विटामिन सी ( Vitamin c ) नीबू संतरा का कोरोना में फायदे / vitamin c benefits( lemon orange) in corona hindi

विटामिन सी के फायदे / vitamin c benefits ( lemon orange) in corona  hindi
विटामिन सी शरीर मे स्वयं नही बनता है। विटामिन सी की शरीर को जरूरत पड़ती है यह शरीर के घाव भरने  व त्वचा के लिये लाभदायक है। विटामिन सी शरीर मे आयरन का अवशोषण करता है। बिना विटामिन सी के शरीर आयरन को अवशोषण नही कर पाता है। विटामिन सी बहुत जल्दी नष्ट भी हो जाता है। विटामिन सी पकाने से नष्ट हो जाता है। विटामिन सी फलो में मिलता है यह फलो में  सबसे  ज्यादा नीबू, संतरा, आंवला,कीवी, में  प्रयाप्त मात्रा में मिलता है। सब्जियो में भी विटामिन सी मिलता है। कोरोना में इसके फायदे आगे पढ़ें।

विटामिन सी का प्रयोग / How to Use Vitamin C In Daily life hindi

विटामिन सी  जैसे कि सब्जियो में मिलता है लेकिन यह पकाने से नष्ट हो जाता है। इसको नष्ट होने से बचने के लिये सब्जियो को जो विटामिन सी से  परिपूर्ण हो उनका अध पका (हाफ बॉईल ) ही खाना चाहिये।  विटामिन सी के फल का जूस को ज्यादा समय तक  स्टोर नही करना चाहिये। फलो को ताजा ही खाना चाहिये। फलो को ताजा खाने से विटामिन सी  प्रयाप्त मात्रा में मिलता है। इसलिये फलो को हमेशा ताजा ही खाना चाहिये। विटामिन सी रक्तवाहिकाओं
में फैट को जमने नही देता है जिससे  खून का संचार पूरे शरीर मे सही तरीके से होता है। यह कोलोस्ट्रोल को रक्क्त वाहिकाओं में जमने नही देता है। जिससे ह्रदय को लाभ मिलता है।  विटामिन सी त्वचा के लिये लाभदायक है यह त्वचा की चमक को बनाये रखता है। त्वचा के घाव को भरने में मदद करता है। आयरन के अवशोषण के लिये विटामिन सी जरूरी है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। विटामिन सी ज्यादा लेने यह शरीर के वजन को कम करता है। जिससे ब्यक्ति कमजोर हो जाता है। विटामिन सी यदि ज्यादा ले लेते है तो यह पिसाब से बाहर निकल जाता है। इसलिये इसके बड़े नुकसान नही है। 



विटामिन सी के फायदे कोरोना में / Vitamin c benefits  in corona hindi

कोरोना में उन लोगो की ज्यादा मौत हुई थी । जिनकी इम्युनिटी कमजोर थी। खासकर जो लोग बुजर्क थे। उनकी ज्यादा मौत हुई थी। जैसे कि विटामिन सी शरीर मे खुद नही बनता है । यह भोजन में शामिल करना पड़ता है। रोजाना की डाइट में इसको भोजन में शामिल करें।  यह शरीर की
इम्युनिटी को बढ़ाता है। जिससे बहुत सी बीमारियो से लड़ने में मदद मिलती है। कोरोना के खिलाप भी यह फायदा दिलाती है। कोरोना के जो लक्षण होते है जिनमे सर्दी जुकाम,दस्त,ह्रदय समन्धित समस्याओ में यह फायदा देती है। ।


इसे भी पढ़े









Previous
Next Post »