पेट कम करने की दवा /.Pet kam karne ki dawa hindi

पेट कम करने की दवा / pet kam karne ki dawa hindi

पेट कम करने के लिये किसी दवा की जब तक जरूरत नही
पड़ती है। जब तक यह समस्या विकराल रूप ना ले। इस समस्या को विकराल होने से हमे बचाना है। पेट का कम होना हमारे हित मे है। यदि पेट कम होता है तो हम आसानी
से चल फिर सकते है।पेट का बड़ा होना आज एक बड़ी स्वास्थ्य समस्याओ में से है। बड़ा पेट ह्र्दय,शुगर ,थायराइड
की समस्याओं को न्योता देता है।  इसलिये पेट को रोकने की कोशिश करे। इस पर काबू तब ही पाया जा सकता है।जब आप  अपनी खानपान की आदतों में सुधार करोगे।बिना खानपान की सुधार आदतों के इस पर विजय नही पा सकते है। 

पेट कम करने की दवा

पेट कम करने की दवा में नीबू व शहद
बड़े पेट को कम करने में नीबू व शहद रामवाण है। नीबू में  विटामिन सी मिलता है। जो बॉडी को डिटॉक्स करता है। शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है। जो बड़े हुए पेट के लिये भी लाभकारी है। नीबू में शहद मिलाकर पीना शरीर के लिये लाभकारी रहता है। यह शरीर के इम्युनिटी को भी मजबूत करता है।



पेट कम करने के लिये नीबू शहद बनाने का तरीका

सबसे पहले एक गिलाश पानी गर्म कर ले। उसके बाद उस पानी मे नीबू को निचोड़ दे। नीबू निचोड़ने के बाद उसमे शहद मिला ले। शहद मिलने से यह टेस्टी हो जाएगा । इसको गुनगुना पी जाय। शुगर के मरीज शहद न मिलाय।यदि मिलाते है तो अपनी शुगर देख ले। ह प्रकिर्या जब तक करे जब तक पेट कम न हो जाय।  महीने भर में  5 किलो वजन कम हो जाएगा मिला दे।

पेट कम करने के लिये अदरक नीबू चाय

पेट कम करने के लिये अदरक नीबू की चाय पीनी चाहिये।गर्मी में अदरक का सेवन कम करे। क्योकि इसकी तासीर
गरम होती है। गर्म पानी मे अदरक के रस को मिलाए।उसके बाद उसमे नीबू को मिला ले। यह एक अच्छा ड्रिंक बन जाता है।अदरक का एक छोटा टुकड़ा ही काट कर डाले। अदरक का इस्तेमाल ज्यादा ना करे। यह कुछ दिन कर सकते है।



पेट कम करने के लिये काली मिर्च

यदि पेट मे आंतो की कोई समस्या नही है तो काली मिर्च
पेट को कम करने में सहायक है।काली मिर्च की चाय बना कर पी सकते है। यह हाजमा का काम भी करती है। गरिस्ट
भोजन को आसानी से पचा देती है। काली मिर्च में ऐसे तत्व होते है जो ह्रदय के भी लाभकारी होते है।सीमित मात्रा में इसका सेवन करे।



पेट कम करने के लिये काली मिर्च चाय बनाने का तरीका

एक गिलाश पानी ले  उसमे थोड़ी सी चायपत्ती डाल दे। उसके बाद उसमे काली मिर्च डाल दे। काली मिर्च के 5 दाने से ज्यादा ना डाले।चाय को  टेस्टी बनाने के लिये
थोड़ी मात्रा में चीनी भी डाल सकते है। इसको गुनगुना पी जाय। यह पेट कम करने में सहायक है। 

पेट कम करने के लिये भोजन में  शाकाहारी भोजन का ही प्रयोग करे। हरी साग सब्जियां ज्यादा खानी चाहिये। तेल घी का प्रयोग कम करे। मांसाहारी भोजन का प्रयोग कम करे।
पेट आसानी से कम हो जाएगा।

पेट कम करने में अर्जुन छाल

अर्जुन वैसे तो ह्रदय रोग की दवा है।पर यदि बड़े पेट वाले
इसका चूण एक चुटकी पानी मे उबाल कर जब पानी आधा हो जाय । उसके बाद इसको पीते है तो यह  बड़े पेट के खतरे के कारण ह्रदय की समस्या को दूर करेगा। शुगर को नियन्तित करेगा। बड़े पेट के कारण लिवर को जो समस्या हुई है उसको भी ठीक करेगा। लिवर के लिये यह अमृत है। पीलिया रोग को भी ये दूर करने की शक्ति है। यदि शुगर के मरीज है तो विशेषय की सलाह पर इसको ले सकते है। यह सीमित मात्रा में सीमित दिन एक सप्ताह या 15 दिन ले सकते है।









Previous
Next Post »