पेट कम करने के उपाय / Pet kam karne ke upay himdi

पेट कम करने के उपाय / Pet kam karne ke upay hindi

पेट कम करने के उपाय के देशी तरीके से आप पेट कम कर सकते है। बड़ा हुआ पेट से शरीर बेडौल लगता है। बेडौल शरीर हर कार्य मे रुकावट डालता है। बड़े पेट से आप ठीक से अपना काम नही कर पाते है। यहाँ तक कि बड़ा पेट भविष्य में बीमारियों को न्योता देता है। इससे वजन बढ़ लालजाता है। बड़ा वजन थायराइड जैसी बीमारियो के साथ ह्रदय की समस्या को उत्पन्न करता है। बड़ा पेट दिल की धड़कन को बढ़ाता है। ब्लड प्रेसर को बढ़ाता है।

पेट कम करने के उपाय देशी तरीके से
 नीबू से करे पेट कम
पेट कम करना का देशी तरीका यह है कि नीबू का सेवन खाली पेट गरम पानी मे डालकर करने से सप्ताह भर में
5 किलो वजन कम हो जाता है। इस पेय को बनाने के लिये
एक गिलाश पानी को गरम करे । उसके बाद उसमे नीबू निचोड़ दीजिये। टेस्टी व हेल्थी बनाने के लिये शहद मिलाना ठीक रहता है। इससे सप्ताह भर में 5 किलो वजन  कम हो जाएगा। इम्युनिटी भी मजबूत होगी। यह प्रकिर्या लगातार
करनी चाहिये। जब तक वजन कम नही होता है तब तक यह  प्रकिर्या करते रहे। साल भर यदि इसको करते है तो बॉडी काफी स्लिम हो जाएगी।सुंदर भी हो जाओगे।बीच बीच मे इसको रोक भी दिया करो फिर दुबारा शुरू करे। इस तरह से पेट कम करने में सहायता मिलेगी। फिगर भी सुंदर होगा।

पेट कम के लिये काली मिर्च

पेट कम के लिये काली मिर्च फायदेमंद है। यह इम्युनिटी
को मजबूत करते है। पाचन को ठीक रखता है। भूख को बढ़ाता है। पेट की गैस को ठीक करता है। पेट को बड़ा करने के कारणों से पेट को बचाता है। हेल्थ को फिट बनाने में सहायक होता है। काली मिर्च में वे सारे गुण है जो पेट को कम करने में सहायक है। काली मिर्च की तासीर गर्म होने के कारण यह पसीना ज्यादा उत्पन्न करती है। फैट को इसलिये यह आसानी से बर्न करती है। मोटापे के रोग थायराइड में भी यह फायदा करती है। थायराइड में शरीर मे ऊर्जा कम बनती है। काली मिर्च ऊर्जा बनाने में सहायक है। इसलिये यह मोटापा को कम करने में सहायक होती है। सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल लाभदायक होता है।

पेट कम करने में अलशी सहायक

पेट कम करने में अलशी सहायक है। अलशी में भरपूर मात्रा में फाइवर होते है  जो  पेट की कब्ज को तोड़तो हे। अलशी इम्युनिटी को मजबूत करती है। अलशी का सेवन सीमित मात्रा में करने से यह मोटापे से ग्रसित लोगो को  ह्रदय रोग
से बचाती है। जो लोग मोटपे से ग्रसित है उनको  अलशी का सेवन मोटापे  से राहत देता है। साथ ही यह मोटापे से होने वाले रोगो में फायदा करती है। इसका इस्तेमाल ठंड के मॉसम में फायदा करता है। 

पेट कम करने में अर्जुन छाल 

पेट कम करने में अर्जुन छाल मोटापे को तो कम करती ही है। साथ ही मोटापे से होने वाले रोगों में फायदा करती है। यह मोटापे से होने वाले रोग जैसे लोवर की समस्या व ह्रदय की समस्या ह्रदय रोगियों को हो जाती है। यदि वे अर्जुन छाल का प्रयोग करते है।इसका प्रयोग मोटापे से होने वाले
रोगो व साथ हो यह मोटापे को कम करता है। यदि ह्रदय रोगी नही है इसको बीच बीच में लेते रहे । अर्जुन छाल 
को पीने से यह शुगर के लेबिल को भी ठीक रहता है। यदि
शुगर रोगी है तो अर्जुन छाल का प्रयोग सोच समझ कर करे। यह शुगर लेबिल को कम करता है । शुगर कम होने की वजह से मोटापे पे असर  पड़ता है। वह कमजोर हो जाता है। 

पेट कम करने में योग फायदेमंद

योग पेट को कम करने में सहायक है। पेट को कम करने के लिये सुबह योग करे। एक्सरसाइज करें। दौड़ लगाए।साइकिल से 4 किलोमीटर चला करे। स्विमिंग किया करे।
कार्डियो एक्सरसाइज करें। ये सब करने से पेट कम हो जाएगा।



इसे भी पढ़िए






Previous
Next Post »