दिमाक तेज के लिये क्या खाना चाहिए./ Dimak tej ke liy kya khaye hindi

दिमाक तेज के लिये क्या खाना चाहिए / Dimak tej ke liye kya khana chahiye  hindi

दिमाक तेज हर काम के लिये जरूरी है। खास तौर पर जो बच्चे पढ़ते है। उनका दिमाक का तेज होना जरूरी है।दिमाक एक ऐसी चीज है । यदि वो आपके पास है। आप बिना काम करके घर बैढे भी रुपया कमा सकते है। हर काम जो खासतौर पर पढ़ाई लिखाई का होता है। वह दिमाक से होता है। दिमाक क्या है। दिमाक हमारे मस्तिष्क के अंदर एक ऐसी चीज है। जो  हमारे शरीर के अंदर के सभी व बाहर के किर्याकलापो को नियंत्रित करता है। मस्तिष्क है तभी हम सोच सकते है। तभी हम सही गलतकाअन्तताजा 
लगा सकते है। दिमाक तेज करने के उपाय बहुत है। आप उन उपायों को अपनाकर दिमाक को तेज व धारदार बना सकते है।

दिमाक तेज के लिये खाये व पिये बादाम वाला दूध / Dimak tej ke liye khaye v piye badam wala dudh hindi

यदि आप बादाम का सेवन अपने डेली रूटीन में करते है व साथ ही बादाम को दूध में पका कर बादाम दूध पीते है।यह आपकी सेहत व दिमाक के लिये जरूरी है।दिमाक को कभी भी खुश्क न होने दे। यदि दिमाक खुश्क रहेगा तो आप कोई भी  काम अच्छा से नही कर सकते है। दिमाक की खुश्की आपको सोचने नही देती है।  दिमाक को तेज करने के लिये भोजन में घी का सेवन करे। सप्ताह में चार बार घी एक बार मे तीन छोटी चमच्च खाना चाहिये। इतना घी प्रयाप्त होता है। दूध व दही का सेवन भी खूब करना चाहिये। गर्मी के दिनों में दही का सेवन ठीक रहता है।इसलिये पुराने जमाने  के लोग अपने भोजन में घी का इस्तेमाल  करते थे। 

दिमाक तेज के लिये खाये पिस्ता  बादाम व अखरोट / Dimak tej ke liye khaye pista  badam v akhrot hindi

दिमाक तेज के लिये सूखे मेवे जरूर खाना चाहिये। सूखे मेवे में पिस्ता, बादाम अखरोट खाना चाहिये। जब सूखे मेवे खाय तब उस दौरान विटामिन सी व बी का भी प्रयोग करना चाहिये। सूखे मेवे  से  शरीर मेविटामिन सी व बी की कमी होने पर शरीर मे समस्या आ जाती है। नाक से ब्लूडिंग हो सकती है। इसलिये शरीर मे विटामिन सी बी की कमी न होने दे।  विटामिन सी दिमाक के लिये भी जरूरी है। 

दिमाक तेज के लिये खाये आंवला / Dimak tej ke liye khaye Sawaal hindi                            

आँवले में विटामिन सी होता है। जो दिमाक के लिये लाभकारी है। विटामिन सी शरीर के लिये बहुत ज़रूरी है ।इसकी कमी से अनेक रोग हो सकते है। विटामिन सी बॉडी को डिटॉक्स करता है। यह ह्रदय के लिये भी लाभकारी है।आंवला का जूस पी सकते है।  

दिमाक तेज के लिये गाय का घी खाये / Dimak tej ke liye gaay ka ghee khaye

घी के अंदर दिमाक को शान्त करने की तरकीब होती है।
यह नीद को बुलाता है। जब भरपूर नींद मिलती है। तो उसको दिमाक को तेज करने में मदद मिलती है। इसलिये गाय का घी दिमाक के लिये लाभकारी है। घी में ऐसे गुण व सक्ति है जो दिमाक को तेज बनाने में मदद करती है। दिमाक में खुश्की को दूर करती है भरपूर नींद लाती है।दिमाक की खुश्की दूर होने से दिमाक ताजगी महसूस करता है।

दिमाक तेज के लिये खाये अशवगंधा / Dimak tej ke liy khaye aswagangha hindi

दिमाक तेज के लिये अशवगंधा खाये। यह दिमाक को शांत करती है। साथ ही इम्युनिटी को बढ़ाती है। आप सीमित मात्रा में   अशवगंधा का इस्तेमाल कर सकते है। दिमाक को तेज करने के लिये aswagadha का प्रयोग करे। किसी डॉक्टर की मदद से इसको ले सकते है।

दिमाक तेज के लिये खाये  ब्राहमी / Dimak tej ke liy khaye brahmi hindi

ब्राहमी के पत्ते दिमाक तेज के लिये लाभकारी है। यदि आप दिमाक तेज करना चाहते है तो ब्राह्मी के पत्तो को पाउडर बना कर उस्का चूर्ण एक चुटकी इस्तेमाल करे। यह दिमाक ठंडक देता है। जिससे दिमाक को तेज करने में मदद मिलती है।।इसलिये आर्युवेदिक डॉक्टर दिमाक तेज के लिये ब्राह्मी का इस्तेमाल करने की सलाह देते है। ब्राह्मी के चूर्ण को पानी के साथ इसका  इस्तेमाल कर सकते है। बाजार में ब्राह्मी के टॉनिक भी उपलब्ध है।



इसे भी पढिये








Previous
Next Post »