मेथी के दाने के लाभ मधुमेह में / Fenugreek seed benefits in diabetic hindi

मेथी के पत्ते और दाने के लाभ मधुमेह में / Fenugreek leaves and seed Benefits in diabetic hindi

मेथी के पत्तो की सब्जी लगभग सभी खाना पसन्द करते है। है। मेथी के पत्ते आलू के साथ बनाने से खाने में बहुत  स्वादिस्ट लगते है। मेथी खाने में हल्की कड़वी लगती है। लेकिन स्वाद में इसका कोई जवाव नही। जितनी ये कड़वी लिये हुए है। उतनी ही हमारी शरीर के लिये लाभदायक है। आर्युवेद में कड़वी चीजो को मधुमेह के लिये लाभदायक बताया गया है। उनमें से एक मेथी के पत्ते व दाने भी है।
मधुमेह का जड़ से कोई इलाज नही है। सिर्फ दवाओं व परहेज से इसको नियंत्रित किया जा सकता है। यदि किसी
को मधुमेह की समस्या अपने जीवन मे एक बार लग जाय तब जिंदगी भर दवाओ व परहेज पर रहना होता है। यही मधुमेह की विशेषता है। 

मेथी के पत्ते व दाने के लाभ मधुमेह में
मैथी के अंदर प्रोबायोटिक्स होते है। यह गुण शरीर के अच्छे
कोलोस्ट्रोल को प्रभावित किये बिना बुरे कोलोस्ट्रोल को कम करते है।खून में बढ़ते शुगर लेबिल को नियंत्रण का काम
मेथी के सूखे पत्ते व दाने करते है।मेथी के दानों में एल्कलॉइड पाया जाता है।जो इन्सुलिन को नियंत्रण का काम करता है। मधुमेह के मरीजो को 10 से 20 ग्राम मेथी के सूखे पत्ते या मेथी के बीजो का इस्तेमाल मधुमेह को नियंत्रण करने के लिये कर सकते है। मेथी के अंदर घुलनशील फ़ाइबर होते है और ग्लूकोमामन फाइबर होते है।यह आंतो में ग्लूकोज को अवशोषित करने में मधुमेह को 
नियंत्रित करने में मदद करते है। मेथी में मौजूद एल्कलॉइड
इन्सुलिन के उत्पादन को ठीक करते है। 

मैथी को मधुमेह में इस्तेमाल का तरीका
मेथी  के सूखे पत्ते गुनगुने पानी मे 10 से 20 ग्राम घोल कर पी सकते है।  बिना घोले सीधे पानी से खा सकते है। दसरा तरीका यह है कि रात को मेथी के दानों को भिगो दीजिये ओर सुबह उठ कर निहार मुँह पी सकते है। उसके बाद 2 घण्टे तक कुछ नही खाना है। यदि तुरन्त पीना चाहते है तो मेथी के दानों को पानी मे उबाल कर पी सकते है। एक गिलाश पानी मे उबालना ठीक रहेगा।  मेथी के बीज को दही के साथ भी मिला कर ले सकते है। दही में भी प्रोबायोटिक्स होते है। इस तरह इस्तेमाल से लाभ ओर ज्यादा मिल सकते है। किसी डॉक्टर से कॉन्सर्ट करके भी इसको ले सकते है।


इसे भी पढिये






Previous
Next Post »