दिमाक क्या है ? भारत को पहचानो / ( what is mind ? knowing India hindi ) Dimak kya he ? bharat ko pahchano hindi

दिमाक क्या है ? / what is mind ?

दिमाक एक सोच है। जो हम सोचते है। जो हम उस सोच के बाद  करते है। हमारा जो प्रश्न के बाद उत्तर आता है और जो प्रश्न करने की क्षमता है। उस क्षमता को जो निर्णय में बदल दे वही दिमाक है। अब सवाल उठता है कि दिमाक कहा से आता है। दिमाक जो बायलोजिकल बॉडी हमे मिली है । उसके मस्तिष्क के अंदर दिमाक विर्धमान है। क्या कभी हमने अपने दिमाक को देख है। हा हमने अपने दिमाक को एक बार नही कई बार देखा। खासतोर पर उस वक्त जब कोई कठिन से कार्य किसी से नही होता है और हम उसे आसानी से कर लेते है। ।


उस वक्त हमारे दिमाक की असली परीक्षा का पता चलता है। दूसरा हमारे दिमाक का पता तब चलता है जब हम किसी मुशीबत या परेशानी में बहुत बुरी तरह से अपने को घिरा महसूस करते है। इसी मुशीबत से घिरेपन को हम अपनी नादानी कह सकते है। क्योंकि जो नादानी आयी वो किसी गलत निर्णय से ही आयी होगी। अब हमें बड़ी कुशलता से वह से निकलना है। यदि बड़ी कुशलता से हम वहां से निकल जाते है तो उसको ही दिमाक कहते है।
दिमाक उसे कहते है जब कोई बीमारी के पहले ही हम कुछ ऐसा करते है जिसमे हमारे बच्चों को हमारे बाद फायदा मिलता है।ऐसी किसी भी बीमा को जो हमने किया था उसके बदले एक लाभ बच्चों को मिला था। 


शायद वो कहे या कहे लेकिन उसको दिमाक कहते है। दिमाक उसे कहते है जब कम नम्बर आने पर भी हमारा बच्चे का दाखिला अच्छे स्कूल में हो जाता है। दिमाक उसे कहते है जब हम कुछ अच्छा लिख रहे है जिससे समाज का सृजन हो रहा है। लोग हमारी उस सर्जन के लिये तारीफ कर रहे है। समाज का एक बड़ा तपका जो लाभ से वंचित था उसेभवः लाभ मिल रहा है। जैसे कि मोदी जी हमारे देश के पीएम जब से बने है। उन्होंने समाज के सुधार के लिये गरीबो के लाभ के लिये जो किया वो किसी से अनदेखा नही है। चाहे वह सत्ता पक्ष हो या विपक्ष। इसी को दिमाक कहते है ।



शायदभारत मे इससे बड़ा उदाहरण और नही मिल सकता है। उदाहरण की तो ढेर है पर इससे ज्यादा सटीक दिमाक का उदाहरण नही मिल सकता है। आज हम आत्मनिर्भर की ओर बढ़ रहे है ये किसका दिमाक है। यह दिमाक हमारी सरकार में बैढे उन पावरफुल लोगो का है। जिनके पास कुछ करने की शक्ति है। दिमाक के द्वारा वो उस शक्ति का सदुपयोग कर रहे है। इसको दिमाक कहते है। आज हम दवाओ, अनाज, कपड़े मशीनों में भी आत्मनिभर्र हो रहे है। दुनिया को हम दवा व वैक्सीन भेज रहे है। आज दुनिया भारत का लोहा मानती है। चीन जैसा देश जब गलती से हमारे देश मे घुस तो जाता है अपने सैनिक भी गवा देता है लेकिन उसको वहां से निकलना भारी पड़ता है। जिसमे नुकसान हमारा नही उसका ही होता है। अपने बनाये  बंकर खुद तोड़ता है। 


इसको कहते है दिमाक और दिमाक से खेलना। कोरोना काल मे लोकड़ाऊंन में जो सरकार ने किया वो कार्य सराहनीय था। दुनिया ने इसको सराहा। हम एक बड़ी आवदी  वाले देश है। लोकड़ाऊंन लगने के बाद घर तक जीस  तरह से सुविधा पहुची है। वह भारत जैसे देश मे एक  सराहनीय कदम है। इसी को  दिमाक कहते है। यह भारतीयों ने आज सिद्ध करके दिखाया है । हमारी सरकार का इसमे बहुत ही महत्वपूर्ण रोल था। हमारे प्रधान मंत्री मोदी जी की भूमिका बहुत ही अहम है जो उन्होंने कोविड 19 में करके दिखाया । 


भारत मे ही नही सारी दुनिया मे भारत ओर भारत के प्रधानमंत्री की तारीफ हो रही है। यह सब दिमाक का ही तो कमाल है। भारतीयों ने अच्छी प्लानिंग बनाई जिसके बल पर ही कोविड 19 के दौरान लोगो को घर घर सुवुधाये दी गयी। हमारी आवादी 1अरब 30 करोड़ है। इतनी बड़ी आवादी में सभी को सुविधाएं देने एक बड़ी बात ओर कठीन बात है । परंतु  भारत ने यह करके दिखाया है । हमारे विद्वानो जो अंतरिक्ष कार्यक्रम में किया और कर रहे वह सारे काम सराहनीय है। इसको दिमाक कहते है। यह उभरती भारत की तागत है। 


मोदी सरकार में राम का मंदिर बन रहा है। सदियों से जो माम्श्मीला कोर्ट में लटका था वो कैसे हल हो गया। खुशी की बात यह हर हिन्दू के लिये है जो दुनिया मे कही भीनहै जो इसके लिये मर गये थे उनकी आत्मा को भी शांति मिलेगी। कश्मीर से धारा 356 हटी धारा 35 हटी जो जी का जंजाल देश के लिये थी। झंडा न उठाने वाले खुद झंडा उठाएंगे।ये सब कोरी धमकियां थी। सरकार ने इनको पहचाना ओर सही फैसला लिया। इसको कहते है दिमाक। यही दिमाक देश को आगे बढ़ाएगा। तुमतो इस दिमाक को सरकार में आने का मौका दो। थैंक्यू।

इसे भी पढ़ो

















Previous
Next Post »