आँख के नीचे के काले दाग हटाने का फार्मूला / Method to remove black spot near eyes hindi

आँख के नीचे काले दाग हटाने का फार्मूला /  method to remove Black spot near eyed hindi

आँख के नीचे काले दाग के लिये जिम्मेदार शरीर मे विटामिन्स की कमी मुख्य कारण होती है। उन विटामिनों में विटामिन सी व आयरन की जरूरत चेहरे को मुख्यतौर पर होती है। यदि आँख के नीचे काले दाग गोल घेरा है। तो यह आपको स्किन में विटामिन सी की कमी के कारण होता है। काले गोल घब्बे के लिये खून की कमी भी एक कारण होती है । 


आँख के नीचे काले दाग मतलब विटामिन्स की कमी / Black spot near eyes may due to deficiency of vitamins hindi

काले गोल घब्बे चेहरे मे ब्लड की कमी को दिखता है। इसलिये जब लगे कि आपके आँख के नीचे काले दाग घब्बे है । तब आपको समझ लेना चाहिये कि आपको शरीर मे विटामिन्स की कमी है। उन विटामिनों में विटामिन सी  महत्वपूर्ण विटामिन है। जो शरीर की  त्वचा  को मुलायम बनाने के साथ खुरदरी व कालेपन से बचाता है।इसलिये भोजन में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ा दीजिये। आंवला का जूस बाजार में उपलब्ध है। इसलिये हर सुबह अनार का जूस का सेवन आँख की कालेपन व झुर्रियों में लाभ देता है। 

चेहरे पर दाग घब्बे हटाने के लिये सब्जियो को भोजन में कच्चा व पका कर खाये।भोजन में हरी सब्जियां गाजर मूली टमाटर व दूसरे फलो को शामिल कीजिये। आयरन की कमी भी चहरे में कालापन लेन के लिये जिम्मेदार होते है। विटामिन सी व आयरन का जूस एक साथ लेने से चेहरे की रौनक को बढ़ता है। अनार चेहरे को खिलाने में लाभ देता है। यह त्वचा की मुरझायेपन को  कम करने व चेहरे पर रोनक लाने का काम अनार करता है। अनार शरीर मे खून बढ़ाता है। शरीर मे खून बढ़ने से चेहरा चमकता है। साथ ही चेहरे पर रोनक लाने का काम अनार में पाए जाने वाले विटामिन्स करते है।

 इसलिये जब भी चेहरे पर काले धब्बे दिखाई दे व साथ ही चेहरा मुरझाया हो तब अनार का सेवन लाभ देता है।
अनार साथ ही दूसरे विटामिन भी देता है। जो चेहरे के लिये जरूरी है। इसलिये अनार का जूस व साथ ही गाजर व नीबू अदरक का छोटा टुकड़ा मिलाकर जूस बनाये उसमे काला नमक मिला लीजिये।इस तरह जूस बनने से  व उसके पीने से चेहरे में चमक बहुत अच्छी आती है। चेहरा खिला लगता है।



आँख के नीचे काले घब्बे हटाये उबटन से / Remove to black spot near eyes  by home remedy ubtan hindi

चेहरे का दाग घब्बे में उबटन बहुत  काम आता है।चेहरे पर दाग घब्बे वाला ब्यक्ति कोई भी हो महिला या पुरुष को
बेसन व हल्दी का उबटन बना कर चेहरे पर लगाने से चेहरा के दाग घब्बे ठीक हो जाते है। बेसन व हल्दी का उबटन बनाने का तरीका इस प्रकार है कि बेसन 5  चम्मच लीजिये । उसके बाद उसमे हल्दी 2 चम्मच मिला दीजिये। पानी हिसाब से डालकर घोल बना लीजिये। अब आपका उबटन तैयार हो गया। इस उबटन को चेहरे पर लगाने के  बाद आधा घंटा छोड़ दीजिये। उसके बाद मुँह घो लीजिये। चेहरा के दाग घब्बे कम हो जायेगे। कुछ दिन लगातार इस्तेमाल करने से दाग व घब्बे पूरी तरह से ठीक हो।जायेगे। चेहरा बाद में चमकेगा।बस थोड़ी सी क्रीम उसके बाद लगा लीजिये।


इसे भी पढ़े












Previous
Next Post »