पेट की गैस को कम करने के उपाय /.pet ki ges ko kam karne ke upai hindi

पेट की गैस को कम करने के उपाय / pet ki ges ko kam karne ke upai hindi

आज हर ब्यक्ति पेट की समस्या से परेशान रहता है। खासतोर पर पेट की गैस, अफारा व पेट दर्द ,कब्ज ।इसलिये पेट की गैस  को कम  करने के लिये  भोजन में बादि चीजो का सेवन करने से उसमे मशालों का प्रयोग जरूर करना चाहिये। बिना मशालों के यह भोजन पेट मे तमाम किस्म की समस्याएं पैदा करते है। जब भी आप भोजन में इन चीजो का इस्तेमाल करते है जिनमे  उरद दाल, बैगन चावल  फूल गोभी मटर आदि ऐसे अनेक चीजे है जिनका सेवन करने से बदजमी में फायदा मिलता है। ठंड में रहने से या शरीर को ठंड लगने से भी पेट मे गेस हो जाती है। यहॉ तक कि सर्दियो में ठंडा पानी पीने से भी पेट मे गेस हो जाती है। सर्दियो में शरीर को गर्म कपड़े पहन कर रखे। ठंड से अपने को बचिए। यदि शरीर मे ठंड लग जायेगी तो इस तरह के रोग से सामना करना पड़ेगा।

पेट की गैस कम करने के उपाय / pet ki ges ko kam karne ke upai hindi

पेट की गैस को दूर करे हींग व लहसुन  / pet ki ges ko dur kare hing v lahsun hindi

पेट की गैस को कम करने के लिये भोजन में हींग का प्रयोग कीजिये। दूसरा लहसुन को भोजन में शामिल कीजिये। यह पेट की गैस को कम  करता है। सर्दियो में गुनगुने पानी का सेवन कीजिये। यह पेट की बड़ी गैस से राहत देता है। सर्दियो में ठंड से बचने के लिये व गेस से बचने के लिये गरम ऊनी कपड़े भरपूर पहने चाहिये। यही गेस से बचने में मदद करता है।

पेट की गैस में अजवाइन के फायदे / pet ki ges me ajwain ke fayde hindi

पेट की गैस होने पर पेट मे अकारण दर्द होने पर अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ लेने से  फायदा होता है। इसका ज्यादा फायदा के लिये इसमे काला नमक एक चुटकी मिला लीजिये। अजवाइन व काला नमक की मिलावट पेट की गैस अफारा बदहमी  में फायदा करता है। पेट मे गेस के दवाव से होने वाले दर्द में भी ये फायदा करता है। बस उस दौरान गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिये।

पेट की गैस में लहसुन के फायदे / pet ki ges me lahsun ke fayde hindi

पेट समन्धित समस्याये पेट का फूलना,कब्ज का होना, अफारा,  बदहमी, पेट दर्द, शरीर मे ठंड लगना ये सब समस्याये  खानपान की गलत आदत की वजह से होता है।
इसलिये जब भी भोजन बनाया करे उसमे लहसुन जरूर डाला कीजिये। लहसुन भोजन में किसी अमृत से कम नही है यह शरीर के कई रोग ठीक करता है। जिसमे पेट का फूलना, बदहमी गैस , गेस की वजह से पेट के दवाब को कम करती है। जिससे पेट की गैस में फायदा होता है। गठिया रोग भी उनमे से एक है। जो लहसुन खाने से कम होता है। गठिया में लहसुन को भोजन में पका कर शामिल करने से फायदा मिलता है। लहसुन पेट व गठिया के लिये गुणकारी है।


पेट की गैस से छुटकारा  दिलाये त्रिफला / pet ki ges se .Chhutkara dilaye trifla hindi

 पेट की गैस होने पर पेट दर्द होने पर त्रिफला का सेवन लाभकारी रहता है। इसलिये जब भी पेट मे गैस व दर्द की शिकायत गैस से होने लगे तब उस समय गुनगुना पानी के साथ किसी अच्छी कंपनिया त्रिफला इस्तेमाल करना चाहिये।यह पेट की गैस व बदहमी से छुटकारा दिलाएगा।
आगे से जब भी आपको पेट समन्धित समस्या होती है उसमें पेट चलने को छोड़कर वाकी में त्रिफला का सेवन कीजिए।

पेट की गैस में अदरक के फायदे /pet ki ges me adrak ke fayde hindi

पेट समन्धित समस्या होने पर अदरक या सोठ का सेवन पेट को फायदा करती  है पेट मे राहत देती है। असल मे अदरक एक अच्छा पाचक का काम करता है। जिसकी वजह से यह भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है। अदरक एक
अच्छा पाचक के साथ ही यह शरीर मे अग्नि  को भी बढ़ाता है।शरीर मे अग्नि बढ़ने से भूख खूब लगती है और भोजन भी आसानी से पच जाता है। अदरक शरीर मे पसीना निकलने का काम करती है। पसीने निकलने से शरीर की बीमारियां दूर होती है।





Previous
Next Post »