शादी से पहले ( लड़का लड़की) को एक दूसरे के बारे में क्या परखना चाहिये /shadi se pahle ( ladka ladki) ek dusre ke bare me kya parakhna chahiye hindi

शादी से पहले ( लड़का लड़की )  को एक दूसरे के बारे में क्या परखना चाहिये  /Shadi se pahle ( ladka ladki ko ek dusre ke bare me kya parakhna chahiye hindi

 शादी से पहले लड़का लड़की को एक दूसरे के बारे में जरूर
जानना  परखना चाहिये।  लड़की को लड़के से किन किन चीजो पर अपनी बात रखनी चाहिये। जिससे कि भविष्य में कोई संकट न आये। किसी पुरानी बात को लेकर परेशानी
पैदा न हो। 



लड़की को शादी से पहले खास जानने योग्य बाते

1 आज का समाज आधुनिक है। लड़की को लड़के के किसी से रिस्ते जैसे गर्ल फ्रेंड अगर कोई है तो उसको जानने का हक है।  जिससे कि भविष्य में उसकी वजह से परिवार में बिखराव न आये।
2 लड़की को लड़के से यह जानने का हक है कि वह शादी अपनी मर्जी से कर रहा है । कही जाती के चक्कर मे मातापिता के दवाब में तो नही कर रहा है।
3  लड़की को यह जानने का हक भी है कि मैं पढ़ीलिखी हु। क्या मैं नॉकरी कर सकती हूं। यदि वे मना करते है तो फैसला आपके हाथ मे है।
4 दहेज की बात पक्की कर ले। आपकी मातापिता जो दे सकते है उसके बारे मे बता दीजिये। आगे दहेज नही मिलेगा। अगर वे दहेज  मांग करते है तो फैसला आपके हाथ मे है।
5  अपने रंग रूप के बारे में बता दीजिये। कल को यह न कहे कि ये तो काली है हमारे लड़के को तो सुंदर लड़की मिल रही थी। लड़की को ये बाते बता देनी चाहिये।

लड़के को लड़की से क्या पूछना योग्य बातें
1 लड़की से लड़का उनका पिछला रिस्ता जानने की कोशिश
करनी चाहिये । कही लड़की मातपिता के दवाब में शादी तो नही कर रही है। यदि लड़की मातापिता के दवाब में शादी कर रही है तो यह लड़के के जीवन व भविष्य के लिये क्या दोनों के लिये ठीक नही है। इसलिये कोशिश करके लड़की से यह राज अगर निकाल सको तो निकल लीजिये। यह दोनों की बेहतरी के लिये उचित है।
2 बहुत से लड़के लड़की से  नॉकरी नही कराना चाहते है और कराना भी चाहते है तो अपने मन मुताबिक । यह भी लड़को को साफ बता दीजिए। बात मैं इस बात को लेकर तलाक की नोबत तक आ जाती है।
3 लड़की को पहनावा के बारे मे भी शादी से पहले ही बता दीजिये।
4 सासु मां का घर मे क्या रोल है उसको भी बता दीजिये।
5 ससुर देवर नन्द का रोल घर मे क्या है बता दीजिए।।


इसे भी पढिये








Previous
Next Post »