दिमाक तेज करने के नुख्शे / Dimak tej karne ke mujhse hindi

दिमाक तेज करने के नुख्शे  / dimak tej karne ke mujhse hindi

दिमाक तेज करने के लिये हम लोग रातदिन सोचते रहते है। दिमाक तेज कैसे करे। दिमाक तेज कैसे बनाये। दिमाक बढ़ाने के लिये क्या सोचे । दिमाक तेज के लिये क्या खाये।
कोई दिमागिन खा रहा है कोई कुछ अलग खा रहा है। आज हम आपको दिमाक तेज के लिये खास  चीजे बतलायेंगे जिसमे बहुत कम पेसो में दिमाक को तेज कर पाएंगे। दिमाक को खाली तेज ही नही करना है। दिमाक को सही रास्ते पर लेकर चलना है। एक अच्छा दिमाक वो होता है। जो कुछ करके दिखाता है। या उसका परिणाम तब पता चलता है जब वो किसी चीज की परीक्षा में सफल हो जाता है। इसलिये दिमाक के  तेज  को चेक करने के लिये बहुत जरूरी है कि वो दिमाक जो वो चीज कर दिखाये जिसको करना थोड़ा कठिन है।

दिमाक तेज के लिये खाये ब्राह्मी / Dimak tej ke liye khaye brahmi hindi

दिमाक तेज करना चाहते है तो ब्राह्मी के पत्त्ते बाजार में पाउडर के रूप में सिरप के रूप में उपलब्ध है। उनका सेवन
करने से दिमाक तेज में मदद मिलती है। डॉक्टर के निर्देशन पर ब्राह्मी का इस्तेमाल लाभ देता है। ब्राह्मी  की तासीर ठंडी होती है। यह गर्मियों में फायदा करती है।सिरप की एक से दो चमच्च लेना प्रयाप्त रहता है। ब्राह्मी के पत्ते मिलने पर  उसके पाउडर का इस्तेमाल दो चुटकी लेने से दिमाक के लिये लाभदायक होता है। पाउडर को पानी से ले सकते है।ब्राह्मी में वे गुण होते है जो दिमाक को तेज के लिये जरूरी होते है। दिमाक को तेज के लिये दिमाक का ठंडा होने जरूरी है। यदि दिमाक ठंडा रहेगा । शांत रहेगा। तब ही हम कुछ भी अच्छा सोच सकते है। कुछ भी याद कर सकते है। कुछ भी पढ सकते है। यह सब करने में ब्राह्मी दिमाक को शांत करती है । ठंडक देती है। एक गर्म दिमाक ज्यादा सोच नही सकता है। ज्यादा पढ़ नही सकता है। इसलिये ब्राह्मी जरूरी है।




दिमाक तेज के लिये खाये बादाम ओर बादाम का दूध / Dimak tej ke liye khaye badam aur badam ka dudh hindi

दिमाक तेज के लिये बादाम व बादाम दूध का सेवन करना चाहिये। बादाम व बादाम दूध का सेवन दिमाक को तेज करता है। बादाम में विटामिन ई मिलता है। जो दिमाक को तेज करने के लिये जरूरी है। दिमाक को तेज करने के लिये दूध का सेवन भी जरूरी है । दूध में कैल्शियम मिलता है। जो दिमाक को मजबूती देता है। दिमाक की हड्डियों को मजबूती देता है। जिससे दिमाक में किसी किस्म की हड्डी समन्धित समस्या नही होती है। इस वजह से दिमाक ठीक रहता है। यह इम्युनिटी को मजबूत करता है । शरीर को मजबूत बनाता है। इसलिये बादाम दूध शरीर व दिमाक के लिये बहुत जरूरी है।


दिमाक तेज के लिये खाये गाय का देशी घी / Dimak tej ke liye khaye  gai ka ghee hindi

दिमाक तेज के लिये  गाय का देशी घी खाना अच्छा रहता है। यह दिमाक को वो चीज दिलाता है जिसकी दिमाक को जरूरत होती है। दिमाक पर खुश्की की मार पड़ने से दिमाक कमजोर हो जाता है ।  इसलिये देशी घी खुश्की को दूर भगाता है। दिमाक में तरावट लेने का काम कराया है। दिमाक यदि ठंडा भी होगा लेकिन यदि तरावट नही होगो तो भी दिमाक सही से  कार्य नही करेगा। इसलिये गाय से बना दूध का घी बहुत लाभदायक होता है।


दिमाक तेज करे केसर वाला दूध / Dimak tej kare kesar wala dudh hindi

दिमाक तेज करने के लिये दूध में केसर मिलाकर पिया जा सकता है। केसर में वे सारे गुण होते है । जो दिमाक को तेज करते है।केसर ठंडी जगह पर होने वाली  चीज है। इसलिये और साथ ही इसमे बहुत से ओषधि गुण होते है। जो दिमाक के लिये व शरीर के लिये फायदा करते है। इसलिये केसर का दूध में डालने से सेवन से दिमाक तेज होता है।
Previous
Next Post »