कान दर्द का घरेलू इलाज / kan dard ka gharelu elaj hindi

कान दर्द व कान गर्म काआसान घरेलू इलाज/ kan dard v kan garm ka aasan gharelu elaj hindi

कान दर्द की मुख्य बवह कान में मैल जमा होने के कारण
होती है। दूसरी भी कारण कान दर्द के हो सकते है। उनमें से एक कण दर्द का कारण कैविटीज की वजह से भी कान में दर्द हो सकता है। तीसरा कान दर्द का कारक कान में किसी कारण से सूजन आ जाने की वजह से भी कान में दर्द होता है। चौथा कान दर्द का कारण साइंस इन्फेक्शन भी हो सकता है। कनक दर्द काफी पीड़ादायक होता है।जब कान दर्द होता है तब रोगी इसको असहनीय पीड़ा से तड़प उठता है। उसकी नींद गायब हो जाती है। वह रातदिन जब तक दर्द ठीक नही हो जाता है। तब तक वह जागते रहता है। छोटे बच्चे कान दर्द की समस्या से ज्यादा परेशान रहते है। कान दर्द में एंटीबायोटिक का प्रयोग वर्जित है। 
कान दर्द का घरेलू इलाज

1 कान सूखने की वजह से दर्द महसूस हो रहा है। कान में मैला सुख रहा है। तब सरसो का तेल गुनगुना डालने से 25 मिनट तक कान की मैल बाहर आएगी। उस मैल को साफ कर लीजिये। कान दर्द में राहत मिलेगी।
2 कान में मैल नही है और कान चड़क रहा है तो तुलशी या हाजरी के फूल के पत्ते का रस कान में डालने से कान दर्द में राहत मिलती है। कान की गर्मी को निकालने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है।
3 कान सूखने पर सिर में एलुवेरा के पत्ते का गूदा निकाल कर रगड़ना चाहिये। यह सिर को ठंडक प्रदान करेगा। साथ ही कान के दर्द में राहत देगा।।


इसे भी पढ़े




Previous
Next Post »