अंगुलियों में दर्द का कारण यूरिक एसिड का बढ़ना

अंगुलियों में दर्द का कारण यूरिक एसिड का बढ़ना

अंगुलियों में दर्द का कारण शरीर मे यूरिक एसिड का बढ़ना होता है। यदि अंगुलियों में दर्द व अंगुलिया टेडी न हो और अंगुलिया मुड़ नही रही हो।अंगुलिया सीधी रहे तो समझ लीजिये की आपको यूरिक एसिड की समस्या हो गयी है। यूरिक एसिड का मतलब है कि अंगुलियों में सूजन का प्रभाव होना। जिस वजह से खून अंगुलियों तक नही पहुँच पता है। खून का संचार कम होने से व कुछ अंग्रेजी दवाओ का अधिक प्रयोग से जॉइंट का तरल पदार्थ सुख जाने की वजह से अंगुलिया मुड़ नही पाती है। इसलिये समय पर यूरिक एसिड इलाज व नियंत्रण शरीर मे जरूरी है। यदि  यूरिक एसिड पर कंट्रोल व इलाज सही समय पर नही होने पर यह आगे जाकर ऑस्टियोऑर्थराइटिस की समस्या में बदल जाती है। बिना दवा के भी यूरिक एसिड की समस्या से राहत मिलती है। बशर्ते खानपान में सुधार करके ही यह हो सकता है।  यूरिक एसिड बढ़ने पर भोजन में थोड़ा सा बदलाव करके यूरिक एसिड में पूरी तरह से राहत देता है। यूरिक एसिड में आराम पाने के लिये अपने नास्ते, लंच, व डिनर पर बदलाव करके खास ध्यान  देने की जरूरत है।

यूरिक एसिड में नास्ते में बदलाव कैसे करे

यूरिक एसिड में नास्ते में थोड़ा सा बदलाव करके यूरिक एसिड से राहत पा सकते है। यूरिक एसिड में नास्ते में गेहू की रोटी व हरी सब्जी के साथ नास्ते कर सकते है। पालक यूरिक एसिड में प्रतिबंधित है। पालक को भोजन में शामिल नही करना है। नास्ते में गाजर का सुप पी सकते है। मट्ठा पी सकते है।  दूध पी सकते है। दही  प्रतिबंधित है। 

यूरिक एसिड में लंच में बदलाव 

यूरिक एसिड में लंच में बदलाव करके  यूरिक एसिड से राहत पा सकते है। यूरिक एसिड में लंच में बदलाव का तरीका इस प्रकार है कि लंच में रोटी को भोजन में शामिल कीजिये।चावल नही खाने है। दाल नही खानी है। हरी सब्जी सर रोटी खाये। गाजर की सब्ज़ी शलजम की सब्जी शिमला मिर्च खा सकते। बादि चीजे बिल्कुल नही  खानी है।मठठा पी सकते है। दही नही खानी है। ठंडी चीजो को नही खाना है।

यूरिक एसिड में डिनर में बदलाव

यूरिक एसिड में डिनर में बदलाव करके भी यूरिक एसिड से राहत पा सकते है। यूरिक एसिड से राहत पाने के लिये रात का भोजन हल्का लीजिये। रात को गेहू व मडुवे की रोटी खा सकते है। बथुवा का साग व हरा साग सारे खा सकते है पालक को छोड़कर। दही प्रतिबंधित है। दूध रात को गुड़ से पी सकते है। इस तरह से साधारण भोजन करके आप यूरिक एसिड से लड़ सकते है। बिना दवा के यूरिक एसिड को  मात दे सकते है। एक साल तक परहेज करने से यूरिक एसिड ठीक हो जाएगा। यूरिक एसिड ठीक होने के बाद भोजन में थोड़ा सा बदलाव कर सकते है।


Previous
Next Post »