हरड़ के फायदे और नुकसान ( हरीतकी) पेट समन्धित रोगो में / Harad ke fayade aur nuksan pet sambandhit rogo me hindi

  हरड़ के फायदे और नुकसान ( हरीतकी ) पेट समन्धित रोगो में /Harad ke fayda aur nuksan  pet samnadhit rogo me hindi

हरड़ एक बेहतरीन आर्युवेदिक ओषधि है। हरड़ त्रिफला की तीन ओषधियों में से एक है। यह भारत मे पाये जाने वाले बृक्ष का फल है। हरड़ जिसको हरीतकी भी कहा जाता है । इसके चमत्कारिक फायदे पेट की गैस, अपच, पाचन, बबासीर में मिलते है। इस ओषधि को त्रिदोषनाशक भी कहा जाता है।
भारत मे घरों में इसका इस्तेमाल ओषधि के रूप में खूब होता है। यह पित्र के संतुलन को बना कर रखती है साथ ही यह कफ और वात के संतुलन को भी बना कर रखती है। कई बीमारियों में इसे बहुत फायदेमंद माना जाता है। हरड़ का सेवन दिल के रोगों में भी लाभ देता है। ब्लड शुगर का स्तर नियमित करने के लिये भी हरड़ के पाउडर को पानी से खाया जा सकता है। बदन दर्द सिर दर्द में भी इसका सेवन किया जा सकता है। मुँह में सूजन होने पर हरड़ का  गलारा फायदेमंद है। हरड़ का पतला लेप मठ्ठे के साथ मिला कर गरारे करने से मसूड़ो की सूजन में आराम मिलता है। हरड़ का चूर्ण दुखते दांत पर लगाने से दर्द से राहत मिलती है।

हरड़ बबासीर में फायदेमंद / Narad bavasir me faydemand hindi

हरड़ का बबासीर के रोगों में बहुत अच्छा लाभ करती है । यह बबासीर जिसको पाईल्स भी कहते है बबासीर के  मस्से फूल जाना में जो असहनीय दर्द होता है। उसमें  हरड़ का काढ़ा बना कर पिया जाय तो बबासीर के दर्द में राहत मिलती है।  मस्से की सूजन भी कम होती है। यदि बबासीर में खून निकल रहा है उसमें भी यह फायदेमंद होती है। जब भी बबासीर की समस्या हो इस ओषधि का इस्तेमाल कर सकते है।

हरड़ का फायदा पाचन में / Narad ka fayda pachan me hindi

हरड़  पाचन के लिये बेहतरीन ओषधि है। घरों में इसका प्रयोग ओषधि के रूप में किया जाता है। पाचन को बेहतर बनाने के लिये हरड़ का पाउडर को गुनगुने पानी से लेना ठीक रहता है। यह पेट की गैस को बाहर निकालता है। पेट को साफ करता है। पाखना नरम निकलता है। यह कब्ज को तोड़ने का काम करता है। जिन लोगो को पुरानी कब्ज है उनको इसका सेवन समय समय पर जब भी कब्ज हो जरूर
करना चाहिये। 

हरड़ के फायदे उल्टी  रोकने में / Narad ke fayde ulati rokane me hindi

हरड़ का फायदा उल्टी रोकने में कारगर है। यदि उल्टी सर परेशान है तो हरड़ को चबा सकते है। जब कभी भी यात्रा में जाते है उल्टी वाली समस्या होने की शिकायत रहती है तब हरड़ का उपयोग किसी भी रूप में कर सकते है। हरड़ जैसे कि पेट की ओषधि है यह उल्टी रोकने में भी कारगर है।


हरड़ के फायदे दस्त में / Narad ke fayde dast me hindi

हरड़ का फायदा दस्त को रोकने में भी कारगर है। यदि दस्त से परेशान है तो हरड़ की चटनी का सेवन कर सकते है। हरड़ की चटनी खाने से दस्त में राहत मिलती है। जब भी दस्त हो हरड़ का सेवन  चटनी के रूप में कर सकते है।

हरड़ वजन घटाने में लाभदायक / Narad vajan ghatane me labhadayak hindi

हरड़ वजन घटाने में लाभदायक है यदि शरीर का वजन बढ़ रहा है तो हरड़ का काढ़ा बना कर पीना चाहिये। हरड़ का काढ़ा कुछ दिन पीने से वजन में कमी आती है। समय समय पर इस काढ़े का विभिन्न तरिके से प्रयोग भी वजन को कम करता है।

हरड़ का फायदा त्वचा रोगों में/ Narad ka fayda twacha rogo me hindi

हरड़ का काढ़ा त्वचा समन्धित रोगो में  फायदेमंद है । यह त्वचा की एलर्जी को दूर करता है। इसके लिये हरड़ को पानी मे उबाल कर काढ़ा बनाये।काढ़े का सेवन नियमित करने से
जल्द त्वचा समन्धित रोगो में आराम मिलता है।

हरड़ बढ़ाये सेक्स पावर / Narad badhaye sex  hindi 

हरड़ का जो लोग इस्तेमाल करते है उनके अंदर सेक्स की पावर बनी रहती है। सेक्स में कमजोर लोगो को हरड़ का इस्तेमाल करना चाहिये।  हरड़ का इस्तेमाल करने से पत्नी भी सन्तुष्ट रहती है। इसलिये बीच बीच मे इसका इस्तेमाल
करना सेक्स के लिये फायदेमंद रहता है।

हरड़ के नुकसान / Harad ke nuksan hindi

हरड़ के  नुकसान भी थोड़ी मात्रा में होते है।यदि इसका सेवन दूध पीने वाली  बच्चे की माता को नही करना चाहिये।
इससे बच्चे को दस्त हो सकते है। क्योंकि यह पुराने से पुराना कब्ज तोड़ती है इसलिये इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है। जिनकी टॉयलेट पतली रहती है उनको भी इसका इस्तेमाल नही करना  चाहिये।।


इसको भी पढ़े












Previous
Next Post »