अमीर ब्यापार द्वारा कैसे बने / How can rich through business hindi

अमीर ब्यापार द्वारा कैसे बने / How can rich through business hindi
आज हर ब्यक्ति परिवार अमीर बनने की सोचता है। अमीर बनने के बारे में सोचना ठीक है लेकिन क्या आप जानते है जो लोग अमीर बनते है वे लोग किंतनी मेहनत करते है। जो लोग बिजनेश से अमीर बनते है उनको जाकर पूछो की उनकी शुरुवात की जिंदगी किंतनी कठिन थी। एक परिश्रमी ब्यक्ति ही अमीर बन सकता है। यदि हम कहते है कि परिशमी ब्यक्ति अमीर बनता है तो लेबर जो लोग करते है मतलब सड़क पर मजदूरी वे धनी क्यो नही बनते है। वे तो सबसे ज्यादा पसीना बहाते है। वे लोग इसलिये धनी बनते है क्यो की वो लोग साधारण मजदूरी करते है जिसमे दूसरे का दिमाक लगता है उसमें उनका अपना दिमाक का इस्तेमाल मामूली होता है इसलिये वे धनी नही बनते है।  यदि आप धनी बनना चाहते है तो प्रॉपर प्लानिग बनानी होगी। उसी हिसाब से चलना होगा तभी आप धनी बन सकते है।

धनी बनने के लिये चार बातें 

1 धनी यदि  बीजनेेेस करके बनना चाहते है तो परििश्रमी बने। मेहनत से दिल नही चुराना चाहिये। बीजनेेेस में जीतनी
ज्यादा मेहनत करेंगे बिजनेश में उतना ही ज्यादा लाभ होगा।
बिजनेश एक के वश का नही है आदमी दो से ज्यादा होने चाहिए।

2 जो भी कमाते है उसमें बचत जरूर कीजिये। यही बचत समय पर काम आएगी। यह अपने खर्च के साथ बिजनेश को बढ़ाने में भी मदद करेगी।

3 गलत संगत में नही पड़ना है । शराब गुटका का सेवन नही करना है। यदि करते है तो अपने फायदे के लिये थोड़े समय के लिये कर सकते है । इसको अमल नही बनने देना है।

4 ईमानदारी किसी भी बिजनेश की पहली सीढ़ी है । यदि आप ईमानदार है तभी दूसरे आपको उधार समान दे सकते है। यदि ईमानदारी नही करेगे तो समान उधार नही मिलेगा जिससे ब्यापार में नुकसान होगा।
यदि ये चार चीजो को अपना लेते है तो बिजनेश में बहुत पैसा कमा सकते है। और बहुत जल्द अमीर बन सकते है।


इसे भी पढ़े















Previous
Next Post »