। लेबर का खर्च एक बार ही आएगा जो लगभग बीज लेबर से लेकर 10000 दस हजार हो सकता है। दूसरी बार पपीता तुड़वाने के लिये समय समय पर लेबर ला सकते है।



Previous
Next Post »